Top 10 Mithai Recipe dish Recipe in Hindi: इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं सरिता की festival Mithai Recipe Recipe in Hindi 2021. इन खास रेसिपी को आप फेस्टिवल के मौके पर बनाकर अपनी फैमिली को खिला सकते हैं. ये आसानी से घर पर बनने वाली रेसिपी हैं, जो आपकी फैमिली को खूब पसंद आएंगी. इन festival Mithai Recipe recipe को आप जब मन करें तब ट्राय कर सकती हैं.  तो अगर आपको भी Mithai बनानी है तो यहां पढ़िए सरिता की festival Mithai Recipe recipe in Hindi.

  1. फेस्टिवल स्पेशल : घर पर बनाएं बंगाली मिठाई “संदेश”

मिठाई खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन बंगानी मिठाई की बात ही कुछ और होती है. ऐसे में आज आपको बताएंगे संदेश बनाने के तरीके.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें

2. फेस्टिवल स्पेशल : राजस्थानी घेवर

नवाबों के शहर लखनऊ तक में घेवर ने अपनी पहुंच बना ली है .लखनऊ की पुराने अमीनाबाद बाजार और नये गोमतीनगर में मधुरिमा स्वीट्स ने घेवर की नई-नई वैराइटी बना ली है. मधुरिमा में सादा घेवर के अलावा पनीर घेवर, केसरिया घेवर, मलाई घेवर बनने लगा है. मधुरिमा के हर्षल गुप्ता कहतें है ‘घेवर का स्पंजी, क्रिस्प और मिठास भरा स्वाद नवाबी शहर के लोगों को लुभाने लगा है जुलाई अगस्त माह में लोग अपने नातेरिश्तेदारों को घेवर उपहार में देने लगे है.’

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें

3. लौंगलता- बारिश में लीजिए इस मिठाई का स्वाद, हमेशा रहेगा याद

भारत में लौंग की गिनती लोकप्रिय मसालों में होती है. इस की लोकप्रियता का ही प्रमाण इस के नाम पर बनने वाली लौंगलता है. लौंगलता की सब से बड़ी खासीयत उस में लौंग का इस्तेमाल है. लौंगलता को लौंग के जरिए बांधा जाता है, ताकि उस के अंदर भरे मेवे और मसाले बाहर न आ सकें.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें 

4.  काजू कतली – कम मीठी मिठाई

काजूकतली उत्तर भारत की सब से खास मिठाई?है. इसे चांदी के वर्क में लगा कर खाने वालों को दिया जाता है. सूखी मिठाई के रूप में काजूकतली सब से अच्छी होती है. कम वजन होने के कारण यह ज्यादा संख्या में मिल जाती है. इसे बिना किसी खास देखभाल या पैकिंग के कहीं भी ले जाया जा सकता?है.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें

5. पूरे भारत में मशहूर है बंगाली रसगुल्ला, ऐसे बनाएं

रसगुल्ला बंगाली मिठाई है. यह छेने और चीनी से तैयार होती है. अच्छे रसगुल्ले की पहचान यह होती है कि वे एकदम मुलायम होते हैं. रसगुल्ले सफेद और हलका पीलापन लिए बनाए जाते हैं. इन का साइज भी अलगअलग हो सकता है. छोटेछोटे साइज वाले रसगुल्ले ज्यादा पसंद किए जाते हैं.

अब डब्बाबंद रसगुल्ले ज्यादा बिकते हैं, जिन को महीनों महफूज रखा जा सकता है. मिठाई के बाजार को देखें तो रसगुल्ले सब से खास जगह रखते हैं. रसगुल्ला भले ही बंगाली मिठाई हो, पर इसे पूरे देश के लोग स्वाद ले कर खाते हैं. यही वजह है कि लगभग हर शहर में बंगाली मिठाइयों की दुकानें मिल जाती हैं.

 पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें

6. Raksha Bandhan 2021 : बूंदी के लड्डू

boondi ke laddu

भाई – बहनों के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षा बंधन का सभी को इंतजार रहता है. इस दिन सभी बहने अपने भाई को स्पेशल फील कराती हैं. तो वहीं कुछ बहनें अपने भाई के लिए उनके पसंद की मिठाई बनाती हैं. अगर आप भी करना चाहती हैं अपने भाई को स्पेशल फील तो बनाएं इस आसान विधि से बूंदी  के लड्डू.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें 

7. घर में ऐसे बनाएं जलेबी

रक्षा बंधन के खास मौके पर आप चाहे तो अपने भाई कि फेवरेट डिश बना सकती हैं, ऐसे में इसे बनाने के लिए आप नीचे दिए गए रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए क्लिक करें 

8. बच्चों के लिए ऐसे बनाएं मैंगो टॉफी, मैंगो पल्प और मैंगो स्क्वैश

आम (मैंगो) एक ऐसा फल है, जो गरीब अमीर सभी की पहुंच में है. अधिक दिनों तक आम का मजा लेने के लिए प्रसंस्करण कर अनेक चीजें भी बनाई जाती हैं.

आम में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में होता है. आम का प्रसंस्करण विभिन्न रूपों में होता है. जैसे स्क्वैश, जैम, टौफी, मुरब्बा, नैक्टर, रस, अचार, चटनी इत्यादि.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

9. छुट्टियों में उठाइए घूमने का मजा, इन डिशेज के साथ

छुट्टियों में सपरिवार घूमनेफिरने का मजा जरूर उठाइए. लेकिन पूरी तैयारी के साथ जाइए. हां, साथ में कुछ खानेपीने का सामान ले जाना न भूलें ताकि समय, बेसमय खानेपीने की दिक्कत पेश न आए. डबलरोटी, मक्खन, जैम, फल भरपूर मात्रा में साथ रखें. आप की सुविधा के लिए पेश हैं कुछ ट्रैवल व्यंजन.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

10. अब घर पर ही लीजिए पेठा हलवा, मल्टीग्रेन खीर और खोया कचौड़ी का मजा

अगर आपको घर पर ही पेठा खाने का मन हो रहा है तो ऐसे में आप इस आसान विधि से अपने घर पर पेठा बना सकती हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है बहुत आसान तरीके से पेठा बनाने की रेसिपी.

पूरी रेसिपी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

ये भी पढ़ें-

Top 10 Best Food Recipes in Hindi : टॉप 10 फूड रेसिपीज हिंदी में

Top 10 Best Romantic Story in Hindi : टॉप 10 बेस्ट रोमांटिक कहानियां हिंदी में

Tags:
COMMENT