सरिता विशेष

क्रिकेट इस दौर का सबसे लोकप्रिय खेल बन गया है. सारा काम छोड़कर लोग इस खेल का लुत्फ उठाते हैं. कई बार खेल के मैदान पर कुछ गतिविधियां ऐसी हो जाती हैं कि वो हास्य का विषय बन जाता है जैसे कि कोई खिलाड़ी गेंद से बचने के लिए भरतनाट्यम सा करने लगता है या बाउंड्री रोकते हुए किसी खिलाड़ी की पैंट खिसक जाए.

चलिए आज आपको क्रिकेट के इतिहास की उन घटनाओं को याद दिलाएं जिसे सच में देखकर आप सिर्फ हंस सकते हैं. इन मजाकिया हादसों की आलोचना करना आसान नहीं. आज हम आपको क्रिकेट की कुछ ऐसी ही मजकियां घटनाओं से रूबरू कराते है जो कभी भी देखने पर आपको उतनी ही हंसी आएगी जितनी कि पहली बार.

जहीर खान को शादी का औफर

ये वो दौर था जब जहीर खान भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ बन चुके थे. पाकिस्‍तान के खिलाफ एक टेस्‍ट मैच में जहीर खान के साथ एक बड़ा ही रोचक किस्‍सा हुआ, जिसने सभी को खूब हंसाया. हुआ कुछ यूं कि मैदान में एक लड़की ने जहीर को ‘आई लव यू’ कहा और फ्लाइंग किस भी दी. इसके बाद युवराज सिंह के बार बार जोर देने के बाद जहीर ने भी पवैलियन में बैठकर फ्लाइंग किस से जवाब दिया. सबसे मजेदार हरकत तो कैमरामैन ने की. उन्‍होंने तुरंत ही जहीर और उस लड़की की फोटो को आपस में जोड़ दिया. इस किस्से ने मैदान में सबको हंसा हंसाकर लोटपोट कर दिया.

लोग जब करने लगे कौपी

यह किस्सा है औस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एक वनडे मैच का. मैच काफी बोरिंग सा हो रहा था और इंग्‍लैंड की टीम हार की कगार पर खड़ी थी. इंग्‍लैंड के मीडियम फास्ट गेंदबाज रौनी ईरानी को गेंदबाजी करना थी तो वो बाउंड्री पर एक्‍सरसाइज कर रहे थे. उन्‍हें ऐसा करते देखकर एक दर्शक खड़ा हुआ और रौनी की नकल करने लगा.

तभी वहां रौनी को देखते हुए उस गैलरी के सभी दर्शक खड़े हो गए और रौनी के जैसे ही एक्‍सरसाइज करने लगे. यह देख सब हंस पड़े. इंग्‍लैंड के कप्‍तान नासिर हुसैन तो हार का गम भूल ईरानी के साथ हो रही इस हरकत को देखकर मुस्‍कुराने लगे. ईरानी ने भी प्रशंसकों को तेजी से तीन चार एक्‍सरसाइज करा दी, जिससे पूरे मैदान में हंसी की बहार फैल गई और प्रशंसकों का हो हल्‍ला शुरू हो गया.