बदलते मौसम में पर्यटन के दस्तूर भी बदल रहे हैं. आज पर्यटक सर्दियों में भी पहाड़ों की ठंड का मजा लेना चाहते हैं. पहले लोग गरमी में ही पहाड़ों पर जाना पसंद करते थे. सर्दी में पहाड़ों पर पर्यटन को ‘औफ सीजन’ माना जाता था. उस समय सर्दी  में पहाड़ों में पर्यटन सस्ता माना जाता था. होटल में रहने का खर्च व वहां घूमनाफिरना कम होता था.

अब हालात बदल गए हैं. अब पर्यटक सर्दी में पहाड़ों पर घूमने को प्राथमिकता देने लगे हैं. इस का सब से बड़ा कारण पहाड़ों की बर्फ का आनंद लेना है. सर्दी में पहाड़ों पर घूमने वालों की भीड़ नहीं रहती है. जिस से घूमने में सुकून मिलता है. अब पहाड़ों पर सर्दी में पर्यटन को ‘औफ सीजन’ नहीं माना जाता है.

सर्दी के मौसम में बर्फबारी देखने का अपना अलग ही मजा है. जिन लोगों को इस मौसम में पहाड़ों की बर्फबारी देखना और बर्फ में खेलना पसंद है वह पहाड़ों पर जाना पसंद करते हैं. इस के अलावा कुछ पर्यटक शांति की तलाश में पर्यटन करना चाहते हैं. वे भी इस मौसम को ही पसंद करते हैं.

गरमी में पर्यटन स्थलों पर इतनी भीड़ होने लगी है कि वहां जाना और रुकना महंगा और असुविधाजनक हो गया है. ऐसे में पहाड़ों पर सर्दी में जाने का ही बेहतर विकल्प रह गया है. सर्दी में पहाड़ों पर घूमने जा रहे हैं तो यह तय करना जरूरी है कि कहां जाएं, जहां आप को आनंद मिल सके?

देश में कई ऐसे पर्यटन क्षेत्र हैं जहां आप को चारों तरफ बर्फ ही बर्फ नजर आएगी. बर्फ से ढकी पहाडि़यां और पेड़पौधे मन मोह लेंगे. जो लोग स्कैटिंग जैसी ऐक्टिविटीज के लिए सर्दी में पहाड़ों का मजा लेना चाहते हैं वह भी ऐसी जगहों का चुनाव करें तो अच्छा होगा. पहाड़ी पर्यटन स्थलों में ज्यादातर हिमाचल, उतराखंड और नौर्थ ईस्ट हैं.

हिमाचल प्रदेश में इस सीजन पर्यटन के हिसाब से अच्छा नहीं जाएगा. लैंडस्लाडिंग में तमाम सड़कें खराब हो गईं. ऐसे में पर्यटक इस बार कश्मीर, उत्तराखंड  और नौर्थईस्ट जा सकते हैं. नौर्थईस्ट में बर्फबारी देखने को नहीं मिलती लेकिन पहाड़ दिखते हैं. उत्तराखंड में तमाम ऐसी जगहें हैं जहां पर बर्फबारी का पूरा मजा लिया जा सकता है.

कश्मीर में श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम, दूध पथरी और सोनमर्ग प्रमुख हैं. उत्तराखंड में नैनीताल, भीमताल, अल्मोड़ा, रानीखेत, गढ़मुक्तेश्वर, मसूरी, चमोली, औली, और जोशीमठ प्रमुख हैं. इसी तरह से नौर्थईस्ट में मेघालय और सिक्किम जैसी मशहूर जगहें हैं. कुछ शहर ऐसे हैं जो टौप फेवरेट माने जाते हैं. इन के बारे में जानना जरूरी है.

औली में स्कीइंग का मजा

सर्दी में पहाड़ों के सब से ज्यादा पसंद किए जाने वाले पर्यटन स्थलों में औली का नाम सब से प्रमुख है. यह हिमाचल प्रदेश में स्थित बेहद शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां आप स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं. यह सब से फेमस स्कीइंग प्लेस है. बर्फ से ढकी पहाडि़यां घूमने वालों को एक अलग ही दुनिया में ले जाती हैं. नवंबर से मार्च तक औली जा सकते हैं. वहां का मौसम अच्छा होता है.

झील और जंगल देखना है तो हो आइए तवांग

तवांग में पर्यटकों की कम भीड़ देखने को मिलेगी. यहां आप को चारों ओर बर्फ की वादियां दिखाई देंगी. तवांग बेहद खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों, हरेभरे जंगलों और खूबसूरत  झीलों के लिए भी जाना जाता है. तवांग में स्कीइंग का मजा लेने के लिए सब से अच्छी जगह पंगा टेंग त्सो  झील या पीटी  झील है. तवांग जाने का सब से अच्छा समय दिसंबर से फरवरी है.

सब से हौट स्पौट है मनाली

मनाली एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह हिमाचल प्रदेश में है. पर्यटक सब से अधिक इस को ही पसंद करते हैं. मनाली में आमतौर पर नवंबर के शुरुआत में ही बर्फबारी होने लगती है. यहां आप ट्रेकिंग, स्कीइंग और कई तरह की ऐक्टिविटीज कर सकते हैं.

शिमला के आसपास पर्यटन स्थलों की भरमार

दिसंबर से जनवरी तक शिमला घूमने जा सकते हैं. इस समय यहां अच्छी बर्फबारी देखने को मिलेगी. शिमला के आसपास कुफरी, मनाली, डलहौजी जैसी जगहें हैं जहां सर्दी में घूमने जा सकते हैं.

बर्फबारी के लिए प्रसिद्ध है मुनस्यारी

मुनस्यारी अपनी बर्फबारी के लिए प्रसिद्ध है. पर्यटक यहां स्कीइंग का मजा ले सकते हैं. यह जौहर घाटी के पास है. मुनस्यारी नाम का मतलब होता है ‘बर्फ से ढकी जगह’. मुनस्यारी पर्वतारोहियों का भी पसंदीदा स्थान है. यहां के ग्लेशियर लोगों को पसंद आते हैं. बर्फ से ढकी ढलानें स्कीइंग के रोमांच को बढ़ा देती हैं.

गुलमर्ग से बेहतर कुछ भी नहीं

कश्मीर की बात तबतक अधूरी है जब तक गुलमर्ग की बात न हो. गुलमर्ग में चारों तरफ बर्फ नजर आती है. गुलमर्ग सर्दी में बर्फ से लदी वादियां देखने वाली होती है. कागज से सफेद बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच बर्फबारी खेल का आनंद अद्भुत होता है. गुलमर्ग में कोंगडोरी और अपर्वहाट पीक स्कीइंग के लिए सब से प्रमुख स्थान हैं. कोंगडोरी की 450 मीटर की ढलान पर स्कीइंग का अलग ही मजा होता है.

पहाड़ों पर बढ़ी हैं सुविधाएं

आज के दौर में सर्दी में पहाड़ों पर जाना लोग इसलिए भी पसंद  करते हैं क्योंकि वहां अब सुविधाएं बढ़ गई हैं. अगर बर्फ का मजा लेना है तो बाहर घूमिए. सर्दी से दिक्कत है तो होटल के अंदर रह सकते हैं. सर्दी से बचने के उपाय है वहां पर. होटल के अलावा होम स्टे भी उपलब्ध हैं. ये सस्ते पड़ते हैं. पहाड़ के घर भी इस तरह से बनाए जाते हैं जिन में सर्दी कम असर करती है. अब पहाड़ों पर आनेजाने के साधन बेहतर हो गए हैं. बरसात के दिनों में पहाड़ों पर खतरा रहता है. सर्दी में धूप और ठंड का अलग ही मजा आता है.

महिलाओं और परिवार के लोगों को पर्यटन करने के लिए ले जाने का काम करने वाली सोनिया गुलाटी कहती हैं, ‘‘सर्दी  में कुछ पर्यटन स्थल हौटस्पौट के नाम से मशहूर होते हैं. वहां जाने की जगह पर कम फेमस जगहों पर जाएं. वहां भी पूरा आनंद मिलता है. बस ब्रैंड नेम न होने के कारण भीड़ कम होती है.’’

ऐसे में अगर बजट टूरिज्म करना चाहते हैं तो कम मशहूर जगहों का चुनाव करें. इन की जानकारी पहले से हासिल कर लें. आज सब जगहों की जानकारी और मौसम का मिजाज पहले ही पता चल जाता है. अच्छा प्लान करेंगे तो पहाड़ों का असली आनंद सर्दी में ले सकेंगे. अब अपने बजट में घूम सकते हैं क्योंकि महंगी और सस्ती हर तरह की जगह और साधन मिल सकते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...