ज्यादातर लोगों को लगता है कि मांसाहार आहारों की तुलना में शाकाहार में ज्यादा पोषक तत्वों वाले आहारों का विकल्प नहीं है. लोगों को लगता है कि पोषक तत्वों में आपूर्ति के लिए शाकाहार में विकसल्प नहीं होते. खासतौर पर प्रोटीन की आपूर्ति के लिए हमें लगता है केवल मांसाहार ही विकल्प है. जबकि लोगों की ये धारणा पूरी तरह से गलत है. प्रोटीन शरीर के हर अंग के लिए जरुरी पोषक तत्व है। केवल मांसाहारी खाद्य पदार्थों से ही नहीं, बल्कि कई शाकाहारी भोज्य पदार्थ भी प्रोटीन की आपूर्ति के लिए फायदेमंद हैं. इस खबर में हम आपको ऐसे ही आहारों के बारे में बताएंगे.

पालक

पालक प्रोटीन का प्रमुख स्रोत होता है. एक कप पालक में एक अंडे जितना प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा अंडे में कैलोरी भी होती है. पालक का सेवन भाप में पका कर भी किया जा सकता है.

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चिया के बीज

100 ग्राम चिया के बीज में 17 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती, साथ में लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती.

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बींस

बींस को आप पास्ता, सूप या सलाद, किसी भी तरह से खा सकते हैं. एक कप बींस में करीब 20 ग्राम प्रोटीन होती हैं. डायबिटीज की शिकायत में भी ये काफी लाभकारी होता है.

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नट्स

नट्स, हमारे लिए प्रोटीन के प्रमुख स्रोत होते हैं. बादाम, अखरोट, काजू आदि में प्रोटीन की मात्रा अत्यधिक होती है. पको बता दें कि 1/4 कप नट्स से 7-9 ग्राम प्रोटीन मिलता है.

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