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स्टैच्यू औफ लिबर्टी

सितंबर 2001 के आतंकी हमले के बाद अमेरिका की यात्रा सैलानियों और छात्रों के लिए एक बुरा स्वप्न सी हो गई है. सुरक्षा जांच के नाम पर होने वाली जटिल व सघन प्रक्रिया किस तरह से अमेरिका को विदेशी यात्रियों से दूर कर रही है, बता रहे हैं महेंद्र राजा जैन.

11सितंबर, 2001 को लोग शायद कभी नहीं भूल पाएंगे. इस दिन आतंकवादियों ने भले ही न्यूयार्क में वर्ल्ड ट्रेड सैंटर पर आक्रमण कर उसे पूरी तरह ध्वस्त कर दिया हो, उस के परिणाम आज 12 वर्ष बाद भी पूरी दुनिया में, विशेषकर हर देश के हवाई अड्डों पर देखे जा सकते हैं. आजकल हवाई जहाज से यात्रा करने वालों की हवाई अड्डों पर जिस प्रकार सघन जांचपड़ताल की जाती है, उड़ान के लिए निर्धारित समय से 2 या 3 घंटे पूर्व तक एअरपोर्ट पहुंचना पड़ता है, सामान चैक कराने के बाद हवाई जहाज पर चढ़ने के पूर्व जिस प्रकार तलाशी ली जाती है और पासपोर्ट पर आप का फोटो होने के बाद भी जिस तरह आप के चेहरे को किसी आत्मघाती आतंकवादी के चेहरे से मिलाने की कोशिश की जाती है, इस की सामान्य जन कल्पना भी नहीं कर सकते. भुक्तभोगी ही इसे जान सकते हैं. ये सब देख कर इच्छा हो उठती है कि भविष्य में फिर कभी हवाई जहाज से यात्रा नहीं की जाए. पर नहीं, इस के अलावा और कोई चारा भी तो नहीं है.

इसे भी क्या संयोग ही कहा जाना चाहिए कि ब्राजील की यात्रा से लौटे अभी कुछ ही दिन हुए थे कि बेटे ने कहा, अमेरिका चलना है. यद्यपि 3 वर्ष पूर्व मैं अमेरिका जा चुका था पर उस बार लास एंजिल्स, हौलीवुड, लास वेगास की तरफ गया था. इस बार न्यूयार्क, वाश्ंिगटन, फ्लोरिडा, आरलेंडो जाना था.

न्यूयार्क में जेएफके एअरपोर्ट पर हवाई जहाज उतरे डेढ़ घंटे से ऊपर हो चुका था और अभी तक हम इमिग्रेशन काउंटर से आगे नहीं बढ़ पाए थे. लंदन में भी हवाई जहाज पर चढ़ने के पूर्व अच्छी तरह तलाशी ली जा चुकी थी, चैकिंग हो चुकी थी. गंतव्य पर पहुंचने के बाद फिर वैसी ही नहीं बल्कि उस से भी ज्यादा गहन चैकिंग का कोई कारण समझ में नहीं आ रहा था. बोर्डिंग यानी प्लेन पर चढ़ते समय चैकिंग के कारण हुई देरी की बात तो समझ में आती थी पर हवाई जहाज से उतरने के बाद पासपोर्ट आदि कागजात ठीक होने के बावजूद एअरपोर्ट से बाहर निकलने में इतनी देर होने का कोई औचित्य समझ में नहीं आ रहा था. हम लोग ही नहीं, सभी यात्री ऐसा ही सोच रहे थे.

इस समय जान पड़ता है कि अमेरिका ने सारी दुनिया में ‘फ्रीडम’ यानी स्वतंत्रता निर्यात करने का ठेका लिया हुआ है. शायद इसी कारण उसे पहले अफगानिस्तान, फिर इराक में वह सब करना पड़ा जिस के विषय में पहले कभी किसी ने कुछ  सोचा क्या, कल्पना भी नहीं की होगी. पर आज स्वयं अमेरिका में वहां के लोग कितने स्वतंत्र हैं, यह वहां पहुंच कर ही पता चलता है.

आज पूरा अमेरिका ‘पैट्रिऔट’ ऐक्ट की गिरफ्त में है. वैसे तो अंगरेजी में पैट्रिऔट का अर्थ होता है देशभक्त, पर यहां इस का अर्थ होता है आतंकवाद अंतररोधन करने या रोकने के लिए उपयुक्त साधनों को सुलभ करना. कहने का अर्थ यही है कि आज अमेरिका में जो कुछ भी हो रहा है या किया जा रहा है, वह आतंकवाद को रोकने, उस पर अंकुश लगाने के लिए ही किया जा रहा है. पर मैं तो इसे आतंकवाद के नाम पर परेशान करना ही कहना चाहूंगा. यह अमेरिका में जितना अधिक उच्च शिक्षा के क्षेत्र में देखा जा सकता है वैसा शायद किसी अन्य क्षेत्र में नहीं.

यदि हवाई जहाज से यात्रा करने वाले इस बात के शुक्रगुजार हैं कि अभी तक कोई भी यात्री नहीं पकड़ा गया है जिस के पास हथियार हों या जो आतंकवादी हो तो अमेरिका के विश्वविद्यालयों के अधिकारियों के लिए यह बुरी खबर है. आमतौर पर वे इसे अपने लिए अभिशाप मानते हैं कि 11 सितंबर, 2001 की घटना के लिए जिम्मेदार सऊदी आतंकवादी अमेरिका का ‘स्टूडैंट वीजा’ ले कर आए थे. शायद यही वजह है कि आज पैट्रिऔट ऐक्ट का शिकंजा जिस मजबूती से अमेरिकी विश्वविद्यालयों पर है वैसा अन्यत्र नहीं. सुरक्षा की आड़ में आज कैंपस की पुलिस एफबीआई के प्रति जिम्मेदार कर दी गई है यानी एफबीआई से संपर्क बनाए रख कर ही कैंपस की पुलिस कुछ कर सकती है. यही स्थिति अमेरिकी कालेजों के पुस्तकालयाध्यक्षों की है. अली, मुहम्मद, रजा या फारूख किन विषयों की पुस्तकें पढ़ते हैं, यह सूचना एफबीआई को पुस्तकालयों से ही तो मिलेगी.

आज विश्वविद्यालयों के लिए सरकारी आदेश के तहत यह आवश्यक कर दिया गया है कि मुसलिम और अरब विद्यार्थियों (विशेषकर उन देशों से आए विद्यार्थी जिन के अलकायदा से अच्छे संबंध हैं या जो जाहिर तौर पर इस संगठन को सहायता देते हैं) के संबंध में इमिग्रेशन विभाग को विश्वस्त सूचनाएं दें.

फरवरी 2003 में अमेरिका की आईएनएस (इमिग्रेशन ऐंड नैचुरलाइजेशन सर्विस) ने कुछ खास अरब व मुसलिम देशों के 44 हजार से अधिक लोगों के फिंगर प्रिंट लिए थे. इन में छात्रों की संख्या ही अधिक थी. कुछ ऐसे लोगों से मिलने पर पता चला कि उन्होंने अपने साथ इस प्रकार का व्यवहार किए जाने पर खुद को बहुत अपमानित महसूस किया.

मुसलिम और अरब देशों के छात्रों पर अब शिकंजा और भी कसता जा रहा है. सितंबर 2003 से सभी कालेजों के लिए आवश्यक कर दिया गया कि सेवी यानी स्टूडैंट ऐंड ऐक्सचेंज विजिटर इन्फौरमेशन के प्रावधानों के अंतर्गत वे अपने यहां पढ़ने वाले सभी विदेशी छात्रों के संबंध में पूरी सूचना सरकारी कार्यालयों में दर्ज कराएं. कहा तो यही गया कि इस का उद्देश्य अमेरिका में विदेशी विद्यार्थियों की सूची तैयार करना है, लेकिन न्यूयार्क विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने इस आदेश पर इस आधार पर आपत्ति की है कि न्यूयार्क शुरू से ही अमेरिका में विदेशी छात्रों के लिए खुला द्वार रहा है.

इसलिए इस से बुरी बात और क्या हो सकती है. अब तो स्थिति यह है कि छात्रों को अपने वीजा के नवीनीकरण में भी कठिनाई हो रही है. पर्याप्त कागजात न होने का कारण बता कर भी अब बहुत से छात्रों को देश छोड़ने का आदेश दे दिया गया है. जो लोग अमेरिकी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए बाहर से यानी अपने देश से आवेदन करते हैं उन की स्थिति तो और भी बदतर है. ‘सेवी’ में शामिल होने के लिए आवेदनकर्ताओं को पहले अपने देश में अमेरिकी अधिकारियों (दूतावास के कर्मचारियों) के समक्ष साक्षात्कार देना होता है. पर उस में भी तरहतरह की बाधाएं हैं. उन सभी बाधाओं को पार करने में करीब 1 वर्ष का समय लग जाता है. यह नियम केवल मुसलिम और अरब आतंकवादियों के संदेह वाले देशों पर ही नहीं वरन सभी देशों के लिए है.

कुछ समय पूर्व न्यूयार्क यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट स्कूल औफ आर्ट्स ऐंड साइंस की डीन कैथरीन स्ंिटप्सन का एक लेख छपा था, ‘विदेशी छात्र आवेदन नहीं करें.’ इस लेख में उन्होंने लिखा था कि हमारे कुछ बहुत ही प्रतिभाशाली आवेदनकर्ताओं का आवेदन बिना कोई कारण बताए 5 मिनट से भी कम समय के साक्षात्कार के बाद अस्वीकृत कर दिया गया है. यदि छात्रों की शैक्षणिक योग्यता पर ध्यान न दे कर उन्हें इसी प्रकार अस्वीकृत कर दिया जाता रहा तो ‘सेवी’ की सेवा पर ही प्रश्नचिह्न लग जाता है.

अपने कार्यालय से बाहर कैथरीन स्ंिटप्सन को वर्ल्ड ट्रेड सैंटर की दोनों मीनारों की खाली जगह अच्छी तरह दिखाई देती है, पर सेवी में रहते हुए वे अपने को सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं. खासतौर से एक शिक्षाविद होने के नाते वे अपने को और भी गरीब महसूस करती हैं. स्ंिटप्सन के अनुसार, अमेरिका के एक-तिहाई नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिका में पैदा नहीं हुए थे. इंजीनियरिंग जैसे विषयों के 50 प्रतिशत से अधिक ग्रेजुएट ‘अंतर्राष्ट्रीय’ रहे हैं. आज यह देख कर दुख होता है कि अपनी जिन विशेषताओं के कारण अब तक यह देश ‘बड़ा’ कहलाया जाता रहा है, आज उन्हीं का वहां हनन हो रहा है. ऐसी स्थिति में क्या यह उचित नहीं होगा कि ‘स्टैच्यू औफ लिबर्टी’ का नाम बदल कर ‘स्टैच्यू औफ सिक्योरिटी’ कर दिया जाए?

मुन्नाभाई चले जेल

मुंबई में 1993 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में मुन्नाभाई यानी संजय दत्त को अवैध हथियार रखने के आरोप में दोषी मानते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई है.  इस खबर से फिल्म इंडस्ट्री के उन निर्माताओं और फाइनैंसर्स को तगड़ा झटका लगा है जिन्होंने अपने करोड़ों रुपए संजय की आगामी फिल्मों में लगाए हैं. इस वक्त उन की कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग जोरों पर है, जिन में शेर, जंजीर, पुलिसगीरी, उंगली, घनचक्कर, पीके और मुन्ना भाई चले दिल्ली प्रमुख हैं.

 

अभी तो जवां हूं

फिल्म ‘इंगलिशविंगलिश’ की सफलता के बाद तो लगता है श्रीदेवी और भी जवां हो गई हैं. तभी तो मैडम जहां भी नजर आती हैं, उन का ग्लैमरस लुक देखते ही बनता है. अभी हाल में एक ब्रैंड के प्रमोशन के सिलसिले में वे दिल्ली आई?थीं. चांदनी गर्ल इतनी फैशनेबल ड्रैस में थीं कि करीना और प्रियंका को भी कौम्प्लैक्स हो जाए. बहरहाल, उम्र के इस पड़ाव पर भी अगर वे इतनी हौट दिख रही हैं तो यह कहना ही पड़ेगा कि अभी तो ये जवां हैं.

 

तमन्ना के नखरे

हेमा मालिनी, श्रीदेवी और जया प्रदा के बाद अब एक और साउथ सुंदरी हिंदी फिल्मों में डेब्यू कर चुकी है. हम बात कर रहे हैं तमन्ना भाटिया की. साजिद खान की फिल्म ‘हिम्मतवाला’ में तमन्ना अपनी हौटनेस के चलते इन दिनों खूब चर्चा में है. फिलहाल मैडम कहती फिर रही हैं कि वे न तो बिकनी पहनेंगी और न ही किसी को किस करेंगी. खैर, शुरूशुरू में तो हर हीरोइन इसी तरह के नखरे करती है. देखते हैं तमन्ना अपनी बातों पर कितने दिन तक अमल कर पाती हैं.

