लेखक-प्रो. रवि प्रकाश मौर्य

रबी फसलों की कटाई समाप्ति की ओर है. कटाईमड़ाई के बाद सब से जरूरी काम अनाज भंडारण का होता है. अनाज के सुरक्षित भंडारण के लिए वैज्ञानिक विधि अपनाने की जरूरत होती है, जिस से अनाज को लंबे समय तक चूहे, कीटों, नमी, फफूंद आदि से बचाया जा सके. ?भंडारण की सही जानकारी न होने से 10 से 15 फीसदी तक अनाज नमी, दीमक, घुन, बैक्टीरिया वगैरह द्वारा नष्ट हो जाता है. अनाज को रखने के लिए गोदाम की सफाई कर दीमक और पुराने अवशेष आदि को बाहर निकाल कर जला कर नष्ट कर दें. दीवारों, फर्श व जमीन आदि में यदि दरार हो, तो उन्हें सीमेंट, ईंट से बंद कर दें.

टूटी दीवारों आदि की मरम्मत करा दें. भंडारण में होने वाली इस क्षति को रोकने के लिए किसान दिए गए सु?ावों को ध्यान में रख कर अनाज को भंडारित कर सकते हैं. अनाजों को अच्छी तरह से साफसुथरा कर के धूप में सुखा लेना चाहिए, जिस से कि दानों में 10 फीसदी से ज्यादा नमी न रहने पाए. अनाज में ज्यादा नमी रहने से फफूंद और कीटों का हमला ज्यादा होता है. अनाज को सुखाने के बाद दांत से तोड़ने पर कट की आवाज करे तो सम?ाना चाहिए कि अनाज भंडारण के लायक सूख गया है. इस के बाद अनाज को छाया में रखें. इस के बाद ठंडा होने पर ही भंडारगृह में रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- ग्रीष्मकालीन मूंग की उन्नत खेती

अनाज से भरे बोरे को भंडारगृह में रखने के लिए फर्श से 20 सैंटीमीटर से 25 सैंटीमीटर की ऊंचाई पर बांस या लकड़ी के तख्ते का मंच तैयार करना चाहिए, जो दीवार से कम से कम 75 सैंटीमीटर की दूरी पर हो. बोरियों के छल्लियों के बीच भी तकरीबन 75 सैंटीमीटर खाली जगह रखना फायदेमंद होता है. गोदाम में पक्षियों व चूहों के आनेजाने के रास्ते को बंद कर देना चाहिए. कुछ पारंपरिक अन्न भंडारण के तरीके जैसे दलहन में कड़वा (सरसों) तेल लगभग 5 मिलीलिटर प्रति किलोग्राम की दर से मिला कर रखना, गेहूं में नीम, लहसुन व करंज के पत्ते कोठी में बिछाना, सूखे हुए लहसुन के डंठल रखना आदि है. भंडारण में पुराना अनाज और भूसा आदि को निकाल कर एक महीने पहले सफाई कर चूहों द्वारा किए गए छेद और दूसरी टूटफूट की मरम्मत कर नीम की पत्ती का धुआं कर के अच्छी तरह से भंडारण को बंद कर दें, जिस में छिपे हुए भंडारण कीट नष्ट हो जाएं और बोरी को खौलती नीम की पत्ती वाले पानी में शोधित कर अच्छी तरह सुखा लें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT