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‘आप’ और जनसेवा

आम आदमी पार्टी की सफलता से आकर्षित हो कर बहुत से नाम वाले लोग, जो राजनीतिक सत्ता व शक्ति का असर महसूस करते थे, आप में शामिल हो रहे हैं. जहां अरविंद केजरीवाल के लिए यह खुशी की बात है, वहीं यह सब से बड़ा सिरदर्द है क्योंकि ये नए लोग अपने चारों ओर महानता का बबूला लिए पार्टी में आ रहे हैं और उन की अपेक्षा है कि उन्हें तुरतफुरत ऊंचा स्थान, लोकसभा की सीट, कमेटियों में जगह मिल जाएगी.

एअर डेकन के संस्थापक कैप्टनजी आर गोपीनाथ या डांसर मल्लिका साराभाई ने आम जनता के लिए कभी सड़कों की धूल नहीं फांकी है. हां, वे सफल हैं, नाम वाले हैं तो क्या? हां, वे टीवी चैनलों पर घंटों बकबक कर सकते हैं तो क्या? क्या उन्होंने आम जनता की खाली बालटियों में पानी भरा है? क्या उन्हें बिजली का कनैक्शन दिलाया है? क्या धरना दिया है?

राजनीति मंचों पर चढ़ कर बोलने के लिए है तो नरेंद्र मोदी की पार्टी ही काफी है. फिर ‘आप’ की क्या जरूरत है. आम आदमी पार्टी को तो जरूरत है ऐसे नेताओं की जो यह खोज सकें कि आखिर इस मेहनतकश जनता का पैसा हड़प कौन रहा है. आखिर किस तरह से बहुमंजिले मकान ?ोपड़पट्टियों के बीच उग आते हैं.

आखिर क्यों देश के गांवों में आज भी जाति के नाम पर अत्याचार हो रहे हैं और क्यों औरतों को खापों जैसी परंपराओं को सहना पड़ रहा है? इन नए टोपी वालों ने इन के बारे में क्या किया है? यह ठीक है कि अरविंद केजरीवाल को फिलहाल देशभर में आम आदमी पार्टी को फैलाना है पर जब तक जनसेवा से तप कर आए लोग इस में शामिल न होंगे, इस का ध्येय पूरा न होगा. देश को एक और कांगे्रस या भारतीय जनता पार्टी नहीं चाहिए.

आम आदमी पार्टी जनआंदोलन का राजनीतिक चेहरा है, सोफे पर जिंदगी गुजारने वालों का पार्किंग लौट नहीं. अरविंद के सामने यह चुनौती है कि किसे चुनें, किसे नकारें लेकिन यह तो उन की टीम को करना ही होगा.

 

जोड़तोड़ की राजनीति

जोड़तोड़ की राजनीति शुरू हो गई है. सभी दल सत्ता में भागीदारी पाना चाहते हैं. भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को ताज दिलाने के लिए उन के साथी अब दूसरे दलों में सेंध लगाने लगे हैं जबकि बिहार में लालू यादव पर दोतरफा हमला हुआ. एक तो उन के साथी रामविलास पासवान, जो पहले अटल बिहारी वाजपेयी के साथ रह चुके हैं, को भाजपा के साथ मिलाया गया तो दूसरी ओर राष्ट्रीय जनता दल के कई विधायक नीतीश कुमार के खेमे में चले गए हैं.

दूसरे दलों में भी यह जोड़तोड़ जरूर शुरू होगा क्योंकि कांगे्रस का जहाज सब को डूबता नजर आ रहा है. उस के नेता राहुल गांधी बहुत कमजोर, फीके साबित हो रहे हैं. उन का बनावटी गुस्सा व नकली तेवर उन के भोलेपन को ढक नहीं पा रहे. राजनीति में तो खूंखारपन चाहिए जिस की टे्रनिंग भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों को धर्म के नाम पर अभी भी मिलती है.

आम जनता का रुख कांग्रेस व भाजपा दोनों के बारे में क्या है, इस का सही अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. पिछले विधानसभा चुनावों में राजस्थान और मध्य प्रदेश में कांगे्रस की करारी हार की वजह उस के राज्य स्तर के नेताओं का ढुलमुल रवैया था.  दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी ज्यादा सीटें और वोट ले कर भी आम आदमी पार्टी के आगे बौनी साबित हुई.

जो हाल कांगे्रस का मध्य प्रदेश व राजस्थान में है वही भारतीय जनता पार्टी का उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तरपूर्वी राज्यों व दक्षिण के चारों राज्यों में है. केंद्र में नरेंद्र मोदी अपने बल पर अटल बिहारी वाजपेयी से ज्यादा बड़ी शख्सीयत बनेंगे, यह सवाल बहुत बड़ा है. अटल बिहारी वाजपेयी खासे बेदाग, सौम्य, कुशल वक्ता, कवि, अनुभवी व्यक्ति थे और ये गुण नरेंद्र मोदी में न के बराबर हैं, फिर भी अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भाजपा को 2004 में शिकस्त मिली.

कांगे्रस कमजोर है, यह पक्का है पर इस का लाभ भारतीय जनता पार्टी को केवल राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में मिलेगा. अन्य राज्यों में दूसरे स्थानीय दल मौजूद हैं जो कांगे्रस के अभाव को पूरा करने में सक्षम हैं. नरेंद्र मोदी की जो हवा बनी है वह मोटे पैसे के मोटे प्रचार से बनी और जब से कांग्रेस ने प्रचार में अपना और सरकारी पैसा ?ोंकना शुरू किया है, नरेंद्र मोदी का कद घटने लगा है.

चुनावों में 2 माह रह गए हैं पर केवल अपने ढुलमुल रवैए के लिए पहचाने जाने वाले रामविलास पासवान के अलावा गांधीनगर में नरेंद्र मोदी के दफ्तर के आगे दलों की कतार नहीं लगी है. उलटे, भाजपा को कर्नाटक में भ्रष्टाचार में रंगे बी एस येदियुरप्पा को हाथ जोड़ कर वापस बुलाना पड़ा है.

नरेंद्र मोदी असल में व्यापारी वर्ग की देन हैं जो हिंदू धर्म की आस्था के नाम पर डरासहमा रहता है और जिस में नीची जातियों के प्रति बहुत ज्यादा पौराणिक घृणा ठूंसठूंस कर भर दी गई है. दिमाग से शून्य यह वर्ग नाक के आगे की नहीं सोचता. उस के लिए न इतिहास का कोई मतलब है न भविष्य का. वह तो आज के लाभ, आज के ब्याज पर जीता है और उसे नरेंद्र मोदी पर सट्टा लगाना सब से ज्यादा सेफ लग रहा है. जोड़तोड़ के पीछे यही छोटा सा वर्ग है.

 

आपके पत्र

सरित प्रवाह, फरवरी (प्रथम) 2014
संपादकीय टिप्पणी ‘राजनीतिक दल और विकास’ सटीक लगी. 66 सालों में गरीबी और जनसंख्या का विकास हुआ है. भारत की आबादी 1 अरब 23 करोड़ है. चाहे कोई भी पार्टी सत्ता में आए, विकास करना कठिन है. विकास के लिए ईमानदार नेता और अफसर चाहिए जो पैसे का सदुपयोग करें. कोई पार्टी कहती है इन्कमटैक्स नहीं लगना चाहिए. मुलायम सिंह ने कहा है कि गरीबों को गैस सिलेंडर मुफ्त में दे दो. परंतु इस के लिए पैसा कहां से आएगा जबकि 45 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा से नीचे रह रहे हैं.
परिवार नियोजन के कानून सख्त बनें, भ्रष्टाचार कम हो तभी विकास हो सकता है. चुनाव जीतने के लिए झूठे वादे करना खतरनाक है. इस से अराजकता फैल सकती है.
आई प्रकाश, अंबाला छावनी (हरियाणा)
 
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‘राजनीतिक दल और विकास’ शीर्षक से प्रकाशित आप की टिप्पणी उत्कृष्ट है. कांगे्रस, भाजपा और ‘आप’ व अन्य विकास से संबंधित दावे कर रही हैं, अनेक घोषणाएं कर रही हैं लेकिन जनता की सेवा के बारे में वे कुछ नहीं बता रहीं, सेवा करेंगी भी या नहीं, करेंगी तो किस रूप में करेंगी.
जनता की सेवा का अर्थ यह नहीं कि एक राजनीतिक दल से अपेक्षा की जाए कि वह सड़कें साफ कराएगा या पुलिस वाले की ड्यूटी लगाएगा. यह काम प्रशासन का है, उस पर नजर रखना जीतने वाले राजनीतिक दल का है, यह जनता की सेवा नहीं है. यह तो प्रशासन जनता से मिले पैसे के बदले करता है, यह उस का कर्तव्य है. सब से बड़ा काम है लोगों को कुरीतियों, गलत परंपराओं, धर्मजाति के नाम पर अलगाव, आर्थिक भेदभाव, मुनाफाखोरी, तनाव, शोषण आदि से बचाना.
आम आदमी पार्टी को छोड़ कर अन्य पार्टियों ने यह ध्येय रखने की कभी आवश्यकता नहीं समझी. उन्हें जनता या समाज से सरोकार नहीं है, वे केवल भाषा, जाति, धर्म, क्षेत्र के जंजालों में जनता को फंसा कर गन्ने से निकाले रस की तरह निचोड़ कर पावर रस निकालने में लगी हैं. विकास तब होगा जब हर नागरिक की उत्पादकता बढ़े, पर जब तक नागरिकों के पैर सामाजिक कीचड़ में धंसे रहेंगे, कुछ ज्यादा नहीं हो सकता. अब देखना है कि देश का भविष्य क्या होता है. पार्टियां तो तीनों अपनेआप में प्रयत्नशील हैं. किस पार्टी की विजय होती है यह तो वक्त बताएगा.
कैलाश राम गुप्ता, इलाहाबाद (उ.प्र.)
 
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संपादकीय टिप्पणी ‘कानून और न्यायाधीश’ काबिले तारीफ है. हमारे देश की जनता को आज भी यह विश्वास है कि देरसवेर मुकदमों का फैसला न्यायाधीश जो भी करते हैं वे कसौटी पर खरे उतरते हैं. पर यह कहना भी तर्कसंगत नहीं है कि फैसला सुनाने वाले जज पूरे पाकदामन होते हैं क्योंकि अभी हाल ही में 2 जजों पर जो आरोप लगे हैं उस से न्याय करने वालों की गरिमा को ठेस पहुंची है.
प्रदीप गुप्ता, बिलासपुर (हि.प्र.)
 
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उम्मीद की किरण
फरवरी (प्रथम) अंक में प्रकाशित लेख ‘शातिरों से बचना ‘आप’ की चुनौती’ नवनिर्मित ‘आम आदमी’ दल के लिए सचेतक का काम करता है. वास्तव में ऊबी और वीआईपी कल्चर से दुखी व परेशान जनता को ‘आम आदमी पार्टी’ के रूप में अंधेरे में उम्मीद की एक किरण नजर आई है. ऊबी इसलिए कि उसे पक्षविपक्ष परदे के पीछे मिले हुए नजर आते हैं जिस में क्षेत्रीय दल का वजूद न्यूसैंस वैल्यू ही दिखाता है.
अब रह गई बात वीआईपी कल्चर की तो उस का यह हाल है कि मंत्रीजी आ रहे हैं तो घंटों पहले सड़क रोक दो. फिर चाहे जनता का कोई चिकित्स्यकार्य क्यों न हो, वह मरे अथवा जिए. जब तक साहब बाअदब गुजर नहीं जाते, मजाल क्या है जो परिंदा भी पर मार जाए.
अब किस को क्या दोष दें, आखिरकार जनता ही ने तो उन्हें वीआईपी बनाया है. वे खुद थोड़े न वीआईपी बन गए हैं.   ‘आप’ इस फर्क को मिटाने की कोशिश में है. उस के ऊपर ये इलजाम लग रहे हैं कि 49 दिन में क्या किया. जबकि यही प्रश्न अन्य दलों से पूछा जाना चाहिए.
कृष्णा मिश्रा, लखनऊ (उ.प्र.)
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लेख ‘शातिरों से बचना ‘आप’ की चुनौती’ को पढ़ कर यही पता चलता है कि ‘आप’ के लिए असली चुनौती पुराने स्थापित दल ही बन रहे हैं जोकि ‘आप’ के द्वारा उठाए हर कदम पर वार करने से नहीं चूकते. वे यह भूल रहे हैं कि नवजात शिशु भी गिरगिर कर ही संभलता है और कुछ उसे आसपास वाले सहारा देदे कर संभालते हैं जिस में कि पुराने दलों या विपक्षी दलों की भूमिका एकदम नकारात्मक रही है.
वहीं दूसरी ओर केजरीवाल, जोकि हर सुविधा के लिए मना कर रहे थे, उन को भी समझना होगा कि जैसे दहेज लेना या मांगना अपराध है मगर लड़की वाले यदि अपनी इच्छा से जरूरत की कुछ वस्तुएं लड़की को शादी में देते हैं तो वह दहेज या अपराध नहीं, आवश्यकता है.
मुकेश जैन ‘पारस’, बंगाली मार्केट (नई दिल्ली)
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लेख ‘शातिरों से बचना ‘आप’ की चुनौती’ पसंद आया. ‘आम आदमी पार्टी’ के लिए सुखद है कि 1 वर्ष पहले अरविंद केजरीवाल द्वारा बोया गया छोटा सा बीज बहुत ही कम समय में अंकुरित हो कर ऐसा वटवृक्ष बनने जा रहा है जिस की शाखाएं पूरे भारत में फैल जाएंगी. आज जहां आम आदमी इस पेड़ की ठंडीठंडी छांव का आनंद लेने के लिए उतावला हो रहा है वहीं दूसरी ओर कई भ्रष्टाचारी चीलकौवे की तरह इस की खूबसूरत शाखाओं पर अपना घोंसला बनाने की साजिश रच सकते हैं.
इस बारे में यही कहना ठीक है कि इस के माली और उस की पूरी टीम को एकजुट हो कर ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए. तभी आम आदमी पार्टी आम आदमी के काम की रहेगी.
प्रवीण कुमार ‘धवन’, जगराओं (पंजाब)
 
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वास्तविकता का बोध
लेख ‘दबंगई की राह पर बचपन’ (फरवरी प्रथम) में लेखक ने बच्चों में पनपती हिंसा एवं उद्दंडता के लिए जिन कारकों को जिम्मेदार ठहराया है उन से सहमति व्यक्त की जा सकती है. आज के चकाचौंध भरे दौर में बच्चों को ललचाने के लिए रंगीन सपनों की अधिकांश दुकानें टीवी, फिल्म एवं इंटरनैट के जरिए चारों तरफ फैली हुई हैं जो उन्हें हसीन व काल्पनिक दुनिया की सैर करा कर मझधार में छोड़ देती हैं. परिणामस्वरूप उन में असंतोष व कुंठा के बीज पनपने लगते हैं जो बाद में अपराध और हिंसा का रूप धारण कर लेते हैं.
ऐसी अवस्था में मातापिता का दायित्व है कि वे अपने बच्चों का सही मार्गदर्शन करें. उन की गतिविधियों का अवलोकन करते रहें और उन के साथ जुड़ कर उन को वास्तविकता का बोध कराएं. उन्हें स्पष्ट हिदायत दें कि उन की मेहनत ही उन्हें अच्छे परिणाम देगी. उन की उद्दंडता को कभी भी बाल्यावस्था समझ कर अनदेखा न करें. हकीकत में देखा जाए तो मांबाप से बेहतर बच्चों की मनोदशा को कोई नहीं समझ सकता. बच्चों में जब भी कोई गलत प्रवृत्ति उत्पन्न होती है तो वे अकसर अपने को असुरक्षित महसूस करते हैं. तब मातापिता उन का सुरक्षा कवच बन कर उन को उस दलदल से बाहर निकाल सकते हैं.
यह सही है कि वर्तमान समय में मातापिता के समक्ष भी अनेक समस्याएं एवं चुनौतियां विद्यमान हैं जिन में वे उलझे रहते हैं, किंतु जब बच्चों की जिंदगी और सुनहरे भविष्य का सवाल हो तो ये कठिनाइयां काफी हलकी प्रतीत होती हैं.
सूर्य प्रकाश, वाराणसी (उ.प्र.)
 
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रोचक अंक
सरिता एक ऐसी पत्रिका है जो ढोंग और आडंबर के विरुद्ध कई वर्षों से लड़ रही है. इस के कई लेखों ने मेरे सोचने के तरीकों को बदल दिया है.फरवरी (प्रथम) अंक कई दृष्टि से उल्लेखनीय रहा है. ‘रजस्वला’ जैसी कहानी लिखने के लिए लेखिका की जितनी प्रशंसा की जाए, कम है. वहीं दूसरी ओर लेख ‘दंगों के बाद की जिंदगी बेबस और बेहाल’ तथा ‘समलैंगिक गृहस्थी पर कानून की चोट’ ने पाठकों को सोचने का अलग नजरिया प्रदान किया.
वैसे तो सरिता के सभी लेख एक नया दृष्टिकोण, एक नई सोच प्रदान करते हैं परंतु 2 बिंदुओं पर आप का ध्यान आकर्षित करना चाहती हूं : पहला, इस अंक के एक लेख ‘संस्कार व नैतिकता माने क्या हैं’ में लेखक के ज्यादातर विचार मुझे सही एवं सटीक तो लगे परंतु उन का एक वाक्य चुभता तथा गलत महसूस हुआ.
लेखक का कहना है कि ‘कोढि़यों की सेवा हो या दुखियों की मदद, ईसाई मिशनरियां ही उन्हें हाथोंहाथ लेती हैं. दूसरी तरफ हम छूना तो दूर घृणा से मुख मोड़ लेते हैं.’
परंतु ऐसा नहीं है कि कोढि़यों की सेवा केवल ईसाई मिशनरियां ही करती हैं. कई सरकारी, गैर सरकारी एजेंसियां भी हैं. यहां तक कि कई आप और मुझ जैसे लोग भी हैं जो अपने शहर के कोढि़यों तथा दुखियों की सेवा करते हैं, बिना उन का धर्म जाने या उन के धर्म परिवर्तन कराए. न उन से घृणा करते हैं न द्वेष.
दूसरा, कहानी ‘बड़े ताऊजी’ एक बहुत अच्छी कहानी है परंतु उस कहानी के कुछ वाक्यों ने मन को उद्वेलित कर दिया. उस कहानी में एक वाक्य है : ‘अकसर औरतें ही हर फसाद व कलहक्लेश का बीज रोपती हैं. ज्यादा झगड़ा सदा औरतें ही करती हैं.’
मैं यही कहना चाहूंगी कि झगड़ा वहीं होता है जहां स्वार्थ और कुटिलता होती है. उस में किसी का स्त्रीपुरुष होना जिम्मेदार नहीं होता. हर फसाद की जिम्मेदार औरत को क्यों ठहरा दिया जाता है, जबकि करने वाले पुरुष होते हैं.
मेरा सिर्फ इतना कहना है कि औरत को हर गलत बात के लिए जिम्मेदार ठहराना बंद होना चाहिए. आशा करती हूं, आप इसे गलत नहीं समझेंगे.
पल्लवी, फाजिल्का (पंजाब)
 
