“मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 20 जून तक मानसून दस्तक देगा और ताजनगरी आगरा के साथ-साथ प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी 20 जून से 25 जून के बीच मानसूनी हवाए धरती का प्यास बुझाने लगेगी . ”

* मानसून ने केरल तट पर दस्तक दिया :- एक हफ्ते की देरी के बाद दक्षिण पश्चिमी मानसून ने केरल तट पर शनिवार को दस्तक दे दिया है. दक्षिण पश्चिम मानसून ही उत्तर और मध्य भारत सहित देश के अधिकांश इलाकों में लगभग चार महीने तक चलने वाली बारिश की ऋतु का वाहक माना जाता है. देश में मानसून के दस्तक देने की खबर, भीषण गर्मी, किसानों की समस्या और जलाशयों के तेजी से गिरते जलस्तर की चिंता से राहत देने वाली साबित होगी.

* मॉनसून के लिए अनुकूल स्थितियां बन रही है :- देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. अबतक दक्षिण भारत के कई राज्यों के तटीय इलाकों में मानसून की झमाझम बारिश देखी गई है. भारत मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए अनुकूल स्थितियां बन रही है. अगर ऐसा ही रहा तो महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना समेत देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. वहीं, दक्षिण पश्चिम मॉनसून अगले दो दिन में बंगाल की खाड़ी, पूर्वोत्तर के राज्यों, सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों और गंगीय पश्चिम बंगाल में आगे बढ़ने के साथ बारिश भी हो सकती है. तटीय कर्नाटक और केरल के बाद पिछले दो दिनों में दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों और रायलसीमा और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दिया. पूर्वोत्तर भारत में मानसून अगले दो-तीन दिनों में दस्तक दे सकता है. इसके अलावा, कोंकण, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बाकी हिस्सों में भी मानसून आगे बढ़ेगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...