स्मार्टफोन यूजर्स अपने पॉकेट कंप्यूटर यानि कि अपने स्मार्टफोन को कितना भी संभाल कर क्यों न रख लें, लेकिन कभी न कभी आप भी अपने स्मार्टफोन को लेकर कभी न कभी, कुछ कॉमन परेशानियों से गुजरते ही हैं. इनमें से एक सबसे खास है, फोन का गीला हो जाना. कभी बारिश की वजह से ऐसा होता है, तो कभी पानी में गिरकर आपका स्मार्टफोन गीला हो जाता है.

अब अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो, आप सबसे पहले हमारे द्वारा बताए जा रहे ये काम करें. ये तरीके यकीनन आपकी मदद करेंगे…

1. पानी में भीगने के बाद अगर फोन ऑन है, तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें. फोन के भीगने की हालत में उसे ऑन करने की कोशिश बिल्कुल न करें. फोन के भीगे रहते हुए ऑन रहने/करने पर, पानी आपके फोन के सर्किट्स को खराब कर सकता है.

2. फोन से हेडफोन या चार्जर जैसी चीजें, अगर लगी हुईं तो निकाल दें. इसके बाद फोन का बाहरी हिस्सा कॉटन के साफ कपड़े से पोंछें. अगर वैक्यूम क्लीनर उपलब्ध हो, तो सावधानी बरतते हुए थोड़ी दूर से इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. फोन का बैककवर निकाल दें. बैटरी और सिमकार्ड आदि सब निकालें. फोन का भीतरी हिस्सा कपड़े से पोंछें, लेकिन ध्यान रखें कि कपड़े में फोन का कोई पुर्जा अटक कर खिंच न जाए, वरना साथ में दूसरी परेशानी भी खड़ी हो सकती है.

बैटरी का स्टिकर चेक करें. फोन बनाने वाली कंपनियां हैंडसेट के भीगने पर कोई वॉरंटी नहीं देतीं. ज्यादातर फोन्स में बैटरी के नीचे एक छोटा सा स्टीनकर चिपका होगा, जो अधिकतर सफेद रंग का होता है. अगर फोन के अंदर पानी चला गया है, तो यह गुलाबी या लाल रंग में बदल जाता है.

4. फोन को सूखे कच्चे चावलों में रखें. यह फोन के अंदर का पानी या नमी सुखाने के लिए घर में मौजूद सबसे अच्छा तरीका है. बेहतर यही होगा कि एक कटोरे में कच्चे चावल भरें. फोन को इसमें थोड़ा भीतर तक गाड़ें और इसे धूप में रखें.

चावल गर्म होने से फोन के अंदर का पानी सूख जाएगा और सीधे धूप में न रखने की वजह से आपका फोन भी खराब नहीं होगा. लेकिन इसमें भी इस बात का ध्यान रखिएगा कि फोन के ऑडियो पोर्ट जैसे किसी हिस्से में चावल के दाने न घुस जाएं.

5. फोन को 24 घंटे से पहले ऑन करके इस्तेमाल न करें. उम्मीद है कि इसके बाद आपका फोन ठीक काम करेगा. लेकिन अगर अब भी यह ठीक नहीं होता, तो तुरंत ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर ले जाना ही बेहतर होगा.

6. फोन पर कभी भी हेयरड्रायर का इस्तेमाल न करें. गर्म हवा फोन को नुकसान पहुंचा सकती है. इसकी जगह थोड़ी देर फोन को एसी के सामने रखने से फायदा हो सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं