लेखिका- रश्मि देवर्षि

सामग्री-
मैदा 1 कप, चुटकी भर नमक, मिल्क पाउडर 2 छोटी चम्मच, ड्राई यीस्ट 1 छोटी चम्मच, कैस्टर शुगर 4 छोटी चम्मच, बटर 2 छोटी चम्मच, बेकिंग पाउडर 1/2 छोटी चम्मच, गुनगुना पानी 1/2 कप.

ऊपर की कोटिंग की सामग्री-

मेल्टेड चॉकलेट 1/2 कप, आइसिंग शुगर 3 बड़ी चम्मच, पानी 2 छोटी चम्मच, चॉकलेट वर्मीसिली, कलर वर्मीसिली और सिल्वर बॉल्स सजाने के लिए.

विधि-
सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर, मिल्क पाउडर और नमक को अच्छे से मिला लें, फिर बीच में एक गड्ढा बनाकर ड्राई यीस्ट और कैस्टर शुगर डालकर गुनगुना पानी डालें फिर किनारे से मैदा लेकर यीस्ट को कवर करके 5 मिनट के लिए ढककर रखें, जैसे ही 5 मिनट हो जाये सभी सामग्री को एकसार कर गूंथ लें, फिर बटर डालकर पांच से सात मिनट तक हल्के हाथों से मसल कर ढक दें. इसे एक घंटे के लिए खमीर उठाने के लिए किसी भी गरम जगह पर रखें. जैसे ही आटा डबल हो जाये तो समझें कि डोनट का आटा तैयार है. आटा को एकबार फिर वापस से हल्के हाथों से गूंथ कर लगभग एक सेंटीमीटर की मोटाई की  बड़ी रोटी बेल लें और किसी भी गोल आकार के कटर या कटोरी से एक से आकार के डोनट काट लें. डोनट के बीच में छेद निकालने के लिए केक नोजल के पीछे वाले हिस्से से डोनट के बीच में छोटा छेद कर लें. अब एक बेकिंग ट्रे में बटर पेपर बिछा लें और  इसमें डोनट्स थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रखकर बीस मिनट के लिये एक बार फिर से खमीर उठाने के लिए रखें. जब खमीर उठाने से इनका आकार बड़ा हो जाये तो अवन को 180℃ पर 5 मिनट के लिए प्री-हीट कर लें फिर डोनट ट्रे को 15 से 20 मिनट के लिए बेक करें.  बेक हो जाने के बाद इसे ठंडा होने दें.

ये भी पढ़ें-चटनी न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत भी सुधारती है

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT