केंद्र सरकार की कई कारगर योजना जहां एक तरफ जन -जन तक पहुंच रही है. वही विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा चलाई जाने वाली कई कारगर योजना है. जो अपने क्षेत्र की अनूठी योजना होने के साथ साथ जन-जन को लाभान्वित कर रही है. तो आइये जानते है 2019 में लागू हुए इन योजनाओं के बारे में ...

 * वन फैमिली वन जौब:- सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने सिक्किम के युवाओं के लिए “वन फैमिली वन जौब” की घोषणा की है. इस योजना के अनुसार सिक्किम के प्रत्येक परिवार में कम से कम एक व्यक्ति को रोज़गार दिया जायेगा. एक रोज़गार मेले के दौरान मुख्यमंत्री चामलिंग ने 12,000 बेरोजगार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे. इस योजना के अनुसार जिस परिवार लोग सरकारी नौकरी के योग्य हैं और उनके पास सरकारी नौकरी नहीं है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस प्रकार के कर्मचारियों को 5 वर्ष बाद नियमित किया जायेगा.  सिक्किम इस प्रकार की योजना शुरू करने वाला देश का पहला राज्य है..

* अरुंधती योजना :- असम सरकार इस योजना के तहत विवाह के समय लड़कियों को 1 तोला सोना देगी . इस योजना का विवाह उन सभी समुदायों की लड़कियों को होगा जिनमे विवाह के समय सोना देने का रिवाज़ है. अरुंधती योजना के लिए असम सरकार ने 300 करोड़ रुपये आबंटित किये हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए विवाह का पंजीकरण विशेष विवाह (असम) नियम, 1954 के तहत करवाना होगा. यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए ही है, जिनकी वार्षिक आय 5 लाख रुपये से कमक है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...