कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

"यह सही किया उन लोगों ने. लेकिन सोचो तो जरा, क्या होता जा रहा है आजकल के जैनरेशन को? रिश्तों को तो जैसे खेलतमाशा समझ लिया है इन्होंने। जितनी जल्दी इन पर प्रेम का ज्वर चढ़ता है, उतनी जल्दी उतर भी जाता है. बुरा मत मानना लेकिन इन का तथाकथित प्रेम जो दैहिक आकर्षण से इतर कुछ भी नहीं है. लेकिन इस बात की खुशी है मुझे कि हमारा आदर्श ऐसा नहीं है,” एक राहतभरी सांस लेते हुए मैं ने कहा,“वैसे साहबजादे हैं कहां? अभी तक सो रहे हैं क्या?”

“अरे नहीं, वह तो अपने कमरे में लैपटौप ले कर बैठा है,” मेरे हाथ से चाय का खाली कप लेते हुए शशि बोली.

“ओह अच्छा, तो सुबह से ही चीटिंग चालू हो गई तुम्हारी?”आदर्श के बगल में बैठते हुए मैं ने कहा तो मेरा 23 साल का पोता मेरे गले से लग कर झूल गया और बोला,"अरे दादू, कितनी बार समझाया है कि इसे चीटिंग नहीं चैटिंग कहते हैं.”

“अरे, एक ही बात है पुत्तर जी,” मैं ने प्यार से उस के गाल पर एक चपत लगाते हुए बोला,”तुम जैसे बच्चे भले ही इसे चैटिंग कहते हैं, पर मैं चीटिंग कहता हूं,” मेरी बात पर मेरे पोते ने मुझे प्रश्नवाचक नजरों से देखा, जैसे पूछ रहा हो ‘वह कैसे?'

"देखो, आज के लड़के लड़कियां लैपटौप और मोबाइल पर ही अपने प्यार का इजहार कर देते हैं और फिर शादी करने में जरा भी देर नहीं लगाते, भले ही परिवार की मरजी हो या न हो. फिर क्या होता है? मुश्किल से 2-4 साल भी शादी नहीं टिकती और तलाक हो जाता है. फिर इसे चीटिंग नहीं तो और क्या कहेंगे बताओ?” मेरी बात पर पीछे से मेरे बेटे, आदर्श के पापा ने टोकते हुए कहा कि सब एकजैसे नहीं होते हैं. और टिकने को तो अरैंज्ड मैरिज भी नहीं टिक पाता. शायद वह अपना उदाहरण दे रहा था. क्योंकि जब देखो मियांबीवी लड़ते ही रहते हैं. मैं ने उस की बात पर कोई जवाब न दे कर पोते से कहा,"अरे छोड़ो, तुम आजकल के बच्चे क्या जानो असली प्यार करना किसे कहते हैं? प्यार तो हमारे जमाने में होता था,” मैं रूमानी हो चला,“याद है, जब पहली बार मैं तुम्हारी दादी को देखने उन के घर गया था तब वो सुर्ख लाल रंग के सलवारकमीज में क्या खूब..." मैं बोल ही रहा था कि उधर से शशि ने अपनी आंखें तरेर कर मुझे चुप करा दिया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...