ब्रेडक्रंबिंग शब्द अंग्रेजी की फेयरी टेल हैंसल एंड ग्रेटल से आया है जिस में वे ब्रेड के टुकड़े रास्ते में डालते चले थे ताकि लौटते समय वे रास्ता न भूलें. ब्रेडक्रंबिंग व्यवहार में दूसरा जना थोड़ाथोड़ा समय तो देता है पर लंबा रिलेशनशिप नहीं बनाता.

आज के समय में रिश्तों में बहुत तेजी से बदलाव आ रहा है. रिश्तों के न केवल मायने बदल गए हैं, बल्कि रिश्तों की नईनई टर्म्स भी सामने आ रही हैं. ब्रेडक्रंबिंग रिलेशनशिप में एक ऐसा ही नया टर्म है, जहां एक व्यक्ति सामने वाले के साथ सिर्फ दिमाग से जुड़ा होता है जबकि दूसरा इंसान दिल से रिश्ता निभाता है. ब्रेडक्रंबिंग पारिवारिक रिश्तों, दोस्ती और कार्यस्थल कहीं भी हो सकती है.

दरअसल, ब्रेडक्रंबिंग किसी के साथ कम्युनिकेट करने के लिए छोटीछोटी मीठी बातों के साथ बांधने के लिए एक शब्द है. ब्रेडक्रंबिंग एक ऐसा व्यवहारिक पैटर्न है जो किसी की इमोशनल हैल्थ को भी नेगेटिव रूप से प्रभावित कर सकता है.

क्या होती है ब्रेडक्रंबिंग?

हालांकि ब्रेडक्रंबिंग आम तौर पर कैजुअल डेटिंग या कई रिश्तों के शुरुआती दिनों में अधिक होती है, लेकिन यह एक गंभीर कमिटमैंट और लौन्ग टर्म रिलेशनशिप, यहां तक कि शादीशुदा रिश्ते में भी हो सकती है. ब्रेडक्रंबिंग में शामिल पार्टनर की इंटेंशन आप के साथ पूरी तरह से इन्वौल्व होने की नहीं होती है, लेकिन इस के बावजूद वह इंसान आप को बीचबीच में थोड़ीथोड़ी अटेंशन देता रहता है, जिस से न तो सामने वाला पूरी तरह से उस के साथ रिलेशनशिप में रह पाता है और न ही उसे छोड़ पाता है.

ब्रेडक्रंबिंग डेटिंग में दो कपल्स साथ होते हुए भी साथ नहीं होते हैं, और जब किसी का इरादा आप के साथ रोमांटिक रूप से शामिल होने का नहीं होता है, लेकिन फिर भी वह चाहते हैं कि आप उन्हें थोड़ीथोड़ी अटेंशन देते रहें या आप उन के अलावा किसी के साथ न रहें, और आप उन पर ही अटके रहें, ऐसी परिस्थिति को ब्रेडक्रंबिंग कहा जाता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...