लेखिका-सुचित्रा अग्रहरी

नोवेल कोरोनावायरस महामारी के संक्रमण ने हमारे जीने, काम करने और एक ग्राहक के तौर पर लोगों की इच्छाओं, पसंद-नापसंद को काफी हद तक बदल दिया है. इस छोटे से वायरस के संक्रमण ने हर मार्केट इंडस्ट्री के कार्य प्रणाली और बिज़नेस को प्रभावित किया है. हालांकि, हम जानते है कि हर क्राइसिस के बाद बदलाव देखने को मिलता है जो दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने का अवसर लेकर आती है. कोरोनावायरस महामारी ने न सिर्फ हमारी स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रश्न उठाए हैं, बल्कि हमारी स्वयं की स्वच्छता के बारे में भी सोचने को मजबूर कर दिया है.

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कोरोना संक्रमण से पहले हाइजीन इंडस्ट्री

हाइजीन प्रोडक्ट इंडस्ट्री यानि कि एक ऐसा क्षेत्र, जहां हमारी निजी सफाई और खुद को किसी भी तरह के संक्रमण या किसी भी तरह के संक्रामक बीमारियों से बचाव करने के लिए जो उत्पाद बनाए जाते हैं. कोरोनावायरस संक्रमण के फैलने से पहले भी हाइजीन इंडस्ट्री अपनी ऊंचाइयों पर ही था क्योंकि लोग अपने रहन-सहन और जीने के तरीकों को सेहतमंद बनाने की ओर चौकना होने लगे थे. इससे लोगों के रहन सहन भी उच्च हुआ था. विभिन्न एनजीओ के जागरूकता और लाइफस्टाइल में बदलाव के चलते हाइजीन प्रोडक्ट्स के की मांग में काफी बढ़ोतरी होने लगी थी. सिर्फ इतना ही नहीं, सोशल मीडिया ट्रेंड्स और अनेक ब्रैंड्स के विज्ञापनों के चलने से हाइजीन प्रोडक्ट मार्केट में आसानी से मिल जाते थे.

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हाइजीन इंडस्ट्री पर कोविड-19 का असर

कोविड-19 के संक्रमण फैलने से हाइजीन प्रोडक्ट्स की मांग में भारी इजाफा देखा गया है. दुनियाभर की सरकारी गैर सरकारी संस्थाएं NGO भी लोगों संक्रमण से बचाव के लिए साबुन और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने व हाइजीन का ख्याल रखने के लिए जागरूक कर रहे है साथ ही सरकार के तरफ से भी जागरूकता गाइडलाइंस जारी किये जा रहे हैं. लोगों के अंदर जागरूकता बढ़ने के साथ ही लोग अपनी सेहत के प्रति भी ज्यादा सचेत हो रहे हैं और इस वायरस के फैलाव को रोकने के सरकार द्वारा जारी किये गए तरीको को भी अपना रहे हैं. इससे सैनिटाइजर और साबुन की मांग बढ़ती जा रही है. लोग घरों से बाहर निकलने से पहले सैनिटाइजर रखना नहीं भूलते सेनेटाइजर की डिमांड मार्केट में अब पहले से भी ज्यादा बढ़ती जा रही है. सैनिटाइजर की मांग बढ़ने से यह अब आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाता है औऱ इसे कैरी करने में भी आसानी होती है.

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