स्किन को ब्यूटीफुल और ग्लोइंग बनाने के लिए न जाने हम कितने प्रौडक्ट और पार्लर पर पैसा खर्च करते हैं. पर फिर भी हम नेचुरल ग्लोइंग स्किन नहीं पा पाते. हर कोई चाहता है कि घर बैठ हुए और बिना पैसे खर्च किए हमारी स्किन सुंदर हो लेकिन ऐसा नही होता. पर आज हम आपको यह बताएंगे कि नेचुरल टिप्स से कैसे घर बैठे ब्लीच करके स्किन को ग्लोइंग बनाएं. आइए जानते है ब्लीच की कुछ होममेड टिप्स के बारे में…

1. संतरे का छिलका है फायदेमंद

orange peel

संतरे के छिलकों में पाए जाने वाले साइट्रिक एसिड के कारण इसमें नेचुरल ब्लीच के गुण होते हैं. संतरों के छिलकों को धूप सुखाकर पाउडर बनाएं. इसके बाद पाउडर में एक चम्मच दूध, शहद, संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

यह  भी पढ़ें- हेयर कलर करने से पहलें रखें इन बातों का ध्यान

2. टमाटर के गूदे का करें इस्तेमाल

eatables for prevention from cancer

टमाटर का गूदा निकालें और एक चम्मच नींबू के रस और गुलाब जल में मिलाएं. इसके बाद चेहरे पर लगाकर सूखने तक रुकें. इसके सूखने के बाद चेहरा धो लें.

3. खीरे और नींबू का रस होगा फायदेमंद

cucumber2

खीरे और नींबू से आप घर में ब्लीच तैयार कर सकते हैं. एक चम्मच खीरे के रस और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं. इसके बाद चेहरे पर लगाएं.

यह भी पढ़ें- कजरारी आंखों के लिए ऐसे करें मेकअप

4. नेचुरल ब्लीच है आलू का रस

vegetables to avoid in acidity

आलू के रस को आप नेचुरल ब्लीच के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू के रस को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

5. स्किन के लिए अच्छा है पपीता

 

papaya

पपीते से बना ब्लीच चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है. आप एक चौथाई कप पके पपीते के गूदे को निकालकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरा धो लें.

6. नेचुरल ब्लीच का काम करता है दही

easy tongue cleaning tips

दही आपकी स्किन के लिए नेचुरल ब्लीच का काम करता है. दही के ब्लीच के लिए कुछ करना नहीं पड़ता है. इसके लिए आप चेहरे पर दही लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे और इसके बाद पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें- 6 टिप्स: एक्सपर्ट्स से जानें कैसे करें बालों की देखभाल

Tags:
COMMENT