Short Stories in hindi : इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आएं हैं सरिता की टॉप 20 शॉर्ट स्टोरी इन हिंदी. इन कहानियों में परिवार, समाज और रिश्तों से जुड़ी कई दिलचस्प कहानियां हैं जो आपके दिल को छू लेगी और रिश्तों को लेकर एक नया नजरिया और सीख भी देगी. इन hindi short Story से आप कई अहम बाते भी सीख सकते हैं जो जिंदगी और रिश्तों के लिए आपका नजरिया भी बदल देगी. तो अगर आपको भी है संजीदा कहानियां पढ़ने का शौक तो यहां पढ़िए सरिता की Best short Stories in Hindi.

1. एक ही नाव पर सवार : महिमा ने करुणा से क्या छीना था?

short story

एक दिन मंथन सारे बंधन तोड़ कर महिमा के मोहपाश में बंध गया. जिस घने वृक्ष की छाया में वह अपने नन्हेमुन्ने 2 बच्चों के साथ निश्चिंत और सुरक्षित थी, जब वह वृक्ष ही उखड़ गया तो खुले आकाश के नीचे उसे कड़ी धूप और वर्षा का सामना तो करना ही था.

पूरी हिंदी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

2. खामोशी के बाद : आखिर क्यों उसे अपनी बेटी से नफरत थी?

short story

अंकिता के लिए सुमेधा मां थी। इसी संबोधन से उसे पुकारा करती थी वह। रोहित भैया था और मैं कुछ भी नहीं. मेरे लिए अंकिता सदैव पराई ही रही. मैं बेहद कठोर था इस बात को ले कर कि मेरे निर्णय का सदैव पालन हो. सुमेधा ने अपने जीवनकाल में कभी ऐसा कोई काम नहीं किया था जो मेरे चेहरे के भाव बदल दे.

पूरी हिंदी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

3. विद्रोह : सीमा की आंखों से नींद क्यों भाग गई थी?

short story

राकेश ने अपनी पत्नी को अचरज भरी निगाहों से देखा.  उन की शादी को करीब 12 साल  हो चुके थे. इस दौरान उस ने कभी सपने में भी कल्पना नहीं की थी कि सीमा ऐसे विद्रोही अंदाज में उस से पेश आएगी.उठ कर खड़ी होने को तैयार सीमा को हाथ के इशारे से राकेश ने बैठने को कहा और फिर  बताया कि कल सुबह मयंक और शिक्षा होस्टल से 10 दिनों की छुट्टियां बिताने घर पहुंच रहे हैं.

पूरी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

4. कितने पास मगर दूर: यशोदा का बेटा कौन था?

short story

एक दिन की बात है. काफी रात तक हम आपस में बातें कर रहे. अंकलआंटी भी सो चुके थे. ठंड बहुत पड़ रही थी. उस रात वह हुआ जो नहीं होना चाहिए था. मैं भी यह समझ नहीं पाई कि यह क्यों हुआ और जो हुआ अनजाने में और शायद गलत हुआ. मुझे कुछ समझ में ही नहीं आया और न ही उसे.

पूरी हिंदी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

5. छांव : पति की इच्छाओं को पूरा करने में कैसे जुट गई विमला

short story

रविशंकर अभी तक परिवार सहित सरकारी मकान में ही रहते आए हैं. एक बेटा और एक बेटी हैं. दोनों बच्चों को उन्होंने उच्चशिक्षा दिलाई है. शिक्षा पूरी करते ही बेटाबेटी अच्छी नौकरी की तलाश में विदेश चले गए. विदेश की आबोहवा दोनों को ऐसी लगी कि वे वहीं के स्थायी निवासी बन गए और दोनों अपनीअपनी गृहस्थी में खुश हैं.

पूरी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

6. मुखरता : डर कर चुप बैठ गई रिचा से क्या गलती हुई

short story

एक दिन उस के दुखों का बांध ढह गया और उस की भावनाओं ने उथलपुथल की और वह रोने लगी. फिर धीरेधीरे उस ने अपनी बीती सारी बातें बताईं. उस ने बताया, ‘‘एक दिन दोपहर को मैं इतिहास पढ़ रही थी. वैसे भी इतिहास का विषय सब के लिए नींद की गोली जैसा होता है, पर मेरे लिए यह एक रोमांचक था.

पूरी hindi short story पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

7. Family Story in Hindi : मेरी t 6  मां – आखिर क्या हुआ सुमी के साथ?

short story

मैं ऑफिस तो वक्त पर पहुंच गई लेकिन मेरा मन मां के ही पास रह गया. मैं दो भाईयों की इकलौती बहन और अपने माता-पिता की सब से छोटी और लाड़ली बेटी हूं. मां और पापा का मुझसे विशेष स्नेह है. दोनों भैया और भाभियों की भी चहेती हूं.

पूरी short story पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

8. नाराजगी: किससे मिलकर इमोशनल हो गया था हरि?

short story

टीवी देखते समय मस्तिष्क के किसी बंद कोने से पुरानी यादें बाहर आने लगीं. बड़ी बहन है, बचपन में एकसाथ हंसते, खेलते, लड़तेझगड़ते खूब मस्ती करते थे. लड़ाई होती लेकिन बस कुछ पलों की, आधा घंटा, 2 घंटे. फिर एकसाथ खेलने लगते. वो बचपन के प्यारे दिन, कोई छलकपट नहीं, क्या तेरा और मेरा.

पूरी short story  पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

9. पलाश के फूल : सुमेर और सरोज के रिश्ते में किस वजह से दरार आ गई थी

short story

पिछले साल यही तो दिन थे जब होली नजदीक आ रही थी. सगाई के बंधन में बंधे हम दोनों पूरी तरह एकदूसरे की प्रीत के रंग से सराबोर थे. सुमेर रोज शाम को औफिस से लौटते ही मुझे फोन करते और लगभग एकडेढ़ घंटे तक हम दोनों एकदूसरे की बातों में खो जाते.

पूरी short story  पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

10.  हादसा : मौली के साथ ऐसा कौन-सा हादसा हुआ था

short story

मौली उर्फ मालविका का परिवार बहुत अमीर न होने पर भी खासा प्रतिष्ठित था. पिता जानेमाने चिकित्सक थे पर पैसा कमाने को उन्होंने अपना ध्येय कभी नहीं बनाया. अपनी संतान में भी उन्होंने वैसे ही संस्कार डालने का यत्न किया था पर मौली रोमी की चकाचौंधपूर्ण जिंदगी से कुछ इस तरह प्रभावित थी कि किसी के समझानेबुझाने का उस पर कोई असर नहीं होता था.

पूरी short story  पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

11. अभिनय : नाटक रंग लाया जीजाजी का

short story

अर्चना भी बहुत समझदार थी. उस ने पूरे घर को अपने प्यार से बांध रखा था. वह मान्यता और अनुज की बहुत इज्जत करती थी. बेटे पुष्कर के जन्म के 2 साल बाद से ही अर्चना ने भी एक निजी कान्वेंट स्कूल में बतौर शिक्षिका ज्वाइन कर लिया. पिताजी तो अर्चना को इतना पसंद करते थे कि उन्होंने मृत्यु से पूर्व अपनी वसीयत में अपना पुश्तैनी घर अर्चना के नाम ही कर दिया था.

पूरी short story  पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

12. तेजाब : महीने बाद किसके वापसी से घर में हंगामा हुआ था?

short story

मुझे छोड़ कर क्रिस्टोफर किसी और की हो जाएगी, यह खयाल मेरे सीने में नश्तर की तरह चुभ गया था. वह मेरी नहीं हुई तो किसी और की कैसे हो सकती है? मैं प्रतिशोध की ज्वाला में जल उठा और एक रात जब वह सो रही थी, मैं बदले की आग लिए उस के पास जा पहुंचा.

पूरी short story  पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

13. एक खूबसूरत बहस : शाम को लाइब्रेरी में क्या हुआ था?

short story

मेरे एक मित्र ने जवाब दिया. ‘तुम्हारी आवाज लाइब्रेरी के भीतर तक पहुंच रही है और मैं कुछ भी पढ़ नहीं पा रही हूं,’ उस लड़की ने कहा. ‘अच्छा तो आप हमारी बातें सुन रही थीं? बताओ तो हम क्या बातें कर रहे थे?’ एक मित्र ने उसे चिढ़ाया. ‘लाइब्रेरी का नियम है- मौन रहना और पढ़ना.

पूरी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

14. दिल्ली त्रिवेंद्रम दिल्ली: एक जैसी थी समीर और राधिका की कहानी

short story

समीर थोड़ा झेंप गया. उस ने चुपचाप अपने नीचे से सीट बैल्ट निकाल कर उसे पकड़ा दी. वह मुसकरा कर बैठ गई. उस के हाथ में भी समीर की डायरी के समान एक काले रंग की डायरी थी. वह अपनी डायरी पढ़ने लगी.