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कोहरे से झांकती किरण
अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के अभ्युदय ने हिंदुस्तान के करोड़ों निराशहताश एवं किंकर्तव्यविमूढ़ जन के मन में उम्मीद की नई किरण जगाई है. आज के दौर में सभी राजनीतिक पार्टियां सैद्धांतिक व नैतिक बातें तो बड़ीबड़ी करती हैं लेकिन सियासी फायदे के जोड़तोड़ की खातिर सत्ता के दलालों व भ्रष्टों-ए राजा, वीरभद्र सिंह, बी एस येदियुरप्पा जैसों के सामने घुटने भी टेकती रहती हैं. 
ऐसा नहीं है कि उन तमाम पार्टियों में ईमानदार देशभक्त लोग नहीं हैं, किंतु वे घुट कर जीने को अभिशप्त हैं. इन परिस्थितियों में अन्ना हजारे के शिष्य केजरीवाल राष्ट्र के इतिहास में एक बड़ी करवट की दहलीज पर हैं. वे भ्रष्टाचार, अहंकार, व्यक्तिवाद, आडंबर, चरणवंदन से मुक्त हैं. वे विनम्र, संवेदनशील क्रांति की उच्चस्तरीय राजनीति के जरिए देश का माहौल बदल सकते हैं. वे दूसरे दलों को व्यक्ति, वंश, धर्म, जाति एवं क्षेत्रवाद के दलदल से ऊपर उठ कर वतनपरस्त, साफसुथरी सियासत करने को मजबूर कर पाए तो उन की पार्टी की सफलताअसफलता से परे वे इतिहास में ‘नायक’ का दरजा पा जाएंगे.
अर्चना विकास खंडेलवाल, जबलपुर (म.प्र.)
 
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करनी व कथनी में अंतर
जीवन सरिता स्तंभ के अंतर्गत ‘संस्कार व नैतिकता के माने क्या हैं’ लेख में इस कथन से सहमत हुआ जा सकता है कि जो संस्कार हमारे भीतर इंसानियत की एक चिंगारी न पैदा कर सकें उन्हें दफन कर देना चाहिए. संस्कारों की आड़ में पिछले दिनों जो कुछ देश व समाज में घटा है वह आंखें खोलने के लिए पर्याप्त है.
आज मनुष्य के आचारविचार व व्यवहार में झूठ, पाखंड व बनावटीपन स्पष्ट नजर आता है. कथनी व करनी में फर्क नजर आने लगा. स्थिति यह हो गई है कि सुबह मछलियों को दाना चुगाने वाले ढोंगी शाम को फिशकरी खाते हैं.
कितनी विडंबना है कि गाय इस देश में पूजा करने के योग्य मानी जाती है और वहीं काटने के काम भी, स्त्रियों को देवी समझ कर पूजा की जाती है और सब से ज्यादा दुष्कर्म उन्हीं के साथ किए जाते हैं. संस्कारों ने ही देश को जाति व वर्गों में विभाजित कर इंसानों के बीच नफरत की दीवार खड़ी कर दी है जिस से देश का विकास अवरुद्ध हो गया है. बरसों से जमे इन सड़ेगले संस्कारों को मन से उतार फेंकना चाहिए ताकि समाज व देश का पुनर्निर्माण हो सके.  
श्याम चौरे, इंदौर (म.प्र.)

ड्रग्स ने ली जान

हौलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार फिलिप सेमर हौफमैन पिछले दिनों अपने बाथरूम में संदिग्ध अवस्था में मृत पाए गए. 46 वर्षीय इस अभिनेता की जब न्यूयार्क के एक अपार्टमैंट में लाश मिली तब वहां से एक इंजैक्शन व एक पुडि़या बरामद की गई. पुडि़या में ड्रग्स थी. उन की मौत शायद ड्रग के ओवरडोज से हुई है.

‘कैप्टो’ फिल्म के लिए ‘औस्कर’ पुरस्कार हासिल करने वाले फिलिप ने कई फिल्मों में यादगार भूमिकाएं निभाई हैं. उन की मौत पर शाहरुख खान समेत कई कलाकारों ने खेद प्रकट किया. वैसे ड्रग्स की ओवरडोज के चलते इस से पहले कई फिल्मी सितारे अपनी जान गंवा चुके हैं. तमाम सुविधाओं के बावजूद ये सितारे नशे के शिकार हो कर अपनी जिंदगी गंवा बैठते हैं.  द्य

 

 

मेघना की नौटंकी

नरेंद्र मोदी इन दिनों चुनावी रैलियों से ज्यादा फिल्मी नौटंकियों के चलते सुर्खियों में रहते हैं. ज्यादा वक्त नहीं हुआ जब अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने उन्हें हैंडसम बैचलर कह कर चर्चा बटोरी थी. उस के बाद सलमान खान उन के साथ पतंगबाजी कर मीडिया में छाए रहे. हालांकि इस पतंगबाजी से उन को फायदा कम नुकसान ज्यादा हुआ. लेकिन अब एक और नौटंकी के चलते मोदी का नाम सुर्खियों में है. इस बार मौडल मेघना पटेल ने सोशल नैटवर्किंग साइट ट्विटर पर एक फोटो अपलोड की है, जिस में वे न्यूड पोज दे रही हैं. उन के हाथ में मोदी के नाम का पोस्टर है. मेघना की यह पब्लिसिटी जब आलोचना का शिकार हुई तो भाजपा भी इस से पल्ला झाड़ते हुए आपत्ति दर्ज कराने लगी.

 

हंसी और हादसे

लगता है हास्य कलाकारों का हंसी और हादसों से गहरा ताल्लुक है. कुछ महीने पहले कपिल शर्मा के साथ एक हादसा हुआ था जब उन के सैट में आग लग गई और लाखों का सैट जल कर राख हो गया. बाद में उन्हें अपने शो के लिए नया सैट बनवाना पड़ा. अब कपिल के ही सहयोगी रह चुके गुत्थी यानी सुनील ग्रोवर भी हादसे का शिकार हो गए. हालांकि उन का सैट सहीसलामत है लेकिन उन की कार का ऐक्सिडैंट हो गया.

दरअसल, उन की कार नवी मुंबई में खारगढ़ के पास एक गाड़ी से टकरा गई. हादसे के वक्त सुनील ग्रोवर के साथ उन की मां थीं. सुनील ग्रोवर को मामूली चोट आई है. लेकिन दूसरी कार में सवार 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.

 

सिंगर बनीं आलिया

फिल्म ‘स्टूडैंट औफ द ईयर’ फेम अभिनेत्री आलिया सिर्फ अभिनय के मामले में ही उस्ताद नहीं हैं बल्कि मैडम गाना भी गाती हैं. तभी तो उन्होंने आने वाली फिल्म ‘हाइवे’ में न सिर्फ अभिनय किया है बल्कि औस्कर विजेता संगीतकार ए आर रहमान के लिए एक गाना भी रिकौर्ड किया है. इस गाने में उन के साथ पाकिस्तानी जोड़ी जेब और हानिया ने भी आवाज दी  है. आलिया कहती हैं कि उन्हें बिलकुल विश्वास नहीं हो रहा है कि उन्हें रहमान सर के साथ गाना गाने का मौका मिला. वे कहती हैं कि फिल्म ‘हाइवे’ उन के कैरियर की सब से महत्त्वपूर्ण फिल्म हो गई है, न सिर्फ ऐक्ंिटग बल्कि अब तो गायकी के भी लिए.

 

पाक फिल्मों की चाह

बीते कुछ सालों से बौलीवुड की फिल्में भारत के अलावा दूसरे मुल्कों में भी अच्छीखासी कमाई कर रही हैं. इसी फेहरिस्त में पाकिस्तान का नाम भी शामिल है. इस साल रिलीज हुई सलमान खान, अक्षय कुमार, आमिर खान की फिल्मों को न सिर्फ पाकिस्तान में बड़ी रिलीज मिली है बल्कि उन फिल्मों ने जोरदार कमाई भी की है.

पाकिस्तान में बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अभिनेत्री शबाना आजमी कहती हैं कि उन्हें अच्छी स्टोरी मिली तो वे पाकिस्तानी फिल्मों में काम करना पसंद करेंगी. यह बात उन्होंने तब कही जब वे पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो के विशेष आमंत्रण पर सिंध महोत्सव में हिस्सा लेने वहां गई थीं. उन के मुताबिक, कला व संस्कृति के क्षेत्र में दोनों मुल्कों में काफी समानता है इसलिए वहां की फिल्मों में काम कर के उन्हें खुशी होगी.

 

कर ले प्यार कर ले

बौलीवुड के जानेमाने फिल्म निर्माता सुनील दर्शन, जिन्होंने 90 के दशक में आमिर खान को ले कर ‘राजा हिंदुस्तानी’ फिल्म बनाई थी, ने अपने बेटे शिव दर्शन को लौंच करने के लिए ‘कर ले प्यार कर ले’ फिल्म बनाई है. लेकिन उन्होंने बजाय अच्छी पटकथा और सब्जैक्ट चुनने के, घिसेपिटे मसालों वाले सब्जेक्ट को चुना. ऊपर से तुर्रा यह कि निर्देशक राजेश पांडे ने बेटे को मनमानी करने की छूट दी और बेटा फिल्म को डुबो गया. फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है जो थोड़ाबहुत भी आकर्षित करे.

कहानी घिसीपिटी है. कबीर (शिव दर्शन) और प्रीत (हसलीन कौर) बचपन में साथसाथ पलेबढ़े हैं. बड़ा होने पर हालात उन्हें जुदा कर देते हैं. उन की फिर से मुलाकात कालेज में होती है. दोनों एकदूसरे से प्यार करने लगते हैं. कालेज का एक अन्य युवक जैस (अहम शर्मा) भी प्रीत को चाहता है. वह कबीर और प्रीत के बीच आ जाता है.

कबीर और जैस के बीच मारामारी होती है जिस में जैस की मौत हो जाती है. जैस का पिता धनराज गिरजी उर्फ डीजी (रूमी) एक डौन है. वह कबीर और प्रीत के पीछे पड़ जाता है. लेकिन कबीर डीजी और उस के आदमियों को मार कर प्रीत का हाथ थाम लेता है.

निर्माता सुनील दर्शन ने फिल्म में पैसा पानी की तरह बहाया है. उस ने बेटे को स्टंट सींस की टे्रनिंग के लिए बैंकौक भी भेजा. मगर बेटा फिसड्डी ही साबित हुआ है. उस ने एक बिगड़ैल युवक की भूमिका निभाई है. हर वक्त वह मोटरसाइकिल पर स्टंट करता नजर आता है. लेकिन न तो वह एक्शन में जमा है और न ही रोमैंटिक दृश्यों में छाप छोड़ सका है.

फिल्म की नायिका हसलीन कौर 2011 में ‘मिस इंडिया अर्थ’ रह चुकी है. इस के अलावा वह दर्जनों कमर्शियल विज्ञापनों में काम कर चुकी है. इस फिल्म में उस ने निराश किया है.

फिल्म का निर्देशन ठीक नहीं है. गीतसंगीत में भी दम नहीं है. फिल्म के अंत में एक गाना जबरदस्ती डाला गया है. छायांकन थोड़ाबहुत अच्छा है. 

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