सिंगल फैमिली के बढ़ते दौर में घर और बच्‍चों की देखभाल एक बड़ा इश्‍यू बनता जा रहा है. खासकर तब, जब पति-पत्‍नी दोनों ऑफिस गोइंग हों और बच्‍चे छोटे हों या साथ में बीमार बुजुर्ग हों. ऐसे समय में, यदि कोई आपको कहे कि आप ऑफिस में बैठकर ही अपने पूरे घर की देखभाल कर सकते हैं या बच्‍चों पर नजर रख सकते हैं. तो आपके लिए इससे बड़ी बात क्‍या हो सकती है. पर, मन में सवाल उठेगा कि ऐसा करने के लिए न जाने कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा, परंतु ऐसा नहीं है. अब ऐसा करना दिनों दिन सस्‍ता होता जा रहा है. केवल 25 हजार रुपए से लेकर अधिकतम 5 लाख रुपए तक ऐसे डिवाइस या टैक्‍नोलॉजी इस समय मार्केट में उपलब्‍ध है, जिसे अपनाकर अपने घर को स्‍मार्ट होम्‍स में तब्‍दील कर सकते हैं. आइए जानते हैं, कौन सी हैं ये टैक्‍नोलॉजी और उनकी कीमत –

ऑफिस में देखें घर का हाल

आप अपने ऑफिस में बैठकर यह देख सकते हैं कि घर में आपके बच्‍चे क्‍या कर रहे हैं या घर में बीमार बुजुर्ग की स्थिति क्‍या है या कोई अजनबी तो आपके घर में नहीं घुस आया है. इसके लिए आपको अपने घर पर कैमरा लगवाना होगा, जो आपको घर के अंदर का हाल आपके ऑफिस कम्‍प्‍यूर या मोबाइल पर दिखा सकता है. इसके लिए कैमरा इंटरनेट कनेक्‍शन से जुड़ा हुआ होना चाहिए. साथ ही, इस समय ऐसे मोबाइल एप भी उपलब्‍ध हैं, जिसे आप अपने स्‍मार्ट फोन में एप डाउनलोड करके घर के सीन देख सकते हैं. बाजार में इस तरह के कैमरे और डिवाइस 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक उपलब्‍ध हैं.

अपने आप हो जाएगा एसी ऑन-ऑफ

जैसे जैसे घर में बिजली के उपकरण बढ़ते जा रहे हैं. बिजली का बिल भी बढ़ता जा रहा है, हालांकि इसके लिए हमारी लापरवाही भी काफी हद तक जिम्‍मेवार है. ऐसे में, यदि इले‍क्ट्रिकल आइटम जरूरत पड़ने पर ऑन हो जाए और जरूरत न होने पर बंद हो जाए तो बिजली के साथ साथ बिल की बचत की जा सकती है. स्‍मार्ट होम्‍स के लिए बाजार में कई ऐसे सेंसर्स उपलब्‍ध हैं, जो यह काम कर सकते हैं. जैसे कि – एसी को इस सेंसर से जोड़ दें और टाइमर पर टाइम सेट कर दें तो एक समय के बाद एसी ऑन-ऑफ या टेम्‍परेचर कम ज्‍यादा हो सकता है. इसके अलावा लाइटिंग, पंखें, गीजर के साथ कर्टन ( पर्दे) भी अपने आप कंट्रोल हो सकते हैं. इतना ही नहीं, इन्‍हें कीपेड से भी कंट्रोल किया जा सकता है. इस तरह के ऑटोमेशन की सर्विसेज 50 हजार रुपए तक में उपलब्‍ध है.

 25 हजार रुपए में बना सकते हैं होम को स्‍मार्ट

यह माना जाता है कि स्‍मार्ट होम यानी कि सेंसर, अलार्म, कैमरे युक्‍त घरों की कीमत काफी अधिक होती है. कई बिल्‍डर्स तो ये तीन चार सुविधाएं देकर अपने प्रोजेक्‍ट को लग्‍जरी होम्‍स बताकर बेच रहे हैं. लेकिन आप अपने पुराने घर को भी मात्र 20 से 25 हजार रुपए में स्‍मार्ट बना सकते हैं. रिपोर्ट्स बताती हैं कि अपने 2बीएचके के घर पर मोशन, डोर, गैस व इलेक्ट्रिसिटी सेंसर्स लगाना चाहते हैं तो 20 से 25 हजार रुपए का खर्च आएगा, लेकिन यदि आप इन सेंसर्स को वायरलैस हैंडल करना चाहते हैं तो यह खर्च बढ़कर 35 हजार रुपए हो जाएगा. 

सुन सकते हैं आवाज भी

घर में हो रही हरकतों को कैमरे में कैद करना तो आसान है, लेकिन वहां की आवाज सुनना आसान नहीं है. लेकिन ऐसे भी डिवाइस मौजूद हैं, जो आपको वीडियो के साथ साथ ऑडियो भी सुना सकते हैं. आप अपने स्‍मार्ट फोन में घर में होने वाली घटनाओं को देखने के साथ साथ आवाजों को भी सुन सकते हैं. इसे भी आपके मोबाइल से जोड़ा जा सकता है. आप अपने मोबाइल से लाइट्स, एसी, टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं. जैसे कि – आप अपने मोबाइल पर देखते हैं कि आपके बच्‍चे बहुत देर से टीवी देख रहे हैं और आप चाहते हैं कि टीवी बंद हो जाए तो आप मोबाइल एप से टीवी बंद कर सकते हैं. यह सब सुविधाएं पाने के लिए आपको लगभग 2 लाख रुपए खर्च करने होंगे.

4 लाख में मिलेगा कंप्‍लीट स्‍मार्ट होम

अगर परचेज पावर अच्‍छी है तो आप लगभग 4 लाख रुपए में पूरे घर को स्‍मार्ट होम में बदल सकते हैं. जिसमें आपको मल्‍टी रूम आडि़यो-वीडियो इंटीग्रेशन, डोर लॉक-अनलॉक, एडवांस इंटीग्रेशन विद सेफ्टी एंड सिक्‍योरिटी सिस्‍टम ( जिसमें सीसीटीवी, फायर अलार्म, इनट्रयूशन) स्‍मार्ट फोन या कीपेड से कंट्रोल, एयरकंडीशन कंट्रोल जैसी सर्विसेज मिलेंगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...