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मुश्किलों से लड़ कर जीता पदक

ब्राजील के रियो डि जेनेरियो में आयोजित पैरालिंपिक में विजेताओं की जितनी प्रशंसा की जाए,कम है. सब की कहानी एक से बढ़ कर एक. किसी के हाथ नहीं हैं तो किसी के पैर काम नहीं करते, तो कोई रीढ़ की हड्डी से लाचार है पर इन शारीरिक परेशानियों को इन्होंने कमजोरी नहीं समझा, बल्कि इन्हीं कमजोरियों को इन्होंने हथियार बनाया और अपनेअपने सपनों को पूरा किया.

राजस्थान के चुरु जिले के देवेंद्र झाझरिया ने जैवलिन थ्रो के एक 46 इवैंट में 63.97 मीटर जैवलिन फेंक कर एथैंस ओलिंपिक में 62.15 मीटर के वर्ष 2004 के अपने ही रिकौर्ड को तोड़ते हुए गोल्ड मैडल जीता.

36 साल के देवेंद्र जब 8 साल के थे तो पेड़ पर चढ़ते वक्त 11 हजार वोल्ट की हाइटैंशन लाइन की चपेट में आ गए थे. डाक्टरों ने बहुत कोशिश की लेकिन अंत में उन का बायां हाथ काटना पड़ा.

हरियाणा की रहने वाली 45 वर्षीया दीपा मलिक ने महिला एफ-53 गोला फेंक स्पर्धा में 4.61 मीटर दूर गोला फेंक कर रजत पदक जीता. दीपा के कमर से नीचे का हिस्सा लकवाग्रस्त है. पिछले 17 वर्षों से वे व्हीलचेयर पर हैं. वे सेना अधिकारी की पत्नी और 2 बच्चों की मां हैं. 17 साल से रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर होने के कारण वे चलफिर सकने में असमर्थ थीं. इस के लिए दीपा के 3 बड़े औपरेशन हो चुके हैं. जिस के लिए उन की कमर और पांव के बीच 183 टांके लगे थे.

दीपा में मेहनत करने व जनून की हद तक काम करने का दृढ़ निश्चय है. वे तैराकी में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी पदक जीत चुकी हैं. उन की कड़ी मेहनत की वजह से पूरी दुनिया आज दीपा के जज्बे को सलाम ठोक रही है.

इसी तरह तमिलनाडु के मरियप्पन थंगवेलु ने पुरुषों के टी-42 ऊंची कूद मुकाबले में 1.89 मीटर की छलांग लगा कर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया.

मरियप्पन तमिलनाडु के सेलम जिले के छोटे से गांव पेरिया 95 खनपट्टी के रहने वाले हैं. जब वे 5 वर्ष के थे तो एक बस ने उन के दाएं पांव को कुचल दिया. कुली का काम करने वाले पिता और सब्जी बेचने वाली मां के बेटे मरियप्पन ने अपने दर्द को ताक पर रख कर जोश व जज्बे को जिंदा रखा और देश का नाम रोशन किया.

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के जमालपुर गांव के रहने वाले वरुण सिंह भाटी ने 1.86 मीटर कूद कर जैसे ही कांस्य पदक जीता तो पूरा देश व प्रदेश उन की कड़ी मेहनत की सराहना करने लगा.

21 वर्षीय वरुण को बचपन में ही पोलियो हो गया था. मगर वरुण ने इस से हार नहीं मानी. वे स्कूल के दिनों से ही एक अच्छे ऐथलीट रहे हैं. पर पिछले 2 वर्षों से उन्होंने कड़ी मेहनत की थी जिस का नतीजा आज सब के सामने है.

रियो ओलिंपिक में इस बार भारत ने अपनी सब से बड़ी टीम भेजी थी और कयास लगाया जा रहा था कि कम से कम 10-15 पदक तो आएंगे ही. पर मात्र

2 पदक ही भारत की झोली में आए. जबकि रियो ओलिंपिक खेलों की तैयारियों व संसाधनों के मुकाबले उपेक्षित पैरालिंपिक के खिलाडि़यों ने बहुत ही सीमित सुविधाओं के बीच बेहतर प्रदर्शन किया और अपनी शारीरिक व मानसिक कमी को पीछे छोड़ देश का नाम रोशन किया.

