‘‘रजनीगंधा’’, छोटी सी बात’, ‘इंकार’, ‘मुक्ति’, ‘पति पत्नी और वो’ जैसी कई सफलतम फिल्मों और ‘काव्यांजली’, ‘जारा’,‘हारजीत’,‘कुल्फी कुमार बाजेवाला’ जैसे हिट सीरियलों की अदाकारा विद्या सिन्हा का 71 वर्ष की उम्र में 15 अगस्त, गुरूवार को मुंबई के जुहू इलाके के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह फेफड़े की बीमारी से पीड़ित थी और पिछले चार दिनों से वह अस्पताल में वेंटीलेटर पर थी.

नाना ने पाला पोसा

विद्या सिन्हा पूरी जिंदगी कई तरह के झंझावतों से ही जूझती रही. फिल्मी माहौल में परवरिश पाने वाली विद्या सिन्हा ने 18 साल की उम्र में ही ‘मिस बांबे’ का खिताब जीत लिया था. विद्या सिन्हा के पिता राणा प्रताप सिंह फिल्म निर्माता थे, जबकि विद्या सिन्हा के नाना मोहन सिन्हा फिल्म निर्देशक थे. विद्या सिहा के जन्म के साथ ही उनकी मां का निधन हो गया था. तब उनके पिता राणा प्रताप ने दूसरी शादी कर ली थी. और विद्या सिन्हा की परवरिश उनके नाना मेाहन सिन्हा ने की. विद्या सिन्हा के पिता और नाना दोनों चाहते थे कि विद्या सिन्हा फिल्मों से दूर रहें. इसी के चलते विद्या सिन्हा के अभिनय करियर की शुरूआत उनकी शादी के पांच साल बाद हुई थी. वैसे शादी करते समय ही विद्या सिंहा ने कह दिया था कि वह फिल्मों में अपना करियर बनाना चाहेंगी. उनके ससुराल पक्ष को एतराज नहीं था.

शादी के बाद फिल्मों में अभिनेत्री बनी

मगर ‘मिस बांबे’ का खिताब जीतते ही उनके पास विज्ञापन फिल्मों की कतार लग गयी थी. पर उनके फिल्मी करियर की शुरूआत 1974 में फिल्मकार बासु चटर्जी द्वारा साहित्यकार मन्नू भंडारी की कहानी ‘‘यही सच है’’ पर बनी फिल्म ‘‘रजनीगंधा’’ में अमोल पालेकर के साथ हुई थी. इस फिल्म में विद्या सिन्हा ने दीपा का किरदार निभाया था, जो कि दो लड़कों संजय (अमोल पालेकर) और नवीन (दिनेश ठाकुर) से अलग अलग वजहों से प्यार करती है, पर अंत में संजय से शादी करती हैं. फिल्म‘‘रजनीगंधा’ ने कई पुरस्कार बटोरने के साथ साथ बौक्स आफिस पर अच्छी कमायी की और फिर विद्या सिंहा स्टार बन गयी थी. जबकि बौलीवुड मे यह समय ग्लैमरस हीरोईन का माना जाता था. लेकिन दर्शकों ने पहली बार विद्या सिन्हा के सादगी पूर्ण व स्वाभाविक अभिनय को पसंद किया था.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT