आज का युवा औसतन पूरे दिन में लगभग दस से चौदह घंटे मोबाइल फोन, टीवी, कम्प्यूटर, टैबलेट जैसे इलेक्ट्रौनिक डिवाइस के साथ समय बिताता है. इन इलेक्ट्रौनिक चीजों के लगातार इस्तेमाल से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. मानसिक तनाव बढ़ने से कई रोग शरीर को घेर लेते हैं. यही वजह है कि आजकल युवाओं में तनाव, डिप्रेशन, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां बढ़ रही है. डौक्टर कहते हैं अगर इलेक्ट्रानिक चीजों के साथ बिताए जा रहे समय को कसरत करने, पढ़ने लिखने, म्यूजिक सुनने जैसी चीजों में खर्च किया जाए तो इससे आपका दिन व्यर्थ नहीं जाएगा और सेहत पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा. सुखी और स्वस्थ रहने के लिए अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव लाएं और देखें कि नतीजे कितने सुखद होते हैं.

लंबी वाक पर जाएं

आप रोज के कई घंटे अपनी सीट पर बैठकर कम्प्यूटर के सामने बिताते हैं, इससे शरीर तो सुस्त पड़ता ही है, साथ ही दिमाग पर भी तनाव बढ़ जाता है. इसलिए ये जरूरी है कि काम से अलग रोज कुछ समय आप वाकिंग को दें. पैदल चलने से हृदय सुचारू रूप से काम करता है जिससे ज्यादा खून और औक्सीजन दिमाग सहित पूरे शरीर में पहुंचता है और आप तरोताजा फील करते हैं.

ये भी पढ़ें- खतरनाक है यूरिक एसिड का बढ़ना

संगीत सुनें

मोबाइल और टीवी पर समय व्यर्थ करने से बेहतर है कि आप वह टाइम म्यूजिक सुनने में बिताएं. एक अध्ययन के मुताबिक संगीत सभी तरह के कामों को बेहतर बना देता है. संगीत की धुन दिमाग में तरंगे पैदा करती है जो आपके मूड को ठीक करती है, आपको ऊर्जा देती है, सकारात्मकता और एकाग्रता बढ़ाती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...