मुरादाबाद: मनोहरपुर स्थित कृषि प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक डाक्टर दीपक मैंदीरत्ता ने कहा कि घर की छत या खाली जमीन में आप सब्जियों की खेती कर सकते हैं. खादबीज कहां से मिलेगा, सब्जी को कैसे लगाना है, पूरी जानकारी फोन पर मिलेगी.

जो लोग अपने घर पर हैं, उन का समय नहीं कट रहा है. ऐसे में छतों पर जैविक सब्जियां उगाने से जहां समय का पता नहीं लगेगा, वहीं पौष्टिक सब्जियां भी खाने को मिलेंगी.

जैविक सब्जियां किस तरह उगाई जानी हैं, इस की विधि सीखने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि जैविक खेती के गुर सिखाने के लिए कृषि प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक तैयार हो गए हैं.

उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि जैविक विधि से सब्जियां उगाने की विधि को ही बढ़ावा दिया जाए. इस से लोगों को घर बैठे स्वच्छ और पौष्टिक सब्जियां मिल सकेंगी.

डाक्टर दीपक मैंदीरत्ता, निदेशक, कृषि प्रशिक्षण केंद्र, मनोहरपुर का कहना है कि जैविक खेती करने के लिए गोबर की खाद लोगों को आसानी से मिल जाएगी. खादबीज की दुकानों को खोलने का आदेश प्रदेश सरकार ने दे दिया है, वहां पर सब्जी का बीज मिल जाएगा, अगर कहीं दिक्कत आती है तो यह विधि जानने के लिए इस मोबाइल नंबर 9412475302 पर बात कर सकते हैं.

ये भी पढ़े- #lockdown: किसान रथ ऐप

नई तकनीक से उम्मीद अब खट्टे नहीं होंगे अंगूर

मुंबई: मजदूरों की किल्लत के चलते अंगूर की तुड़ाई प्रभावित हो गई है क्योंकि हर साल तकरीबन ढाई हजार करोड़ रुपए का निर्यात होने वाला अंगूर इस बार यों ही धरा रह गया. लेकिन कृषि वैज्ञानिकों की पेड़ों पर ही अंगूर के गुच्छों को सुखा कर किशमिश में बदलने की टैक्नोलौजी से किसानों को उम्मीद हुई है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...