 

अनुपम खेर

लंबे अरसे से फिल्मों में सक्रिय अभिनेता अनुपम खेर जिस तरह से आज भी अपने विविध अभिनय के रंग बिखेर रहे हैं, वह काबिलेतारीफ है. बौलीवुड से हौलीवुड तक की अपनी फिल्मी यात्रा पर उन्होंने शांतिस्वरूप त्रिपाठी से बातचीत की. पेश हैं अंश :

महेश भट्ट निर्देशित फिल्म ‘सारांश’ में वृद्ध इंसान का किरदार निभाने से ले कर डेविड ओ रसल निर्देशित अमेरिकन फिल्म ‘सिल्वर लाइनिंग प्लेबुक’ में रौबर्ट डी नीरो जैसे अभिनेता के साथ काम कर अनुपम खेर ने हर किसी को कई बार आश्चर्यचकित किया है. इन दिनों वे कई बड़ी फिल्मों में काम कर रहे हैं.

अब तक की अपनी अभिनय यात्रा को किस तरह देखते हैं?

अभी तक की मेरी अभिनय यात्रा काफी खूबसूरत व शानदार रही. ‘सिल्वर लाइनिंग प्लेबुक’ में अभिनय करने के मेरे अनुभव उसी तरह के रहे जैसे कि मेरी पहली फिल्म ‘सारांश’ के वक्त थे. मैं तो हर फिल्म के सैट पर खुद को नवोदित अभिनेता ही मानता हूं.

जब मैं फिल्मों में अभिनय करने के मकसद से मुंबई पहुंचा था उस वक्त मेरे सिर के बाल झड़ रहे थे और लोग कह रहे थे कि बौलीवुड में काम मिलना मुश्किल है. मगर ‘सारांश’ में बूढ़े का किरदार निभाया और अब तक ‘स्पैशल 26’ सहित 475 फिल्में कर चुका हूं.

लेकिन ‘सिल्वर लाइनिंग प्लेबुक’ के लिए आप को अवार्ड नहीं मिल पाया?

‘स्क्रीन ऐक्टर्स गिल्ड अवार्ड’ के लिए नौमिनेट होना ही बहुत बड़ी उपलब्धि होती है. हमारी फिल्म ‘सिल्वर लाइनिंग प्लेबुक’ की अभिनेत्री जेनिफर लारेंस को अवार्ड से नवाजा गया. मुझे इस अवार्ड समारोह की वजह से एक बार फिर मंच पर रौबर्ट डी नीरो के साथ खड़े होने का मौका मिला. मुझे गर्व है कि मैं इस फिल्म का हिस्सा रहा.

आप ने इस फिल्म में क्या सोच कर काम करना स्वीकार किया?

रौबर्ट डी नीरो मेरे लिए अभिनय के स्रोत हैं. इस फिल्म की वजह से मुझे रौबर्ट डी नीरो जैसे कलाकार से मिलने का मौका मिला. कम लोगों को यह मौका मिल पाता है.

सुना है इस फिल्म का औडिशन टेप एक होटल के रूम सर्वेंट ने रिकौर्ड किया था?

मैं अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फैस्टिवल के सिलसिले में टोरैंटो में था. फिल्म के निर्देशक डेविड ने स्कायपे पर औडिशन रिकौर्ड किया था, पर तकनीकी गड़बड़ी के कारण औडिशन रिकौर्ड नहीं हुआ था. तब उन्होंने कहा कि मैं अपना औडिशन रिकौर्ड कर के उन्हें ईमेल कर दूं. उस वक्त मैं अपने होटल के रूम में बैठा चाय का इंतजार कर रहा था. चाय देने रूम सर्वेंट आया. वह बंगलादेशी था और मेरा बहुत बड़ा फैन था. उस ने मुझ से पूछा कि दादा, क्या हुआ? मैं ने उसे सारी कहानी सुनाई. उस ने बताया कि उस के पास ‘आईफोन’ है. वह मेरा औडिशन रिकौर्ड कर सकता है. उस के बाद मेरे ऐक्शन व कट कहने पर उस ने औडिशन रिकौर्ड किया. फिर 3 घंटे के अंदर उस ने उस की क्लिप मुझे भेज दी और मैं ने फिल्म के निर्माता डेविड ओ रसल को ईमेल कर दिया.

इस फिल्म से आप ने क्या पाया?

मुझे इतने बेहतरीन लोगों को जानने का मौका मिला. एक कलाकार व इंसान के रूप में मेरी प्रतिभा में विस्तार हुआ. मुझे बहुतकुछ सीखने को मिला. इस फिल्म में काम करने को ले कर मैं कई वर्षों तक बात कर सकता हूं. इस फिल्म ने मुझे अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों तक पहुंचाने का काम किया है.

बौलीवुड और हौलीवुड की फिल्मों में काम करने में क्या फर्क महसूस किया?

हौलीवुड में काम करने का कल्चर बहुत अलग है. वहां कलाकार फिल्मों के प्रति समर्पित रहता है. फिल्म की शूटिंग के दौरान कलाकार का सीन न होने पर भी कलाकार सैट पर मौजूद रहता है. दूसरी बात, जब आप हौलीवुड फिल्म के लिए काम करते हैं तो आप को अंदर से एहसास होता है कि आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. मेरे दिमाग में हमेशा यह बात चलती रहती थी कि इस फिल्म में रौबर्ट डी नीरो, ब्रैडली कूपर, जेनिफर लारेंस के अलावा एक भारतीय है.

पिछले दिनों इरफान खान ने कहा कि हौलीवुड फिल्मों में सिर्फ उन की ज्यादा डिमांड है. आप क्या कहेंगे?

यदि उन्हें ऐसा लग रहा है तो अच्छी बात है. पर उन्हें यह भी याद रखना चाहिए कि उन की फिल्म ‘लाइफ औफ पाई’ के सूरज शर्मा से बड़ा स्टार तो कोई हो ही नहीं सकता. जबकि फिल्म ‘लाइफ औफ पाई’ सूरज शर्मा के कैरियर की पहली फिल्म है. आज की तारीख में महज एक फिल्म की वजह से इरफान के मुकाबले सूरज शर्मा कहीं ज्यादा शोहरत बटोर रहा है. इसलिए मुझे लगता है कि कलाकारों के बीच इस तरह की होड़ नहीं होनी चाहिए.

भारतीय सिनेमा अभी भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाने का संघर्ष कर रहा है?

हमें बदलाव की जरूरत है. जरूरत इस बात की है कि हमें मौडर्न तरीके से हिंदुस्तानी कहानी को पेश करना पड़ेगा. जब तक हम भारत की जमीन से जुड़ी अपनी कहानियों को मौडर्न तरीके से फिल्मों में पेश नहीं करेंगे तब तक कोई भी विदेशी हमें या हमारी फिल्मों को गंभीरता से नहीं लेगा. फिल्मों के कंटैंट में बदलाव जरूरी है.

आप को नहीं लगता कि अन्ना और अरविंद केजरीवाल के आंदोलन के बिखराव से मामला गड़बड़ हो गया?

ऐसा नहीं है. वास्तव में मीडिया का अपना टीआरपी का जो खेल है उस के चलते कोई भी मुद्दा लंबे समय तक जीवित नहीं रह पाता. अन्ना या केजरीवाल के आंदोलन को छोड़ दीजिए, दिल्ली में चलती बस के अंदर लड़की के साथ हुए गैंगरेप की बात भी लोग अब भूल चुके हैं.

लगता है अब आप ने फिल्मों के चयन करने का तरीका बदल दिया है?

मैं ने हमेशा छोटी फिल्मों को भी करने की कोशिश की. मैं आज भी वही कलाकार और वही इंसान हूं जो ‘सारांश’ में अभिनय करने से पहले था. यदि किरदार पसंद होता है तो मैं फिल्म कर लेता हूं.

कभी भी आप को लगा कि आप ने महत्त्वहीन फिल्म में काम किया?

मैं इस मुगालते में नहीं जीता कि मैं सिनेमा को बदलने की ताकत रखता हूं. यदि मेरा कोई दोस्त फिल्म बना रहा है, वह मेरे पास किसी किरदार को ले कर आएगा तो मैं उस दोस्त के लिए उस फिल्म में काम जरूर करूंगा. मैं खुशी के लिए काम करता हूं. यदि महेश भट्ट जैसे निर्देशक की फिल्म में मेरे 2 सीन हों तो भी मैं उन के साथ काम करूंगा.     

द अटैक्स औफ 26/11

26 नवंबर, 2008 को मुंबई में हुई आतंकवादी घटना को टीवी पर लाइव दिखाया गया था. 3 दिन तक चली कमांडो कार्यवाही के बाद एक आतंकवादी मोहम्मद अजमल आमिर कसाब जिंदा पकड़ा गया, बाकी 9 आतंकवादी मारे गए थे.
रामगोपाल वर्मा ने परदे पर जो कुछ दिखाया है, वह आधाअधूरा है. उस ने ताज होटल, लियोपोल्ड कैफे, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस आदि पर हुआ हमला तो दिखा दिया, मगर ताज होटल में आतंकवादियों द्वारा विस्फोट कर आग लगाने वाली घटना के साथसाथ वहां हैलिकौप्टर से उतरे कमांडो द्वारा की गई कार्यवाही को नहीं दिखाया.

फिल्म की कहानी तत्कालीन जौइंट कमिश्नर राकेश मारिया (नाना पाटेकर) के मुंह से कहलवाई गई है. वह इनक्वायरी कमीशन के अधिकारियों को इस घटना के बारे में सिलसिलेवार बताता है.
इस कहानी में बदलाव सिर्फ यह किया गया है कि राकेश मारिया पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब (संजीव जायसवाल) से रिमांड के दौरान पूछताछ करता है और उसे शवगृह में ले जा कर गोलियों से छलनी हुए उस के साथियों के शव दिखाता है. यह सीन काफी लंबा हो गया है और इस सीन में नाना पाटेकर की भाषणबाजी भी लंबी हो गई है.

फिल्म का निर्देशन बचकाना है. बिना कहानी वाली इस फिल्म में नाना पाटेकर का रोल दमदार नहीं है. अजमल कसाब की?भूमिका में संजीव जायसवाल के चेहरे पर क्रूरता नजर नहीं आती. इस फिल्म में संगीत की गुंजाइश नहीं थी, फिर भी बैकग्राउंड में 2 गाने डाले गए हैं. छायांकन साधारण है.

साहिब, बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स

निर्देशक तिग्मांशु धूलिया की यह फिल्म वर्ष 2011 में आई ‘साहिब, बीवी और गैंगस्टर’ का सीक्वल है. निर्देशक ने जहां पहला भाग खत्म किया था, वहीं से इसे आगे बढ़ाया है.
निर्देशक ने फिल्म के किरदारों को संवादों के सहारे संभाले रखा है. दर्शक बंधे रहते हैं. फिल्म की कहानी राजेरजवाड़ों की है. भारत में राजेरजवाड़े तो अब नहीं रहे लेकिन उन में अभी भी ठसक बाकी है, वे खुद को राजा साहब कहलवाना पसंद करते हैं.

कहानी पिछले भाग से आगे बढ़ती है. राजा साहब उर्फ आदित्य प्रताप सिंह (जिमी शेरगिल) चलनेफिरने लायक नहीं रह गया है लेकिन स्टेट की बागडोर अभी भी उसी के हाथों में है. उस की बीवी माधवी (माही गिल) हर वक्त नशे में धुत्त रहती है. आदित्य प्रताप सिंह उस की उपेक्षा करता है. एक दिन रानी मां अपने बेटे आदित्य प्रताप को सलाह देती हैं कि वह बिरेंद्र प्रताप (राज बब्बर) की बेटी रंजना (सोहा अली खान) से शादी कर ले जबकि रंजना इंद्रजीत सिंह (इरफान खान) से प्यार करती है. इंद्रजीत सिंह को आदित्य प्रताप से खानदानी दुश्मनी का बदला लेना है. रंजना का पिता अपनी बेटी की शादी आदित्य प्रताप से करने के लिए मना करता है तो आदित्य प्रताप उसे ब्लैकमेल कर मजबूर कर देता है.

इसी दौरान माधवी की मुलाकात इंद्रजीत से होती है. दोनों में जिस्मानी संबंध बन जाते हैं. इंद्रजीत माधवी को राजनीति में आने के लिए प्रेरित करता है. वह चुनाव जीत जाती है. अब वह आदित्य प्रताप की नाक में दम कर देती है. आदित्य प्रताप के सारे दोस्त भी उस के खिलाफ हो जाते हैं. लेकिन अचानक एक दिन आदित्य प्रताप व्हीलचेयर से उठ खड़ा होता है और सारी बाजी पलट देता है. आदित्य प्रताप को अपने रास्ते से हटाने के लिए माधवी इंद्रजीत को मोहरा बनाती है. इंद्रजीत खुद को गोली मार लेता है. इलजाम राजा साहब पर लगता है. पुलिस उसे पकड़ कर ले जाती है.