पैरा स्पोर्ट्स के बारे में इतनी चर्चा कभी नहीं हुई थी पर अब मीडिया में भी इस की खबरें बढ़चढ़ कर आने लगी हैं. हालांकि दीपा मलिक मानती हैं कि पैरा स्पोर्ट्स को ले कर नीतियां और सुविधाएं देश में बेहतर हैं पर लोगों में इसे ले कर जागरूकता नहीं है. दुख की बात यह है कि समाज अपंग व्यक्ति को लाचार समझता है. उसे सामाजिक कलंक मान लिया जाता है, उसे कभी प्रोत्साहित नहीं किया जाता. अपंग व्यक्तियों के प्रति सहानुभूति दिखाई जाती है पर उन्हें आगे बढ़ाने के बारे में कोई नहीं सोचता. देवेंद्र, मरियप्पन, दीपा व वरुण ने कभी भी अपंगता को अपनी कमजोरी नहीं बनाई बल्कि उन कमजोरियों को धता बता कर यह साबित कर दिया कि अपंगता सामाजिक कलंक या बोझ नहीं. जोश व जज्बा हो तो कुछ भी असंभव नहीं है.

हालांकि तमाम उत्साह व मैडलों के बीच चिंताजनक पहलू यह भी है कि हम ओलिंपिक खेलों में पड़ोसी देश चीन के सामने मुकाबले में तो दूर आसपास भी नहीं टिकते. आबादी व पिछड़ना शर्मिंदगी का विषय है. खेल की दुनिया में हमारा मुख्य फोकस चीन की तरह जबरदस्त प्रतिभा दिखाना होना चाहिए.

चिढ़ गए सलमान

इसे सलमान का ईगो कहें या फिर दुश्मनी निभाने में माहिराना तेवर, कि वे जिस के पीछे पड़ जाते हैं उसे बदनाम, बेरोजगार और काफी हद तक तक बरबाद कर के ही दम लेते हैं. हिमेश रेशमिया और विवेक ओबेराय से ले कर ऋतिक रोशन इस बात की तसदीक करते हैं. इस बार उन के हत्थे चढ़ गए हैं गायक अरिजीत सिंह. पहले सलमान ने उन का गाया गीत फिल्म ‘सुलतान’ से हटवाया. अब सुना है कि उन की अगली फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ में भी अरिजीत सिंह एक गाना गा रहे हैं लेकिन डर है कि कहीं सलमान सुलतान की तह फिर से उस गाने को फिल्म से हटवा न दें. हालांकि वे सलमान से माफी भी मांग चुके हैं.

अजय-करण की नूराकुश्ती

यशराज फिल्म्स ने अभिनेता अजय देवगन के साथ कुछ साल पहले ‘जब तक है जान’ और ‘सन औफ सरदार’ की रिलीज के दौरान ज्यादा सिनेमाघरों में कब्जा किया तो अजय देवगन ने खुल कर मामले की शिकायत कर अपने साथ हुई नाइंसाफी का हिसाब मांगा. अब वही देवगन करण जौहर का स्टिंग औपरेशन कर साबित करने में जुटे हैं कि करण  ने उन की फिल्म ‘शिवाय’ को मैदान से खदेड़ने और अपनी फिल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ के लिए हवा बनाए रखने के लिए स्वघोषित समीक्षक और पिटे हुए अभिनेता कमाल आर खान को पैसे खिलाए हैं ताकि कमाल फिल्म ‘शिवाय’ की जम कर बुराई करें. बहरहाल, करण  और अजय की इस नूराकुश्ती में कमाल नाम का मुंहफट शख्स खूब सुर्खियां बटोर रहा है.  

फिल्म से पहले राष्ट्रगान

नवोदित अभिनेता हर्ष नागर, जिन की फिल्म ‘लव डे’ रिलीज हुई है, चाहते हैं कि सिनेमाघरों में फिल्म शुरू करने से पहले राष्ट्रगान चलाना अनिवार्य किया जाए. इस बाबत यह युवा अभिनेता कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र भी लिख चुका है. इस मांग से संबंधित पत्र हर्ष नागर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ केंद्रीय मंत्रियों वेंकैया नायडू, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अरुण जेटली को भी लिखा है.

हर्ष नागर बताते हैं, ‘कुछ साल पहले मैं दक्षिण भारत गया था. वहां एक थिएटर में राष्ट्रगान चलाया जाता है और मुझ से राष्ट्रगान के दौरान सीट से खड़ा होने को कहा गया. जब मैं मुंबई शिफ्ट हुआ, तो वहां के सिनेमाघरों में मुझे यही कुछ देखने को मिला.’ अपनी इस मुहिम को ले कर हर्ष नागर बेहद संजीदा हैं.

रिश्वत का सच

कई बार सच बोलना न सिर्फ मजाक का पात्र बना देता है बल्कि कानूनी झमेले में भी उलझा देता है. टीवी कलाकार कपिल शर्मा, जो अपने फूहड़ और पौपुलर हास्य के लिए कई सैलिब्रिटी से ज्यादा फीस पाते हैं, ने पिछले दिनों बीएमसी यानी बृहन मुंबई महानगरपालिका के एक अधिकारी की ओर से 5 लाख रुपए की रिश्वत मांगे जाने का आरोप लगाते हुए ट्वीट किया था. हालांकि इस बात के सुबूत जमा करना बेचारे भूल गए. फिर क्या था. उलटा  बीएमसी ने कपिल शर्मा के खिलाफ अवैध निर्माण को ले कर केस दर्ज करा डाला. बीएमसी के उप इंजीनियर अभय जगताप ने इस संबंध में थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. बेचारे कपिल ने अपने ट्वीट में पीएम मोदीजी क्या मैंशन किया, उन की टैंशन खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही.

प्रतिभा की उपेक्षा

फिल्मी दुनिया 2 थ्योरियों पर चलती है. पहली यह कि यहां सिर्फ कला और प्रतिभा की कद्र होती है और शौर्टकट की कोई जगह नहीं भाई. इस के इतर दूसरी थ्योरी, पहली थ्योरी की धज्जियां उड़ाती हुई कहती है कि प्रतिभा और कला किसी चूहे की तरह बिल में दुम दबा कर दुबक जाती हैं जब बगैर प्रतिभा के गोरी चमड़ी वाले कलाकार फिगर और सैक्सी इमेज के दम पर करोड़ों कमाते हैं. आजकल के ज्यादातर कलाकार इन्हीं दोनों थ्योरियों पर गाहेबगाहे अपनी त्योरियां चढ़ाते रहते हैं. अभिनेत्री स्वरा भास्कर पहली वाली थ्योरी की हिमायती हैं, इसलिए कहती हैं कि बौलीवुड में कलाकारों को उन के सौंदर्य के आधार पर आंका जाता है. इस सबक ने मुझे इस कहावत का अनुसरण करना सिखा दिया कि अगर आप रोम में हैं, तो वही करें जो रोमेनियन करते हैं.

रिश्ते बेहद जटिल हो गए हैं: इलियाना डिक्रूज

गोआ की इलियाना डिक्रूज ने अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत टौलीवुड से की. करीब 18 फिल्मों के बाद अनुराग बसु की फिल्म ‘बर्फी’ से बौलीवुड में कदम रखते हुए उन्होंने एक संजीदा अदाकारा के रूप में अपनी पहचान बनाई. मगर उस के बाद वे ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’, ‘मैं तेरा हीरो’, ‘हैप्पी ऐंडिंग’ जैसी कमर्शियल फिल्में करती रहीं. पर इस बार फिर इलियाना डिक्रूज ने रिश्तों की बात करने वाली एक संजीदा फिल्म ‘रुस्तम’ में अक्षय कुमार के साथ अभिनय कर सब को चौंका दिया है. इस में इलियाना ने एक ऐसी औरत का किरदार निभाया जो अपने पति को धोखा दे कर दूसरे पुरुष के साथ प्रेम संबंध बनाती है. चूंकि फिल्म बेहद सफल हो चुकी है और उन का काम भी खासा पसंद किया जा रहा है तो उन का उत्साहित होना स्वाभाविक है.

इलियाना से जब मुलाकात हुई, तो उन के कैरियर के अलावा रिश्तों को ले कर भी बातचीत हुई, बौलीवुड में ‘बर्फी’ से ले कर ‘रुस्तम’ तक के अपने कैरियर को ले कर वे कहती हैं, ‘‘मैं ने कभी कुछ प्लान नहीं किया. मुझे जो भी अवसर मिले वे अच्छे ही मिले. मैं हमेशा कहानी, किरदार आदि पर ध्यान देते हुए सोचती हूं कि यह फिल्म अच्छी है. लोगों को पसंद आएगी, उन्हें मनोरंजन मिलेगा, तो मैं कर लेती हूं. सच कह रही हूं मैं ने ‘बर्फी’ भी प्लान कर के नहीं की थी. ‘रुस्तम’ भी प्लान कर के नहीं की.’’

फिल्म ‘रुस्तम’ में सिंथिया का किरदार निभाया जो कि वैवाहिक होते हुए भी दूसरे पुरुष के साथ संबंध रखती है. क्या समाज में आप को ऐसे पात्र नजर आते हैं? इस पर उन का जवाब है, ‘‘जी हां, अब यह सब बहुत आम नजर आने लगा है. मुझे लगता है कि पहले भी यह सब होता था, पर शायद पुराने जमाने में इस बारे में बातें नहीं होती थीं. पर अब लोग इतने स्वतंत्र हो गए हैं कि खुल कर बातें करते हैं. सिर्फ पति की ही तरफ से नहीं, बल्कि पत्नी की तरफ से भी समस्याएं पैदा होती हैं. दोनों के अवैध संबंध हो सकते हैं. मुझे लगता है कि वर्तमान में पति व पत्नी दोनों ने समझौता कर लिया है. दोनों को पता होता है कि कौन क्या कर रहा है. दोनों के बीच अनकहा समझौता है कि, ‘हां मुझे पता है कि तुम घर से बाहर क्या कर रहे हो या कर रही हो, पर हम उस मुद्दे पर कभी बात नहीं करेंगे और हम साथ में रहेंगे.’ सच कहूं तो इस तरह एकसाथ रहना या इस तरह का अनकहा समझौता मेरी समझ से परे है. आज की तारीख में हर रिश्ता बहुत ज्यादा उलझा और बहुत अलग है.’’

तो क्या वे इस तरह के समझौतावादी रिश्तों के खिलाफ हैं? इस पर वे कहती हैं, ‘‘मैं कौन होती हूं किसी की जिंदगी पर टिप्पणी करने वाली. हर मर्द और औरत अपने हिसाब से जिंदगी जीने के लिए स्वतंत्र है. मुझे पता है कि मेरी कुछ सहेलियां और कुछ सहकलाकार भी इसी तरह के रिश्ते में रह रहे हैं. मैं ने कई बार उन से सवाल किया कि क्या उन्हें अच्छा लगता है कि उन के पति या पत्नी या जो आप के पार्टनर हैं,किसी और के साथ रिश्ता रखते हैं? तो उन्होंने बहुत साधारण सा जवाब दिया कि इस में कुछ भी गलत नहीं है. उन के जवाब से मुझे लगा कि जैसे यह सामान्य सी बात है.

‘‘शायद उन कपल्स के बीच इतना अधिक प्यार है कि उन्हें सबकुछ सामान्य लग रहा है. उन्हें लगता है कि पति या पत्नी का किसी अन्य से संबंध रखना एक छोटी सी बात है, इस से उन के अपने रिश्ते या वैवाहिक जिंदगी पर असर नहीं पड़ेगा. पर जहां तक मेरा अपना सवाल है, मैं इस तरह के रिश्तों से रिलेट नहीं कर सकती. मुझे नहीं लगता कि मैं कभी ऐसा कर पाऊंगी. मैं कभी किसी के साथ अपने पति को बांट नहीं पाऊंगी या अपने प्रेमी को बांट नहीं पाऊंगी. पर इन दिनों जिस तरह से समाज में रिश्ते जटिल होते जा रहे हैं, ऐसे में यदि 2 लोगों के बीच एक समझदारी है, एकदूसरे के प्रति इज्जत है, तो ठीक है. यह उन की अपनी समझ है.’’

तो क्या वे यह मानती हैं कि इस तरह के जो रिश्ते पल्लवित हो रहे हैं, वहां प्यार के बजाय एकदूसरे की जरूरत पूरी करना ज्यादा महत्त्वपूर्ण हो गया है? इस सवाल का जवाब वे कुछ यों देती हैं, ‘‘शायद, आज की तारीख में हर इंसान को धनदौलत व शोहरत चाहिए. हर कोई प्रतिस्पर्धा में आगे रहना चाहता है. इस के लिए लोग एकदूसरे पर निर्भर हो जाते हैं. शायद उन्हें  लगता है कि एकदूसरे के सहयोग से ही वे जीवन में आगे बढ़ सकते हैं. इसलिए भी आपसी रिश्तों में समझौता कर लेते हैं. इस संबंध में मैं गारंटी के साथ कुछ नहीं कह सकती. पर मैं ने ज्यादातर इस तरह के रिश्तों में देखा है कि वहां इज्जत का अभाव होता है. पति व पत्नी दोनों एकदूसरे की इज्जत नहीं करते हैं. दोनों को लगता है कि हम एकदूसरे की जरूरतें पूरी कर रहे हैं.’’

वे आगे कहती हैं, ‘‘मैं जब दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम कर रही थी तब मेरे एक सहकलाकार ने मुझे बताया था कि वह नारी स्वतंत्रता के लिए आवाज उठाती है. तो मैं ने उस से कहा था कि नारी स्वतंत्रता के मुद्दे पर इतना हंगामा करने की जरूरत क्या है, नारी अपनेआप में महान है. बेवजह नारी स्वतंत्रता और नारी सशक्तीकरण के नारे लगाना बेवकूफी है. इस तरह की नारेबाजी कर के हम स्वयं नारी के महत्त्व को कम कर रहे हैं.’’

निजी जिंदगी में रोमांस को ले कर वे सोचते हुए बताती हैं, ‘‘मैं प्यार में यकीन करती हूं, शादी में यकीन करती हूं. मेरा मानना है कि कोई भी रिश्ता हो या शादी ही क्यों न हो, उस में खुशी ही मिलती है. पर इसे बनाए रखने के लिए हमें काफी मेहनत करनी पड़ती है. मैं खुशहाल औरत की जिंदगी जीना पसंद करती हूं. शादीशुदा जिंदगी सदैव खुशहाल नहीं हो सकती है. पर हमें उस के लिए प्रयास करने पड़ेंगे. रिलेशनशिप को मजबूत करने के लिए काम करना पड़ता है. उस में जितना अधिक परिवर्तन करते हैं,उतना ही वह टिकाऊ हो सकती है.’’

‘बर्फी’ जैसी फिल्म के बाद बौलीवुड में जो मुकाम मिलना चाहिए था, वह क्यों नहीं मिला? इस बाबत इलियाना कहती हैं, ‘‘देखिए, ‘बर्फी’ की रिलीज के बाद मेरे पास ‘बर्फी’ जैसी बंगाली लड़की के किरदार के औफर बहुत आए. पर मैं किसी एक तरह की इमेज में बंधना नहीं चाहती थी. दक्षिण भारत में 15 सुपरहिट फिल्में कर के सुपरस्टार बनने के बाद बर्फी जैसी एक लीक से हट कर फिल्म में अभिनय करना मेरे लिए एक चुनौती थी. मैं ने अपने कैरियर में पहली बार ‘बर्फी’ जैसी फिल्म की थी. जिसे करने के लिए मेरे कई सहकलाकारों ने मना किया था. इस से पहले मैं ने टौलीवुड में कमर्शियल व मसाला फिल्में ही की थीं. पर मैं ने बौलीवुड में कुछ अलग काम करने के मकसद से ‘बर्फी’ की थी.’’

किसी फिल्म के किसी किरदार ने आप की जिंदगी पर प्रभाव डाला? इस सवाल पर वे कहती हैं, ‘‘यों तो हर किरदार का मेरी जिंदगी पर कुछ न कुछ असर रहा है पर ‘बर्फी’ और ‘रुस्तम’ के किरदारों ने मेरी जिंदगी पर काफी असर डाला. ‘बर्फी’ करते हुए मुझे लगा कि मैं थोड़ा मैच्योर हो रही हूं. मुझे लगा कि अब रिश्ते ज्यादा समझ में आने लगे हैं जबकि ‘रुस्तम’ करने के बाद तो रिश्तों के प्रति समझदारी बढ़ी है. पतिपत्नी के रिश्ते में भावनात्मक संबंध बहुत जरूरी होता है. यदि यह कहूं तो इन 2 फिल्मों के किरदारों ने मुझे जिंदगी व रिश्तों को समझने में मदद की, तो कुछ भी गलत नहीं होगा.’’