पूरी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

15. तलाश एक कहानी की: मोहन बाबू क्षमा क्यों मांग रहे थें?

short story

एक दिन वृंदा ने अपनी कोई पुरस्कृत रचना मेरे वाट्सऐप पर प्रेषित की और उस पर मेरी टिप्पणी मांगी. रचना वाकई काबिलेतारीफ थी. मैं ने उस पर अपनी संतुलित टिप्पणी भेज दी. इस के बाद मेरी रुचि वृंदा की रचनाओं में जाग्रत होने लगी. उस की रचनाओं में एक कशिश भी थी जो उन को पढ़ने को मजबूर करती थी. उन की रुमानियत दिल को छू लेती.

पूरी हिंदी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

16. साथी साथ निभाना : कैसे बदली नेहा की सोच?

short story

उस शाम नेहा की जेठानी सपना ने अपने पति राजीव के साथ जबरदस्त झगड़ा किया. उन के बीच गालीगलौज भी हुई. ‘‘तुम सविता के साथ अपने संबंध फौरन तोड़ लो, नहीं तो मैं अपनी जान दे दूंगी या तुम्हारा खून कर दूंगी,’’ सपना की इस धमकी को घर के सभी सदस्यों ने बारबार सुना. नेहा को इस घर में दुलहन बन कर आए अभी 3 महीने ही हुए थे. ऐसे हंगामों से घबरा कर वह कांपने लगी. उस के पति संजीव और सासससुर ने राजीव व सपना का झगड़ा खत्म कराने का बहुत प्रयास किया, पर वे असफल रहे.

पूरी हिंदी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

17. क्या तुम आबाद हो : किस ने तबाह कर दी थी कृति और कल्पना की जिंदगी?

short story

कलरात अचानक नन्ही की तबीयत बहुत खराब होने की वजह से मैं परेशान हो गई. जय को फोन लगाया तो कवरेज से बाहर बता रहा था. रात के आठ बज रहे थे. कुछ सम झ नहीं आया तो मैं अकेली ही डाक्टर को दिखाने के लिए निकल पड़ी. नीरवता में अजीब सी शांति थी. मु झे यह रात बहुत भा रही थी. चारों ओर फैली उस कालिमा में रोमांस के अलावा और कुछ था तो वह था नन्ही की बीमारी के लिए चिंता और मेरे तेज चलते कदमों की आहट.

पूरी हिंदी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

18. शादी के बाद : रजनी के मातापिता क्या उससे परेशान थे?

short story

रजनी को विकास जब देखने के लिए गया तो वह कमरे में मुश्किल से 15 मिनट भी नहीं बैठी. उस ने चाय का प्याला गटागट पिया और बाहर चली गई. रजनी के मातापिता उस के व्यवहार से अवाक् रह गए. मां उस के पीछेपीछे आईं और पिता विकास का ध्यान बंटाने के लिए कनाडा के बारे में बातें करने लगे. यह तो अच्छा ही हुआ कि विकास कानपुर से अकेला ही दिल्ली आया था. अगर उस के घर का कोई बड़ाबूढ़ा उस के साथ होता तो रजनी का अभद्र व्यवहार उस से छिपा नहीं रहता. विकास तो रजनी को देख कर ऐसा मुग्ध हो गया था कि उसे इस व्यवहार से कुछ भी अटपटा नहीं लगा.

19. बंद लिफाफा : केशव दिल्ली क्यों गया था?

short story

केशव को दिल्ली गए 2 दिन हो गए थे और लौटने में 4-5 दिन और लगने की संभावना थी. ये चंद दिन काटने भी रजनी के लिए बहुत मुश्किल हो रहे थे. केशव के बिना रहने का उस का यह पहला अवसर था. बिस्तर पर पड़ेपड़े आखिर कोई करवटें भी कब तक बदलता रहेगा. खीज कर उसे उठना पड़ा था.

पूरी हिंदी शॉर्ट स्टोरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

20. संदेशवाहक : शादी के बाद शिखा की जिंदगी में कैसे आया बदलाव?

short story

नीरज से शिखा की शादी के समय महक अमेरिका गई हुई थी. जब वह लौटी, तब तक उन की शादी को 3 महीने बीत गए थे. अपनी सब से पक्की सहेली के आने की खुशी में शिखा ने अपने घर में एक छोटी सी पार्टी का आयोजन किया. शिखा ने पार्टी में नीरज के 3 खास दोस्तों और अपनी 3 पक्की सहेलियों को भी बुलाया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...