पतियों के दिलफेंक किस्से किस ने नहीं सुने. लोग आसानी से कह देते हैं कि मर्दों की तो फितरत ही ऐसी होती है. लेकिन ऐसा कोई किस्सा किसी पत्नी के बारे में हो तो? ऐसे में पति की क्या हालत होगी? लगेगा, जैसे सबकुछ खत्म हो गया. गुस्सा, विश्वासघात की भावना आम बात है. शादी की बुनियाद ही हिल जाएगी. पहला खयाल जो मन में आएगा वह होगा कि इस रिश्ते को फौरन तोड़ डाले. फिर दूसरा खयाल आएगा कि पत्नी से जवाबतलब करे, इस उम्मीद में कि वह रो पड़ेगी, पैरों में गिर कर माफी मांगेगी, कहेगी कि मुझ से बहुत बड़ी गलती हो गई. आइंदा ऐसा कभी नहीं होगा.

लेकिन क्या हो अगर ऐसा न हो कर ठीक इस की उलटी हालत पैदा हो जाए? पत्नी का किसी से अफेयर हो जाए और छूटे ही नहीं. वह लुकछिप कर अपने प्रेमी से मिलती रहे, पति की नजर बचा कर प्रेमी को मैसेज भेजती रहे, मुसकरा कर टैक्स्ट लिखती रहे और जब पति कमरे में आए तो झट से फोन औफ कर दे, मोबाइल से अपनी कौल हिस्ट्री डिलीट करती रहे, पासवर्ड शेयर करने से मना कर दे और कारण पूछने पर उलटा पति पर ही हावी हो जाए कि तुम्हें मुझ पर विश्वास करना होगा.

लेकिन पत्नी का विश्वास न करने देने योग्य व्यवहार पति को यकीन न करने दे तो? अकसर लोग इसे कलियुगी श्राप कहने से बाज नहीं आते. इस संबंध में सभी द्रौपदी की बात करते हैं. परंतु अहल्या की कथा भी यही कहती है.

गौतम ऋषि की पत्नी पर इंद्र का दिल आ गया और वे ऋषि गौतम का रूप धर कर अहल्या के करीब आए. अहल्या पहचान गई कि ये उस के पति नहीं हैं किंतु उस ने खुद को रोका नहीं. एक और कथा के अनुसार, राजा पांडु की दोनों पत्नियों कुंती और मांडवी ने अलगअलग देवों से पुत्र प्राप्त किए. राजा पांडु ने एक जगह कहा है कि पहले स्त्रियां केवल अपने पति के साथ ही नहीं, बल्कि घर से बाहर भी रिश्ते कायम करने को स्वतंत्र थीं. स्त्री का पतिव्रता होना बाद में परंपरा बनी.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT