स्वास्थ्य का सीधा असर खानपान से होता है. स्वस्थ रहने के लिए लोग अब तेजी से और्गेनिक फूड अपना रहे हैं. पिछले कुछ सालों में लोगों का रुझान और्गेनिक फूड की तरफ काफी तेजी से बढ़ा है, क्योंकि उन्हें भरोसा है कि इस के सेवन से इन्हें फायदा होगा. ज्यादातर लोगों का मानना है कि और्गेनिक फूड उन्हें बीमारियों से भी नजात दिलाता है. भले ही उन्हें रासायनिक खाद्य पदार्थों के मुकाबले इन की कीमत अधिक चुकानी पड़ती है. इसे सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. जैविक खाद्य पदार्थों में कीटनाशकों का उपयोग बहुत ही कम यानी नाममात्र होता है. इसलिए यह खाद्य पदार्थ एकदम ताजे, किफायती और अच्छे आकार के होते हैं. साथ ही खतरनाक रसायनों से बचाने के साथसाथ यह कैंसर जैसी बीमारी का खतरा भी कम करता है.

जैविक खेती पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है, यह हमारे स्वास्थ्य को सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही पर्यावरण को भी प्रदूषण मुक्त, मिट्टी के कटाव को रोकने, जमीन की उर्वरकता को बढ़ाने के साथ ही पानी और ऊर्जा को बचाने के लिए भी कारगर साबित होती है. सामान्य फलों, सब्जियों और अनाजों की तुलना में इन के जैविक रूपों में अधिक ऐंटिऔक्सिडैंट होते हैं. इन में सामान्य उत्पादों की तुलना में कीटनाशकों का काफी कम इस्तेमाल किया जाता है. और्गेनिक फूड में नाइट्रेट काफी कम और विटामिन ज्यादा मौजूद होते हैं.

और्गेनिक फूड खाने से एलर्जी, मोटापा और वजन बढ़ने की आशंका भी कम रहती है. इस के साथ ही इस का सेवन करने वालों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है, जबकि रासायनिक खाद्य पदार्थ बच्चों की स्मरणशक्ति को भी नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए और्गेनिक फूड का ही सेवन करें, यह सेहत के लिए फायदेमंद है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT