अनहेल्दी खानपान, खराब लाइफस्टाइल और काम के टेंशन से लोग शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार होते जा रहे हैं. एक ओर खराब खानपान और लाइफस्टाइल से लोगों के शरीर पर बुरा असर होता है तो वहीं काम के स्ट्रेस और आम जीवन की परेशानियों से होने वाला स्ट्रेस हमारे मेंटल हेल्थ का काफी नुकसान करता है.

डाइट में चीनी और नमक की मात्रा कम करें

डाइट में अधिक मात्रा में नमक या चीनी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की परेशानी होती है. इसके साथ ही दिल की बीमारी होने का खतरा भी अधिक बना रहता है. वहीं, चीनी खाने का स्वाद तो बढ़ाती है लेकिन सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है. कई स्टडी में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है. इसलिए डाइट में चीनी और नमक का कम से कम इस्तेमाल करें.

फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें

फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर मौजूद होते हैं. हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप दिनभर में 5 फलों का सेवन करें. सुबह के नाश्ते में फलों का जूस लेना फायदेमंद होता है. वहीं, स्नैक्स के रूप में सेब और तरबूज आदि फल ले सकते हैं.

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नींद भरपूर लें

हेल्द रहने के लिए नींद का पूरा होना बेहद जरूरी है. अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप 7-8 घंटे सोएं. अगर नींद पूरी ना हो तो कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं. नींद पूरी ना होने से डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापा जैसी गंभीर बीमारियों के होने की संभावना अधिक हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि, भरपूर नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. साथ ही इम्यून सिस्टम की क्षमता भी तेज होती है.

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