‘बर्फी’ और ‘रुस्तम’ में जो रिश्ते चित्रित किए गए हैं, उन में उन्हें क्या अंतर लगता है? इस पर वे कहती हैं, ‘‘दोनों फिल्मों की कहानी और इन फिल्मों में जो रिश्ते दिखाए गए हैं, उन में जमीनआसमान का अंतर है.‘बर्फी’ में मेरा किरदार टीनएजर का था. उस में मैच्योरिटी नहीं थी. उस वक्त मेरी समझ में भी नहीं आ रहा था कि यह लड़की क्या करेगी? जबकि ‘रुस्तम’ में मेरा सिंथिया का किरदार एक मैच्योर औरत का है. वह शादीशुदा है. वह एक ऐसी परिपक्व औरत है जो कि गलती करती है. उसे गलती का एहसास भी है और उस गलती से उबरना चाहती है. गलती का एहसास भी होने के बाद उसे समझ में नहीं आता कि वह क्या करे? ‘बर्फी’ में मेरा किरदार मासूम था, ‘रुस्तम’ में मैच्योर है पर मजबूर है.’’

दक्षिण टौलीवुड को हमेशा के लिए बायबाय कहने की बात पर इलियाना कहती हैं, ‘‘फिलहाल तो पूरा ध्यान बौलीवुड में है. पर कल को कुछ बहुत ही चुनौतीपूर्ण व एक्साइटिंग किरदार निभाने का औफर मिले, तो दक्षिण में फिर से जा कर काम कर सकती हूं. दोनों में संतुलन बिठाना पड़ता है. रही बात दोनों इंडस्ट्री के फर्क की तो दक्षिण भारत में मैं सिर्फ शूटिंग करती थी. वहां पर मैं डबिंग नहीं करती थी. यहां पर हमें शूटिंग पूरी होने के बाद डबिंग भी करनी पड़ती है. डबिंग करने का अर्थ होता है फिल्म को फिर से करना. वहां पर प्रमोशन भी नहीं होता था, तो मेरा इन्वौल्वमैंट कम होता था. बौलीवुड में रिहर्सल बहुत होते हैं. मुझे दक्षिण भारत में काम करने का बहुत अनुभव है मगर बौलीवुड में काम करने का अनुभव एकदम अलग है. मैं यह नहीं जानती थी कि कभीकभी डबिंग अभिनय में मददगार भी होती है.’’   

भाजपा में ‘बाहर वालों’ से परेशान ‘घर वाले’

भाजपा में ‘बाहर वालों’ बनाम ‘घर वालों’ के बीच पाला खिच चुका है. यह मैच जीत हार के फैसले पर चुनाव के बाद पहुंचेगा. पर इसका असर पार्टी के चुनावी प्रदर्शन पर पड़ेगा. भाजपा के लोग मानते हैं कि जब पार्टी के पक्ष में हवा चल रही है तो बाहरी नेताओं को शामिल क्यो किया जा रहा है? बाहरी नेता घर वालों से तालमेल के पक्ष में न होकर पार्टी हाईकमान के आगे पीछे घूमने में ही लगे हैं. जिससे बाकी संगठन में अंसतोष बढ़ रहा है.

असल में भाजपा में बड़ी संख्या में बाहरी नेताओं को शामिल किया जा रहा है जो दलबदल कर आ रहे हैं. इनमें से ज्यादातर अपने लिये और कुछ लोग अपने परिवार के लोगों के लिये विधानसभा का टिकट मांग रहे हैं और इसी शर्त पर वह भाजपा में शामिल भी हो रहे हैं. इससे भाजपा के वह कार्यकर्ता परेशान हो रहे हैं जो सालों साल से पार्टी के साथ अपना, खून पसीना बहा रहे हैं. बाहर से आने वाले यह नेता पार्टी के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्व भी नहीं है. कई लोग तो ऐसे भी है जो कल तक भाजपा उसकी नीतियों और नेताओं को पानी पी पी कर कोसते थे. अब भाजपा के साथ हैं.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह उत्तर प्रदेश में एक ऐसी टीम बनाना चाहते हैं जो पूरी तरह से उनके दबाव में रहे. पार्टी के दूसरे नेताओं के गुट में शामिल न हो. जिससे उनके आदेश का कहीं से कोई उल्लघंन न हो सके. प्रदेश के किसी नेता का कद बढ़ाने का काम नहीं किया जा रहा है. यही वजह है कि भाजपा मुख्यमंत्री पद के लिये अपना चेहरा सामने नहीं ला रही है. अमित शाह की सोच है कि सीनियर नेताओं को किनारे करके जूनियर नेताओं की एक टीम तैयार हो, जो उनके किसी काम में हस्तक्षेप न कर सके. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 को लेकर भाजपा ने अभी भी अपने सभी प्रत्याशी घोषित नहीं किये हैं. इसकी वजह है कि भाजपा दूसरे दलों से उन लोगों को पार्टी में शामिल कर रही है जो विधानसभा सीट जितवाने की हैसियत रखता हो.

भाजपा के पुराने कार्यकर्ता अभी खुलकर कुछ नहीं बोल पा रहे हैं, टिकट वितरण के समय इन लोगों का गुस्सा सामने आयेगा. कई नेता और कार्यकर्ता चुनाव में पूरी तैयारी के साथ नहीं लगेंगे. जिससे बाहरी नेताओं को हराया जा सके. इस तरह का भीतरघात दिल्ली के विधानसभा चुनाव में भाजपा को सहना पड़ा था. जिसकी वजह से आम आदमी पार्टी ने चुनाव जीत लिया. बाहरी नेता केवल अपनी सीट जीतने से मतलब रख रहा है. उसे बाकी काम से मतलब नहीं है. पार्टी के पुराने कार्यकर्ताओं का कहना है कि बाहरी नेता पार्टी के कार्यकर्ताओं से ठीक तरह से व्यवहार नहीं कर रहे.

यह लोग पार्टी कार्यालय तभी आते हैं जब राष्ट्रीय अध्यक्ष पार्टी कार्यालय आते हैं. कुछ बडे पदाधिकारियों को छोड़ कर यह बाहरी नेता किसी कार्यकर्ता की बात नहीं सुनते हैं. चुनाव जीतने में बूथस्तर तक के कार्यकर्ता की मेहनत शामिल होती है. यह हर दल को पता होता है. भाजपा में बाहरी नेताओं और घर वालों का जो विवाद चल रहा है उससे साफ लग रहा है कि पार्टी दो हिस्सों में बंटी है. इनके बीच आपस में कोई तालमेल नहीं है. लोकसभा चुनाव में भी यह मानसिकता थी कार्यकर्ता यह सोच रहा था कि उसे मोदी को प्रधानमंत्री बनाना है. विधानसभा चुनाव में पार्टी का कोई ऐसा चेहरा सामने नहीं है जिसके नाम पर लोग एकजुट हो सके.

‘लाली की शादी में लड्डू दीवाना’ में अब नहीं होगा राहत का गाना

पाकिस्तानी कलाकारों को बैन करने का मसला दिन पर दिन तूल पकड़ता जा रहा है. बौलीवुड दो खेमों में भले ही बंट चुका हो, मगर पाकिस्तानी कलाकारों के पर कतरने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

बौलीवुड में चंद लोग पाकिस्तानी कलाकारों को बैन करने के खिलाफ हैं. सैफ अली खान सहित कुछ कलाकारों का मानना है कि किसी भी कलाकार को किसी देश की सीमा में कैद नहीं किया जाना चाहिए. तो दूसरी तरफ पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम कर चुके फिल्मकारों के खिलाफ विरोध भी बढ़ता जा रहा है. जीटीवी ने अपने ‘जिंदगी’ चैनल से सभी पाकिस्तानी सीरियलों की विदाई कर दी है. तमाम फिल्मकार भी अब पाकिस्तानी कलाकारों से दूरी बनाने पर विचार करने लगे हैं.

मनीष हरीशंकर के निर्देशन में टीपी अग्रवाल द्वारा बनायी जा रही फिल्म ‘‘लाली की शादी में लड्डू दीवाना’’ में विवान शाह, अक्षरा हसन, गुरमीत चैधरी और कविता वर्मा मुख्य भूमिकाओं में हैं. यह फिल्म एक शाही शादी के इर्दगिर्द घूमती है. इसी फिल्म के लिए पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान ने रोमांटिक गाना ‘‘मैंने सोचा ना था..’’अपनी अवाज में रिकार्ड किया था. इस गाने को मार्च माह में विवान शाह और अक्षरा हसन पर कश्मीर में फिल्माया गया था.

बौलीवुड से जुड़े ज्यादातर लोगों की राय में देश की एकता और देश हित सर्वोपरि है. इसी के चलते फिल्म निर्माता टी पी अग्रवाल ने मनीष हरीशंकर निर्देशित अपनी फिल्म ‘‘लाली की शादी में लड्डू दीवाना’’ को लेकर अति महत्वपूर्ण कदम उठाया है. टी पी अग्रवाल ने अपनी इस फिल्म के लिए मशहूर पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान द्वारा स्वर बद्ध गीत ‘‘मैंने सोचा ना था..’’ को अब भारतीय गायक की आवाज में डब कराने का निर्णय लिया है.

इस बारे में ‘‘सरिता’’ पत्रिका से बात करते हुए टी पी अग्रवाल ने कहा-‘‘हमारे लिए हमारा भारत देश, हमारे देश की सुरक्षा, हमारे देषश का हित पहली प्राथमिकता है. इसी वजह से हमें अपनी फिल्म के एक गाने को नए सिरे से रिकार्ड कराने का निर्णय लेना पड़ा. हमारी फिल्म का एक गाना ‘मैंने सोचा ना था’ बहुत खूबसूरत गीत है. राहत फतेह अली खान बहुत बड़े गायक हैं. उन्होंने इस गाने को बहुत कर्णप्रिय बनाया है. लेकिन कश्मीर के उरी क्षेत्र में आतंकवादी हमले के बाद राहत फतेह अली खान सहित सभी पाकिस्तानी कलाकारों द्वारा इसकी भर्त्सना ना किया जाना, मुझे तकलीफ दे रहा है. इस बात ने मेरा चैन छीन लिया. मेरा अपना जमीर इससे व्यथित है. मुझे तकलीफ इस बात की है कि राहत फतेह अली खान या किसी अन्य पाकिस्तानी कलाकार ने अब तक आतंकवादी हमले की निंदा नहीं की. जबकि हमने ‘इंडियन मोशन पिक्चर्स एसोसिएशन’ की खास बैठक बुलाकर इस आतंकवादी हमले की निंदा करने के साथ साथ पीड़ितों को ट्रिब्यूट देने व उनके परिवार वालों के साथ सहानुभूति व्यक्त की है.’’

फिल्म ‘‘लाली की शादी में लड्डू दीवाना’’ के निर्माता टीपी अग्रवाल के गायक बदलने के इस निर्णय पर प्रतिक्रिया देते हुए फिल्म के निर्देशक मनीष हरीषंकर कहते हैं-‘‘पाकिस्तानी कलाकार भारत में काम करके अच्छा खास पैसा कमाते हैं. ढेर सारी शोहरत बटोरते हैं. एक स्टार की जिंदगी जीते हैं. मुझे पता है कि यह सारे लोग भारत और भारतीय जनता की तारीफ भी करते हैं. लेकिन जब हम पर आतंकवादी हमला हुआ, तो वह चुप हैं. इंसानियत के नाते भी उन्हें इस पर खुलकर बात कहनी चाहिए थी.’’

टीपी अग्रवाल आगे कहते है-‘‘ उरी पर हुए आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तानी कलाकारों की चुप्पी ने हमें यह सबक दे दिया है कि हम भारतीय फिल्माकारों को उन्हें अपनी फिल्मो में बढ़ावा देने की बजाय अपनी भारतीय प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना चाहिए.’’

एशियाई खेलों में भारतीय महिला कबड्डी टीम ने जीता स्वर्ण

भारत की महिला बीच कबड्डी टीम ने पांचवें एशियाई बीच खेलों में रिकॉर्ड लगातार पांचवीं बार स्वर्ण पदक जीता. टीम ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए थाईलैंड को मात दी है. भारतीय टीम ने थाईलैंड को 41-31 से हराया.

वर्ष 2008 में इन खेलों की शुरुआत से भारत ने हर बार स्वर्ण पदक जीता है. इन खेलों का आयोजन प्रत्येक दो साल में किया जाता है. दूसरी तरफ थाईलैंड की टीम को लगातार पांचवीं बार फाइनल में भारत के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा. हालांकि यह भारत के खिलाफ उसकी पांच खिताबी मुकाबलों में सबसे करीबी हार है.

भारत की पुरुष टीम को हालांकि फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 28-30 की शिकस्त के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा. भारत ने 2008 और 2010 में इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था.

दूसरी तरफ कुराश स्पर्धा (उज्बेकिस्तान में कुश्ती का एक रूप) के महिला 70 किग्रा वर्ग में अमिषा टोकस को फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थी लान के खिलाफ शिकस्त के साथ रजत पदक मिला. बीच बॉडीबिल्डिंग में मनोज कुमार मजूमदार ने 158 सेमी तक के वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया.

भारत ने अब तक एक स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक के साथ कुल छह पदक जीते हैं और पदक तालिका में 15वें स्थान पर चल रहा है.

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