जंक फूड और फास्ट फूड के इस दौर में मोटापा और वजन का बढ़ना लोगों की आम समस्या बन गई है. इसके लिए लोग एक्सरसाइज से लिए डाइटिंग करते हैं. डाइटिंग के चक्कर में लोग जरूरी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट से दूर रखते हैं. फलों को लेकर लोगों का मानना है कि उसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट काउंट बढ़ाता है, जिसके कारण वजन बढ़ता है. पर इस चक्कर में लोग भूल जाते हैं कि फल ना खाकर वे कितने पोषक तत्वों के लाभ से खुद को दूर कर दे रहे हैं. आपको बता दें कि फल फाइबर रिच होने के साथ साथ कई विटामिन्स से भरपूर होते हैं.

इस खबर में हम आपको उन फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें उचित मात्रा में खाने से वजन को घटाने में काफी मदद मिलती है.

स्ट्रौबेरी

fruits helpful to loose weight

वजन घटाने वाले जरूरी फलों में स्ट्रौबेरी को सबसे अच्छे फलों में गिना जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट बेहद कम मात्रा में होता है. इसके अलावा एंटीऔक्सिडेंट की मात्रा भी प्रचूर होती है. जानकारों की माने तो 100 ग्राम स्ट्रौबेरी में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है.

 ब्लैकबेरी

fruits helpful to loose weight

बिना किसी चीज से मिला कर खाने से ब्लैकबेरी बेहद फायदेमंद होता है. इसके 100 ग्राम में 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है. यानि कि लो कार्बोहाइड्रेट डाइट में इसे शामिल किया जा सकता है.

खरबूज

fruits helpful to loose weight

इस फल में भी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक नहीं होती है. इसलिए वजन कम करने के लिहाज से ये बेहद प्रभावशाली होता है. 100 ग्राम खरबूज में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होती है.

तरबूज

fruits helpful to loose weight

वजन घटाने के लिए तरबूज एक महत्वपूर्ण फल है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. 100 ग्राम तरबूज में 8 ग्राम ही कार्बोहाइड्रेट होती है.

पीच

fruits helpful to loose weight

वेट लूज करने में पीच एक कारगर फल है. 100 ग्राम पीच में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होती है. इसके अलावा पीच में कैटेचिन्स भी होता है और इसका ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी कम होता है.

Tags:
COMMENT