अगर आपके बाल भी सर्द हवाओं की वजह से बेजान, सूखे और उलझे हुए से हो गए हैं. तो आप हौट औइल ट्रीटमेंट से अपने बालों को और भी ज्‍यादा सुन्दर बना सकती हैं. खाना बनाने में उपयोग होने वाला वनस्पति तेल हमारे बालों के लिए प्राकृतिक कंडिशनर का काम करता है. यह हमारे बालों को बहुत मुलायम, चमकदार बनाता है. इस तेल के साथ सुगन्धित तेल की कुछ बूंदों को मिलाने से इस में छुपे फूलों और जड़ी बूटियों के अंश इस ट्रीटमेंट को और भी असरदार बना देंगे. यकीन मानिये हौट औइल ट्रीटमेंट आपके बालों में पहले जैसी ताकत और चमक देखने को मिलेगी.

ऐसे दें बालों को हौट औयल ट्रीटमेंट

  • एक बोतल में शुद्ध नारियल तेल, जैतून का तेल और अंगूर के बीजों के तेल को मिलाएं. फिर इसे माइक्रोवेव में 10 सेकंड के लिए गर्म करें. या कड़ाही में थोडा गर्म पानी करे और बोतल उसमे डाल दें. फिर इसमें तीन बुँदे रोजमेरी और लैवेंडर सुगन्धित तेलों की कुछ बूंदे डाले और दो बूंदे सेज तेल की डालें. फिर इन तीनों तेलों को अच्छी तरह मिलालें.
  • अपने बालों को 4 हिसों में विभाजित करें. तेल ज्यादा गर्म न हो इसलिए पहले अपने हाथ पर थोडा सा डालकर देख लें. फिर थोडा सा तेल सर में डाले और मालिश करें. इसी तरह विभाजित किये गए सारे हिस्‍सों की मालिश करें.
  • अपने बालों को बांध कर प्लास्टिक कैप से ढक ले. 10 से 15 मिनट के लिए हौट कैप या बोनेट ड्रायर से अपने बालों को स्टीम दें. या गर्म तौलिये से अपने बालों को स्टीम दें, इस क्रिया को 2 बार दोहराये. फिर अपने पसंदीदा शैम्पू और कंडिशनर से अपने बाल धोलें.

अगर आप अपने बालों की कंडिशनिंग और भी बेहतर चाहती है, तो इसके लिए इसे रात में सोने से पहले करें, और अगले दिन अपने बाल शैम्पू और कंडिशनर से धोलें.

Tags:
COMMENT