बेसन फेस पैक पूरी तरह से नेचुरल होने के साथ ही चेहरे पर निखार लाने में भी सहायक है. यदि आपकी त्‍वचा पर पिंपल या उसके दाग आदि हैं तो बेसन का उपयोग आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा. आज हम आपको बेसन से फेस पैक बनाना सिखाएंगे. जिसका उपयोग कर आप भी खूबसूरत त्वचा पा सकेंगी.

बेसन, नींबू और बादाम

इस पैक को बनाने के लिये रातभर बादाम को पानी में भिगो दें और सुबह इसे छिलके सहित पीस लें. फिर इसमें नींबू की कुछ बूंदे और 1 चम्‍मच बेसन डालें. बेसन पैक से त्‍वचा पर पड़े दाग-धब्‍बे साफ हो जाएंगे और त्‍वचा में विटामिन ई की वजह से निखार आएगा.

बेसन और दूध

बेसन में तकरीबन आधा कप दूध मिलाएं और एक गाढा पेस्‍ट तैयार कर लें. आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकती हैं. यह फेसमास्‍क सर्दियों में मौइस्‍चराइजर का कार्य करेगा.

बेसन और अंडे का सफेद भाग

यदि आपके चेहरे पर बहुत से पिंपल होते हैं तो 2 अंडों का सफेद भाग ले और उसमें 1 चम्‍मच बेसन डाल कर फेंट लें. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के लिये छोड़ दें. अंडे का सफेद भाग चेहरे पर से एक्‍स्‍ट्रा तेल को सोख लेगा.

हल्‍दी और बेसन

इस फेसमास्‍क को लगाने से काली पड़ी त्‍वचा में निखार आ जाता है और उसका रंग साफ हो जाता है.

बेसन और दही

तेज धूप की वजह से जब आपकी त्वचा पर टैनिंग हो जाए तो ऐसे में बेसन और दही का पैक तैयार करें. इससे त्‍वचा को राहत मिलेगी और सन टैनिंग भी मिटेगी.

Tags:
COMMENT