Top Ten Food Recipe in Hindi:  इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आएं हैं, सरिता की Food Recipe in Hindi 2021. इन खास रेसिपी को आप अपने परिवार के साथ बनाकर एंजॉय कर सकते हैं. ये सभी रेसिपी आसानी से घर पर बनाने वाली है जो आपके परिवार को पसंद आएगी. आपका जब मन करें तब इस रेसिपी को ट्राई कर सकती हैं. तो अगर आपको भी बनाना हो टेस्टी खाना तो ट्राई करें Food  Recipe in Hindi

  1. मिर्च के बिना भी बना सकते हैं ये 8 टेस्टी रेसिपीज

बिना मिर्च के बन सकने वाली डिश साबुदाना खिचड़ी को मुख्यतया त्योहारों के दौरान बनाया जाता है. लेकिन इस के बेहतरीन स्वाद की वजह से लोग इसे कई दफा दोपहर के भोजन के तौर पर साबुदाना भी बना लेते हैं. बस, ये सही तरीके से भिगोया हुआ हो.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें

2. 5 सुपर फूड: हेल्दी ब्रेस्ट के लिए इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

अच्‍छा खान पान स्तनों को स्‍वस्‍थ रख सकता है और स्तनों में पड़नी वाली गांठ से मुक्ति भी दिला सकता है. एक अच्‍छा आहार ही आपको सभी स्तन से संबंधित विकारों विशेष रूप से स्तन कैंसर से लड़ने में सहायता प्रदान कर सकता है. यहां पर स्‍वस्‍थ्‍य स्‍तनों के लिये आवश्‍यक पोषक तत्‍व वाले खाघ पदार्थ दिये हुए हैं.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें

3. ऐसे बनाएं लसोड़े का अचार और सब्जियां

लसोड़े के फल में मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, आयरन, फास्फोरस व कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. बहुत सी जगहों पर लसोड़े के फलों को सुखा कर चूर्ण बनाया जाता है, जिसे मैदा, बेसन और घी के साथ मिला कर लड्डू बनाए जाते हैं.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें

4. स्टफ्ड मसाला इडली बनाने का आसान तरीका

स्टफ्ड मसाला इडली बनाने के लिए सबसे पहले आलू को मैश करके या फिर कद्दूकस करें. इसके बाद एक पैन गर्म करें और उसमें ऑयल डालें. जब ऑयल गर्म हो जाए तो इसमें करीपत्ता डालें. इसके बाद इसमें प्याज डालकर दो मिनट के लिए फ्राई करें. अदरक−लहसुन पेस्ट डालकर मिक्स करें. अब इसमें हल्दी व नमक डालकर मिलाएं. आखिरी में इसमें कद्दूकस किए हुए आलू डालकर  लो फलेम पर करीबन एक मिनट के लिए पकाएं. लास्ट में कट्टा हुआ धनिया पत्ता मिलाएं.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें

5. घर पर ऐसे बनाएं आम की चटनी, अचार और अमावट

 

अब इस में चीनी, नमक मिला दें. इसे गरम करें और जैम की भांति पकाएं. पकाते समय अन्य सामग्री को कपड़े में बांध कर डुबो दें और इस का रस भी निचोड़ लें. कद्दूकस फल को थोड़े से पानी में डाल कर गरम करें. इस से यह थोड़ा मुलायम हो जाएगा.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6. बच्चों के लिए ऐसे बनाएं मैंगो टॉफी, मैंगो पल्प और मैंगो स्क्वैश

आम (मैंगो) एक ऐसा फल है, जो गरीब अमीर सभी की पहुंच में है. अधिक दिनों तक आम का मजा लेने के लिए प्रसंस्करण कर अनेक चीजें भी बनाई जाती हैं. आम में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में होता है. आम का प्रसंस्करण विभिन्न रूपों में होता है. जैसे स्क्वैश, जैम, टौफी, मुरब्बा, नैक्टर, रस, अचार, चटनी इत्यादि.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7. घर पर ऐसे बनाएं सेब का मुरब्बा

 

सेब का मुरब्बा हम सभी जानते हैं कि सेब सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन सेब से भी ज्यादा उस का मुरब्बा सेहत से भरा होता है. दिल से जुड़ी बीमारियों से ले कर मानसिक तनाव, डिप्रैशन, स्ट्रैस, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, अनिद्रा और भूलने की बीमारी को दूर करने वाला होता है. सेब स्कर्वी रोग को दूर करने के साथ एंटीएजिंग, कमजोरी दूर करने और असमय बाल सफेद होने को दूर करता है.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8. ब्रेकफास्ट रैसिपीज : न्यूट्रीशियस बड़ा पाव

सुबह का ब्रेकफास्ट अच्छा हो तो पूरा दिन अच्छा बीतता है, ऐसे में रोज- रोज एक तरह के ब्रेकफास्ट से ऊब चुके हैं तो आप बड़ा पाव नाश्ते में ट्राई कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट.

 पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9. छुट्टियों में उठाइए घूमने का मजा, इन डिशेज के साथ

छुट्टियों में सपरिवार घूमनेफिरने का मजा जरूर उठाइए. लेकिन पूरी तैयारी के साथ जाइए. हां, साथ में कुछ खानेपीने का सामान ले जाना न भूलें ताकि समय, बेसमय खानेपीने की दिक्कत पेश न आए. डबलरोटी, मक्खन, जैम, फल भरपूर मात्रा में साथ रखें. आप की सुविधा के लिए पेश हैं कुछ ट्रैवल व्यंजन.

पूरी रेसिपी पढ़े के लिए यहां क्लिक करें

10. बारिश में लीजिए बाटीचोखे का मजा

बाटीचोखा के कारीगर विजय साहनी कहते हैं, “बाटीचोखा 2 अलगअलग चीजें होती हैं. बाटी गोलगोल गेहूं के आटे की बनी होती है. इस के अंदर चनेे का बेसन भून कर मसाला मिला कर भरा जाता है. “इस के बाद इसे आग में पका कर खाने के लायक तैयार किया जाता है. इस के साथ खाने के लिए चोखा दिया जाता है, जो आलू, बैगन और टमाटर से तैयार होता है.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Tags:
COMMENT