फिट बौडी और फिट ब्रेन से ही हम पूरी तरह से हेल्दी कहलाते हैं. बौडी को हेल्दी रखने के लिए हम अच्छी डाइट और एक्सरसाइजेज करते हैं. पर क्या दिमाग की सेहत के लिए आप कुछ करते हैं? हम आपको बता दें कि दिमाग की सेहत हमारे खानपान पर निर्भर करती है. हम क्या खाते हैं क्या नहीं, हमारे मानसिक स्थिति को प्रभावित करती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान को ले कर काफी सजग रहें.

इस खबर में हम ऐसे खास खुराक के बारे में बताएंगे जिसको अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने दिमाग को तेज बना सकते हैं. तो आइए जाने खास डाइट प्लान के बारे में.

ये भी पढ़ें : वजन कम करने के लिए सौंफ का इन 3 तरीको से करें इस्तेमाल

हल्दी

eatables for sharp memory

हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तनाव को दूर करने में काफी मददगार होते हैं. हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन व्यक्ति के भीतर फील-गुड हार्मोन तो डोपामाइन और सेरोटोनिन अवसाद संबंधित लक्षणों को कम करने का काम करते हैं. दिमाग तेज करने के लिए हल्दी का आधा चम्मच काफी असरदार होता है.

अश्वगंधा

eatables for sharp memory

तनाव को दूर कर दिमाग को स्वस्थ रखने का बेहद पुराना नुस्खा है अश्वगंधा. स्ट्रेस हार्मोंस को कम करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. दिमाग को तेज करने के लिए एक चम्मच अश्वगंधा का पाउडर रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ लें, कुछ ही दिनों में आपको असर दिखेगा.

ये भी पढ़ें : कभी भी इन 5 चीजों को ना खाएं खाली पेट, होती हैं गंभीर बीमारियां

बुढ़ापे में चाहिए अच्छी याददाश्त तो ये खबर है आपके लिए है

बेरी

eatables for sharp memory

ब्लूबेरी हो स्ट्रौबेरी या ब्लैक बेरी, एंटीऔक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह आपकी एकाग्रता में वृद्ध‍ि करने में भी सहायक है.

अखरोट

eatables for sharp memory

अखरोट आपके दिल के साथ साथ दिमाग के लिए भी काफी असरदार होता है. इसमें अल्फा इनोलेनिक एसिड के साथ कई अन्य पोषण तत्व मौजूद होते हैं. जो दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में औक्सीजन पहुंचाकर रक्तसंचार बढ़ाने का काम करते हैं. जिसकी वजह से मेमोरी शार्प होती है.

Tags:
COMMENT