इस फिल्म के संवाद ही हैं जो दर्शकों को बैठने पर मजबूर करते हैं. एक सीन में एक नेता और इरफान खान के बीच बोले गए संवाद काफी फनी हो गए हैं, हालांकि उस सीन में इरफान खान ने कौमेडी करने की कोशिश नहीं की है, फिर भी दर्शकों को हंसी आ ही जाती है.

इरफान खान के किरदार को एक गुंडे जैसा दिखाया गया है जिसे अपनी फोटो अखबार में छपवाने का शौक है. इस किरदार ने फिल्म में जान डाल दी है.

जिमी शेरगिल और माही गिल का किरदार दमदार है. सोहा अली का काम ठीक है. मुग्धा गोडसे पर फिल्माया आइटम डांस फूहड़ है. फिल्म का निर्देशन और छायांकन अच्छा है. गीतसंगीत साधारण है.

आई, मी और मैं

आजकल बड़े शहरों में जहां लिवइन रिलेशनशिप का चलन बढ़ा है वहीं स्त्री और पुरुष के रिश्तों में बदलाव भी आया है. स्त्रियां स्वतंत्र और आत्मनिर्भर हो गई हैं, साथ ही प्रोफैशनल भी. दूसरी ओर लिवइन रिलेशन में रहने वाला पुरुष जिम्मेदारियों में बंध कर जीने में विश्वास नहीं करता. उसे लगता है, आई एम द बैस्ट. इसीलिए यह रिलेशनशिप ज्यादा समय तक नहीं चल पाती और ब्रेकअप हो जाता है.

‘आई, मी और मैं’ भी लिवइन रिलेशनशिप पर बनी फिल्म है. ईशान (जौन अब्राहम) एक म्यूजिक कंपनी में ऐग्जीक्यूटिव है. वह सिर्फ अपने बारे में सोचता है. बचपन में मां ने उसे सिखाया था, वह बैस्ट है. इसीलिए बड़ा होने के बाद भी उस के मन में यह भावना अंदर तक पैठ बना लेती है कि वह बैस्ट है. उस की एक प्रेमिका है अनुष्का (चित्रांगदा सिंह). वह उस के साथ लिवइन रिलेशनशिप में रहता है. जब भी अनुष्का उस के परिवार से मिलने की बात करती है तो वह टाल जाता है. मजबूर हो कर अनुष्का उस से ब्रेकअप कर लेती है.

अब ईशान की जिंदगी में एक नई लड़की गौरी (प्राची देसाई) आती है. एक दिन ईशान को पता लगता है कि अनुष्का प्रैग्नैंट है. वह बच्चे को अपनाने से मना कर देता है. उधर गौरी ईशान से पेरिस चलने का प्रस्ताव रखती है. ईशान के दिमाग में द्वंद्व चलता रहता है. वह एक नई म्यूजिक सीडी लौंच करता है. प्रोग्राम शुरू होने से पहले ही उसे अनुष्का के लेबर पेन के बारे में पता चलता है. वह अस्पताल पहुंचता है जहां अनुष्का ने बेटी को जन्म दिया है. ईशान अपने अहं को त्याग कर अनुष्का और बेटी को अपनाता है. गौरी अकेली ही पेरिस चली जाती है.

निर्देशक कपिल शर्मा ने काफी सधा निर्देशन किया है. उस ने चित्रांगदा सिंह के किरदार को सशक्त बनाया है. रोमांटिक ऐक्टिंग के मामले में ईशान कमजोर साबित हुआ है. प्राची देसाई का काम अच्छा है.

फिल्म का गीतसंगीत साधारण है पर छायांकन अच्छा है.

जौली एलएलबी

यह एक सीरियस फिल्म है जिस का ट्रीटमैंट जौली अंदाज में किया गया है.
फिल्म में दिखाया गया है कि देश का न्यायिक ढांचा किस तरह से काम करता है. एक वकील की जिंदगी में कैसेकैसे पल आते हैं और अदालतों में कैसे कामकाज होता है. निर्देशक ने अदालतों में 3 करोड़ से ज्यादा पैंडिंग मुकदमों का जिक्र कर जहां अदालती कार्यवाही की कछुआ चाल की बात की है वहीं दूसरी ओर एक जज को यह कमैंट करते हुए दिखाया है कि यह कोर्ट है, यहां जल्दी कुछ नहीं होता.

जिन लोगों का अदालतों से वास्ता पड़ा होगा वे अच्छी तरह जानते होंगे कि अदालती कार्यवाही में कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. किस तरह नामीगिरामी वकील अपने प्रभाव से केस को प्रभावित करने का दमखम रखते हैं. निर्देशक सुभाष कपूर ने अपनी इस फिल्म में अदालती कार्यवाही पर करारा व्यंग्य किया है.

कुछ साल पहले दिल्ली में ‘बीएमडब्लू हिट ऐंड रन’ मामला सुर्खियों में आया?था. इस केस में आरोपी संजीव नंदा पर अदालत में मुकदमा लंबा खिंचा?था. नामीगिरामी वकीलों ने केस की पैरवी की थी. निर्देशक सुभाष कपूर ने उसी केस को फिल्म की कहानी का हिस्सा बनाया है.

फिल्म की कहानी मेरठ से दिल्ली की अदालत में अपनी वकालत चमकाने के लिए आए नएनए वकील जगदीश त्यागी उर्फ जौली (अरशद वारसी) की है. वह अदालत में  एक दिन ‘हिट ऐंड रन’ मामले में अपने मुवक्किल के साथ पेश हुए एक नामी वकील तेजेंद्र राजपाल (बोमन ईरानी) को दलीलें देते देखता है. राजपाल अपने मुवक्किल को बरी करा लेता है.

जौली राजपाल की दलीलों से प्रभावित होता है और उस जैसा बड़ा वकील बनना चाहता है. वह कोर्ट में हिट ऐंड रन मामले को रीओपन करने के लिए पीआईएल लगाता है. अब शुरू होती है राजपाल और जौली के बीच जंग. इस जंग में राजपाल अपने मुवक्किल को फंसा कर उस से करोड़ों रुपए वसूलता है. वह एक व्यक्ति को इस केस का चश्मदीद गवाह बना कर जौली के पास भेजता है जो उस को 20 लाख रुपए की पेशकश करता है. जौली पहले तो रुपए ले लेता है लेकिन फिर उस का जमीर जाग उठता है. वह राजपाल को पैसे लौटा कर न सिर्फ असली चश्मदीद गवाह को ढूंढ़ निकालता है बल्कि उस केस में जांच करने वाले भ्रष्ट पुलिस अफसर की भी अदालत में पोल खोलता है. अदालत जौली की दलीलों को मानते हुए हिट ऐंड रन केस में दोषी को सजा सुनाती है. जौली रातोंरात बड़ा वकील बन जाता है.

शुरू से आखिर तक यह फिल्म  दर्शकों को बांधे रखती है. निर्देशक ने फिल्म में कोर्टरूम का एक सैट लगाया है जहां विटनैस बौक्स की जगह एक लकड़ी का तख्ता रखा गया है. जज विटनैस को उस तख्ते पर खड़े हो कर विटनैस देने को कहता है. कोर्टरूम में एक नामी वकील के साथ जज की एक फ्लैट के खरीदने के बारे में गुफ्तगू दर्शाती है कि आज जज भी दूध के धुले नहीं हैं.

कोर्टरूम में ही नामी वकील के व्यवहार को ले कर जज का आगबबूला होना खासा ह्यूमर पैदा करता है. फैसला देते समय जज यह कहता है कि उसे केस के फैसले के बारे में पहले दिन ही पता होता है लेकिन वह तो गवाह का मुहताज होता है कि गवाह अब आया…अब आया.

फिल्म का निर्देशन अच्छा है, मगर रफ्तार कुछ सुस्त है. अरशद वारसी ने उम्दा काम किया है. सौरभ शुक्ला का काम भी अच्छा है. उस ने दर्शकों को गुदगुदाया है. बोमन ईरानी का रोबदार व्यक्तित्व प्रभावित करता है. अमृता राव न होती तो अच्छा था.

कोर्टकचहरी वाली कहानी के बीच गानों का कोई काम नहीं था, फिर भी डाले गए हैं. दिल्ली की कई लोकेशनों पर शूटिंग की गई है.

सिंगापुर

विश्वभर में अपनी खूबियों के लिए मशहूर सिंगापुर अनेक सभ्यताओं और परंपराओं का सम्मिश्रण होते हुए भी आधुनिक है. बड़ीबड़ी इमारतों वाले चकाचौंध भरे सिंगापुर में पर्यटन करना एक यादगार अनुभव है.

बैंकौक से सिंगापुर की हमारी यात्रा डेढ़ घंटे की थी. वहां हमारा भ्रमण 2 हिस्सों में बंटा हुआ था. प्रथम 4 दिन, 3 रातें क्रूज पर और बाकी 2 दिन सिंगापुर शहर के दर्शन के लिए. सिंगापुर की धरती पर हम ने कदम रखे. बंदरगाह पर हमारा विशालकाय जहाज ‘सुपर स्टार वर्गो’ बंधा हुआ था. भीतर लंबीलंबी कतारें थीं. जांच प्रक्रिया से गुजरने के बाद हमें जहाज के अंदर जाने की अनुमति मिली.

हमें 9वीं मंजिल पर स्थित केबिन आवंटित किए गए. हमें बोडिंग पास दिए गए थे जो हमारी पहचान थी. इस जहाज पर कुल 13 मंजिलें थीं. हमारे केबिन में उस दिन आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पढ़ने पर मालूम हुआ कि यहां हर मंजिल पर अलगअलग शोज होते हैं. डांस, गाने, मैजिक शो आदि. हमारे पैकेज में 3 रेस्तरां थे जिन में से किसी में भी हम भोजन ले सकते थे.

रात्रि 11 बजे वाले शो का आनंद उठाने मैं, मेरे पति ननद व ननदोई अपनेअपने केबिन से निकल कर हौल में पहुंचे. लोगों की अच्छीखासी भीड़ वहां थी. उस शो में मंच पर अलगअलग देशों से आए 5 युवक सामने आए. उन्हें सैक्सी नृत्य द्वारा अपनी पार्टनर को रि?ाना था. सब ने अपनेअपने ढंग से उत्तेजक भावभंगिमाओं द्वारा अपनी- अपनी पार्टनर को रि?ाने का प्रयास किया. इन पांचों में से बाजी मारी आस्ट्रेलियाई युवक ने. अनेक भारतीय जोड़े यहां हनीमून मनाने आए हुए थे. ज्यादातर लोग गुजरात, पंजाब और दिल्ली से थे.
अगले दिन जहाज को कुआलालंपुर बंदरगाह पर रुकना था. उस दिन हम आराम करना चाहते थे इसलिए हम ने टिकटें नहीं खरीदीं.
हम ने पूरा दिन जहाज का जायजा लिया. 13वीं मंजिल पर स्विमिंग पूल, जकूजी बाथ आदि सुविधाएं उपलब्ध थीं. आस्ट्रेलियाई और चीनी वहां जलविहार का आनंद उठा रहे थे और भारतीय खानेपीने के स्टालों पर भीड़ लगाए थे.
डेक पर खड़े हो कर दूर तक फैली अथाह जलराशि का नजारा तृप्ति प्रदान करने वाला था.

उस रात 11 बजे का शो गत रात्रि के शो से अलग था. आयोजकों ने क्रूज के कुछ लड़कों को मंच पर बुलाया. उस के बाद दर्शकों में से लड़कियों को मंच पर आमंत्रित किया. लड़कियों को एक क्रूजबौय की छाती पर नीबू का रस मल कर नमक लगाना था और फिर जीभ से चाटना था. कोई भी भारतीय लड़की आगे नहीं आई. एकएक कर के आस्ट्रेलियाई, चीनी और स्वीडिश लड़कियां आगे आईं. अपनेअपने ढंग से उन्होंने उस उत्तेजक खेल में हिस्सा लिया. हौल तालियों और सीटियों से गूंज उठा.
क्रूज में कैसिनो भी था. जो भी हो, यहां अलग ही दुनिया थी और दुनिया के नजारे अलग थे. कुछ लोग यहां से मलयेशिया जाने वाले थे. 

अगले दिन हम ने फुकेट के टूर का चुनाव किया. यह थाईलैंड में आता है लेकिन हम उस स्पौट पर वाया सिंगापुर गए. सुबह 11 बजे हम पोर्ट पर उतर गए. वहां रेत पर चलते हुए हम बस तक पहुंचे. बस द्वारा हम फुकेट पहुंचे. फुकेट वही शहर है जो कुछ वर्ष पूर्व सूनामी लहरों की चपेट में आ कर तबाह हो गया था. इसे देख कर कोई कह नहीं सकता कि यह लहरों की प्रचंडता का कभी शिकार भी हुआ था.

हम नाव से थोड़ी दूरी पर पहुंचे. हम नाव से उतर कर केले के आकार की छोटी कश्ती ‘बनाना बोट’ में बैठे. हम नाव द्वारा गुफा में प्रविष्ट हुए. वहां समंदर के बीचोंबीच 3 गुफाएं थीं. समंदर की ऊंची लहरों के कारण हमें 2 गुफाओं में ही जाने की अनुमति मिली. जब हम पहली गुफा में प्रविष्ट हुए तो भीतर अंधेरा था. हमारी नाव पर सवार नाविक ने टौर्च जला कर हमें गुफा की छत पर उलटे लटके चमगादड़ दिखाए. चमगादड़ों की अंधेरे में चमकती आंखें डरावना एहसास करा रही थीं.

इस के बाद हम दूसरी गुफा में प्रविष्ट हुए. कुछ सैलानी समंदर में उतर कर तैराकी का मजा लेने लगे. हम ‘बनाना बोट’ से उतर कर अपनी बड़ी नाव में बैठ गए. अब जोरों से भूख लग रही थी. दोपहर का भोजन तैयार था. हम भोजन पर टूट पड़े. हम लोग काफी थक चुके थे.
हमारा जहाज जल में ?ाग बनाता अपने गंतव्य की ओर दौड़ता जा रहा था और लहरें पीछे रपटती जा रही थीं. यहीं से सिंगापुर के लिए हमारी वापसी थी.
हम डेक से उतर कर वापस अपने केबिन में आ गए. रात्रि भोज के बाद 11 बजे ‘कैसेनोवा शो’ की टिकट खरीदी थी. वहां मौजूद अधिकतर दंपतियों ने इस शो की टिकटें खरीदी थीं.

ठीक 11 बजे कैसेनोवा शो शुरू हुआ. कैसेनोवा नामक लवर बौय परंपरागत परिधान में सुसज्जित रस्सी से ?ालता हुआ मंच पर उपस्थित हुआ. पृष्ठभूमि में गीतसंगीत लहरियां मनोरंजक वातावरण उत्पन्न कर रही थीं. दर्शक मंत्रमुग्ध हो रहे थे. धीरेधीरे 8 रूसी लड़कियां टौपलैस हो मंच पर आईं. फिर उर्वशी, रंभा, मेनका बन कर अपनी नृत्यकला का प्रदर्शन करने लगीं. शो की समाप्ति पर स्टेडियम तालियों और सीटियों की आवाज से गूंज उठा. सुबह हम देर से जागे. आज हमें पैकिंग करनी थी.

हम तैयार हो कर नाश्ते के लिए रेस्तरां पहुंचे. आज क्रूज के 7 नंबर डेक पर एक फिल्म की शूटिंग होनी थी. पूरे दिन शूटिंग देखी. जहाज रात्रि 8 बजे सिंगापुर पहुंचने वाला था. हमारी यात्रा यहीं समाप्त होनी थी. सामान पैक कर के हम ने अपनेअपने केबिन के बाहर रख दिया. सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद लगभग 8 बज कर 5 मिनट पर हम क्रूज से बाहर आ गए.

लौयन सिटी

बाहर बारिश हो रही थी. हमारा टैक्सी ड्राइवर काफी देर से हमारी प्रतीक्षा कर रहा था. वह नाराज लग रहा था. हम खामोशी से टैक्सी में बैठ गए.

लगभग पौने घंटे बाद हम पूर्व आरक्षित होटल पहुंच गए. टैक्सी चालक ने हमें सूचित किया कि वह अगले दिन सुबह 9 बजे हमें लेने आएगा. दिन के प्रथम भाग में हमें सिटी टूर कराएगा और द्वितीय भाग में सैंतोसा आईलैंड पर बसे सैंतोसा पार्क में छोड़ देगा. फिर रात्रि साढ़े 8 बजे हमें वहां से लेगा.

अगले दिन हम घूमने निकले. सिंगापुर बड़ीबड़ी इमारतों वाला देश है. विश्वभर में अपनी खूबियों के लिए मशहूर यह देश विभिन्न सभ्यताओं, परंपराओं और धर्मों का सम्मिश्रण होते हुए भी आधुनिक है.

यह एक स्वतंत्र गणतंत्र देश है. यहां बहुतायत में चीनी हैं, बाकी भारतीय, अंगरेज, तमिल, बौद्ध, मुसलिम और ईसाई हैं.

हम ने मुस्तफा मौल की बहुत तारीफ सुनी थी. हम टैक्सी ले कर मुस्तफा मौल पहुंचे. यहां का एक सिंगापुरी डौलर भारत के 35 रुपए के बराबर था.

मुस्तफा बहुत बड़ा मौल है. यहां चप्पलें, टीशर्ट, जैकेट, परफ्यूम आदि बहुत महंगे थे. हम लोग काफी?थक चुके थे. रात भी हो गई थी. वापस होटल में आ कर सो गए.

सुबह उठ कर हम फटाफट तैयार हुए और नाश्ता कर के रेस्तरां से बाहर निकले. टैक्सी हमारी प्रतीक्षा में बाहर खड़ी थी. गाइड ने बताया कि सिंगापुर छोटा सा देश है और यही राजधानी भी है और यही शहर भी है. यहां चीनी, मले और तमिल लोग रहते हैं. अंगरेजी, मंडारिन, मले और तमिल भाषा का प्रयोग किया जाता है.

रास्ते में उस ने कई पार्क दिखाए. एक पार्क में हम लोग रुके. वहां स्थापित जलसिंह यानी मरलौयन की विशालकाय मूर्ति दिखाते हुए गाइड ने कहा कि यह सिंगापुर का राष्ट्रीय चिह्न है. मर यानी जल और लौयन यानी सिंह. इसी सिंह के कारण इस देश का नाम सिंगापुर पड़ा. उस ने बताया कि भले ही चीनी यहां अधिक संख्या में हैं लेकिन वे अन्य जातियों से मिलजुल कर रहते हैं.

थोड़ी देर बाद हम सैंतोसा पार्क पहुंचे. इस विशाल पार्क की प्राकृतिक छटा देखते ही बनती थी. विशालकाय मछलीगृह में लगभग 250 प्रकार की विभिन्न प्रजातियों की मछलियां तैर रही थीं.

वहां से बाहर निकल कर डौल्फिन शो देखने के लिए आगे बढ़े. डौल्फिन बहुत प्रशिक्षित थी. उस के अलावा सी लौयन ने भी संगीत पर थिरकथिरक कर अपने नृत्य कौशल से दर्शकों को रोमांचित किया.

वहां से हम लोग बाहर आए और आगे ‘इमेजिज औफ सिंगापुर’ में प्रविष्ट हुए. अंदर अद्भुत दृश्य देखने को मिले. सिंगापुर कैसे बना, इस ऐतिहासिक घटनाक्रम को श्रव्यदृश्य प्रभावों के माध्यम से सम?ाया गया था. प्रवेशद्वार पर टंगे तैलचित्रों का होंठ और आंखों की पुतलियों को हिला कर बोलना, धुएं की बोलती आकृति काफी सजीव जान पड़ती थी. सिंगापुर के रीतिरिवाजों की जानकारी बोलते पुतलों के माध्यम से दी गई थी. सबकुछ अद्भुत था. चायनीज, मले और तमिल लोगों की एकता का प्रतीक यह संग्रहालय यादगार था.

शाम साढ़े 7 बजे होने वाले ‘सौंग औफ सी’ शो देखने के लिए आगे समुद्र किनारे की ओर प्रस्थान करना था. ठीक साढ़े 7 बजे तेज संगीत की आवाज बंद हो गई और शुरू हुआ ‘सौंग औफ सी’. कार्टून कैरेक्टर पानी की बौछारों से बने परदे पर बोलने लगे. आग के गोले तेज आवाज के साथ फटने लगे. सीधी भाषा में बात करें तो लाइट ऐंड साउंड इफैक्ट का ऐसा संगम पहले कभी नहीं देखा.

आह से आहा तक

अगले दिन यूनिवर्सल स्टूडियो जाने का कार्यक्रम निश्चित था. सुबह ड्राइवर हमें लेने फिर हाजिर हुआ.

उस ने हमें स्टूडियो में होने वाले कार्यक्रमों की छपी रूपरेखा थमाई जिस पर कुछ गोल निशान बने थे. अब हमें स्टूडियो में सिर्फ वही स्थान देखने थे जो उस के द्वारा चिह्नित थे.

हम ‘लौस्ट वर्ल्ड’ में प्रविष्ट हुए. यहां जुरासिक पार्क रैपिड स्क्वायर है यानी रिवर राफ्ट राइड है. इसी तरह कैनोपी फ्लायर है. यह ?ाला 3 सैकंड में तेज रफ्तार से ?ाडि़यों के बीच जिगजैग हो कर चलता है. इसी तरह ‘वाटर वर्ल्ड’ में ‘लाइव वाटर शो’ का प्रसारण हुआ.

इस के बाद ‘फौर फौर अवे’ में श्रैक नामक फोर डी ऐडवैंचर ऐनिमेशन फिल्म अत्यंत दिलचस्प थी. दर्शकों को चश्मे दिए गए थे. हमारी सीट में से पानी की फुहारें निकल कर मुंह पर आ रही थीं. फिल्म में घोड़े पर सवार हीरो दिखाई दे रहा था और घोड़े की तगड़तगड़ की आवाज के साथ हमारी सीटें भी तेजतेज हिलने लगीं. ऐसा लग रहा था मानो हम घोड़े पर सवार हों. मकडि़यां, तितलियां आदि फिल्म में दिखाई जा रही थीं लेकिन वे हमें अपनी आंखों के सामने लटकती महसूस हो रही थीं.

इस के बाद हम ‘ऐंशन इजिप्ट’ यानी प्राचीन मिस्र नामक हौल में ‘रिवेंज औफ मसीज’ में प्रविष्ट हुए. भीतर माहौल काफी भयानक लग रहा था. प्रवेशद्वार पर 2 भीमकाय पहरेदारों की मूर्तियां स्थापित थीं. अंदर से भयानक आवाजें आ रही थीं. रोशनी मद्धम थी.

आगे चल कर हमें एक ट्रेन ?ाले में बैठा दिया गया. वह ?ाला धीमी गति के साथ आगे बढ़ा. देखते ही देखते उस की गति बढ़ती चली गई. तेज, तेज, और तेज. धड़ाक, एक दीवार के सामने आ कर वह ?ाटके से रुक गया. इस के साथ ही ‘कड़च’ की आवाज हुई और टूटी दीवार की दरारों में से कीड़ेकौकरोच दोनों ओर दीवारों पर रेंगते प्रतीत हुए. अभी हम सम?ा ही रहे थे कि यह क्या हुआ, हमारा ?ाला खुद ही वापस मुड़ा और तेज रफ्तार से हमें अंधेरी गुफा में ले गया. हम उत्तेजना से चीख रहे थे, चिल्ला रहे थे. चीखने से डर कम होता है, ऐसा मेरा मानना था. हमारी सम?ा में नहीं आ रहा था कि हम कहां हैं और कहां जा रहे हैं. हम अंधेरे के भंवर में थे. थोड़ी ही देर में हमें रोशनी दिखाई दी और इसी के साथ ?ाला रुक गया.

‘आह से आहा तक’. हम ने चैन की सांस ली. वह अद्भुत ?ाला हमें आज भी भुलाए नहीं भूलता.

इस के बाद हम ‘न्यूयार्क’ में प्रविष्ट हुए जहां हौलीवुड स्टाइल में एक से एक दृश्य देखने को मिले.

इसी प्रकार ‘हौलीवुड’ में भी शो दिखाया गया.

इस रोमांचक दिन के विषय में कुछ महत्त्वपूर्ण बातें मैं अवश्य बताना चाहूंगी. यहां फोटोग्राफर बिना पूछे पर्यटकों की फोटो खींच लेते हैं, फिर ऊंचे दामों पर बेचते हैं. स्टूडियो में खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ साथ ले जाना प्रतिबंधित था. अंदर कार्टून कैरेक्टर बने बहुरुपियों के साथ बच्चे खुशीखुशी फोटो खिंचवा रहे थे. अंदर कैसीनो भी थे और विश्वस्तरीय होटल भी. बूढ़े, बीमार लोगों के लिए व्हीलचेयर उपलब्ध थीं. 7 बजे हमें टैक्सी ड्राइवर लेने आया. हम ने चैन की सांस ली. कल इस चकाचौंध भरे देश से हमारी वापसी होनी थी. हम रास्ते में मार्केट में उतर गए और ड्राइवर ने बच्चों को होटल में छोड़ दिया. 8 जनवरी को हमें वापस भारत लौटना था. नाश्ता कर के हम टैक्सी में बैठे और ड्राइवर ने हमें एअरपोर्ट छोड़ दिया.

डेढ़ घंटे की फ्लाइट के बाद हम बैंकौक एअरपोर्ट पहुंचे. यहां ढाई घंटे का विश्राम था. बैंकौक से दिल्ली साढ़े 3 घंटे का सफर था. यह यात्रा हमारे लिए यादगार साबित हुई.

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