आइए जानते हैं, 2019 में क्या हुआ नया ?

* भारत का पहला  डायनासोर पार्क :-  देश का पहला डायनासोर और फॉसिल पार्क  के लिए खोल दिया गया है.  यह पार्क 128 एकड़ में बनाया है. 36 साल पहले यहीं डायनासोर के जीवाश्म पाए गए थे. यह दुनिया का सबसे सुरक्षित स्थान है, जहां इतनी बड़ी मात्रा में अंडों के अवशेष मिले थे. इसे दुनिया में डायनासोर का तीसरा सबसे बड़ा जीवाश्म स्थल भी माना जाता है.  डायनासोर के 6.5 करोड़ साल के इतिहास को बताने के लिए यह देश का पहला आधुनिक म्यूजियम होगा. यहां डायनासोर के रहन-सहन, खान-पान और उनकीजीवन से जुड़ी सभी जानकारी मुहैया कराई जाएंगी.

ये भी पढ़ें- कैसे समझें अकेलापन को सच्चा दोस्त

* स्पेस टेक पार्क : केरल सरकार तिरुवनंतपुरम स्थित नॉलेज सिटी में देश के पहले स्पेस टेक पार्क की स्थापना कर रही है. इसका उद्देश्य इस शहर को अंतरिक्ष से संबंधित प्रौद्योगिकी हेतु एक विनिर्माण हब बनाना है. भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम के नाम पर स्थापित अंतरिक्ष संग्रहालय भी इस बुनियादी ढांचे का एक हिस्सा होगा.

* रोबोटिक सर्जरी सेवा -  इस साल देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने रोबोटिक सर्जरी सेवा का उद्घाटन नई दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल में किया . इसके साथ ही रोबोटिक सर्जरी सेवा विधिवत रूप से शुरू हो गई है. ऐसा करने वाला यह देश का पहला अस्पताल है .

* देश का पहला गिद्ध प्रजनन संरक्षण केंद्र :- इस साल उत्तर प्रदेश सरकार ने महराजगंज जिले में राज्य के पहले गिद्ध संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...