सरिता विशेष

मात्र 7 साल की उम्र में बरेली की गलियों से निकल कर छोटे परदे पर छा जाने का जो सपना बरेली की बरफी यानी 21 साल की हिबा ने देखा था, वह पूरा होता  दिख रहा है. वह 7 साल की उम्र से ऐक्टिंग कर रही हैं. हिबा को यह चांस भी बिना किसी तैयारी के मिला. वह बताती हैं कि एक बार पापा के साथ मुंबई घूमने गई थी. वहां किसी टीवी शो का औडिशन चल रहा था. मैं ने औडिशन दिया और जब घर आई तो पता चला कि मेरा सिलैक्शन हो गया है. 2008 में आए एक टीवी शो ‘फिर कोई है’ से ऐक्टिंग की शुरुआत करने वाली हिबा ने ‘यह रिश्ता क्या कहलाता है,’ ‘तेरे शहर में,’ ‘भाग बकूल भाग’ के बाद अब वह सब टीवी के नए कौमेडी शो ‘जीजा जी छत पर हैं’ में चुलबुली इलायची की भूमिका निभा रही हैं, शो के प्रमोशन के मौके पर दिल्ली आई हिबा से उस की पर्सनल लाइफ और कैरियर पर बातचीत हुई. पेश हैं, मुख्य अंश :

ऐक्टिंग करने से पढ़ाई पर तो कोई फर्क नहीं पड़ा?

ऐक्टिंग और पढ़ाई दोनों साथसाथ करने में कुछ मुश्किलें तो सामने आई हैं. ऐक्टिंग की वजह से मेरी पढ़ाई पूरी तरह से डिस्टर्ब हुई है, लेकिन ऐक्टिंग का जो कीड़ा दिमाग में घुस चुका था उसे बाहर निकालना काफी मुश्किल था. जब मैं हाईस्कूल में थी, तभी चैनल ‘वी’ के एक शो के लिए मुझे कौल आई, यह शो पूरी तरह टीनएजर्स पर बेस्ड था. इस बारे में घर पर जब पापा को बताया तो उन्होंने मुझे पढ़ाई पर ध्यान देने को कहा, लेकिन मैं ने शो में काम करने की जिद पकड़ ली, जिस के लिए उन्हें आखिर हां करनी पड़ी. शो की शूटिंग के दौरान जब मेरा हाईस्कूल का रिजल्ट आया, तो सैट पर सब मुझे चिढ़ाते थे कि देखो, टैंथ पास आ गई.

आप बड़ी स्लिमट्रिम हैं, खुद को कैसे मेंटेन रखती हैं?

मैं हमेशा बौडी के लिए सूटेबल डाइट लेती हूं. रैगुलर वर्कआउट करती हूं, काम से चाहे कितनी भी थक जाऊं, लेकिन ऐक्सरसाइज करना कभी नहीं छोड़ती. पिछले दिनों डेंगू होने से मैं हौस्पिटल में एडमिट रही जिस की वजह से कुछ ज्यादा ही स्लिम हो गई हूं.

शौपिंग का शौक है?

बहुत ज्यादा, जब भी फ्री होती हूं शौपिंग के लिए निकल जाती हूं. मुझे विंडो शौपिंग पसंद है.

आप लोगों को कुछ फैशन टिप्स देना चाहेंगी, क्योंकि समर का मौसम आ रहा है?

इस मौसम में पिंक, लाइट ब्लू, यलो, गोल्डन कलर ट्राई कर सकती हैं. हां, पेस्टल कलर हमेशा हौट रहते हैं. इन कलर्स का उपयोग आप वैडिंग पर भी कर सकती हैं. अगर फेयर कौंप्लैक्शन है तो ब्राइट कलर बहुत सूट करेगा.

बरेली जाने पर अब कैसा लगता है?

मुंबई मैं 10 साल की उम्र में ही आ गई थी, लेकिन जब टीवी पर आने के बाद पहली बार मैं अपने शहर बरेली अपने स्कूल गई तो वहां के सभी स्टूडैंट्स और टीचर मुझे वीवीआईपी की तरह ट्रीट कर रहे थे. यह सब देख मुझे अजीब लगा, क्योंकि मैं चाइल्ड आर्टिस्ट थी और बरेली में मुझे इतना स्पैशली ट्रीट किया जाना कुछ हजम नहीं हो रहा था. यही हाल मुंबई के एक स्कूल में भी मेरे साथ हुआ. मैं आज भी अपने शहर को नहीं भूल पाई हूं, जब भी फ्री होती हूं तो वहां जाने की कोशिश करती हूं.

अधिकतर कैरेक्टर में हिबा बड़ी नौटी और चुलबुली हैं, क्या पर्सनल लाइफ में भी ऐसी ही हैं?

बिलकुल नहीं, जो भी मुझे करीब से जानता है उसे पता है कि मैं कितनी संजीदा हूं. मुझे जोर से बोलना बिलकुल पसंद नहीं है. मैं बड़ी शांत हूं. कैरेक्टर के अनुसार खुद को ढालना पड़ता है. इस शो के कैरेक्टर में बहुत से रंग हैं, इस में एक कलाकार के लिए बहुतकुछ करने को है, क्योंकि शो की कैरेक्टर में जो चुलबुलापन है वह मेरे अंदर कहीं भी नहीं है. एक बात तो यह है कि मुझे वह सब करने को मिल रहा है जो रियल लाइफ में कभी नहीं कर सकती.

शो ‘जीजा जी छत पर हैं’ कि इलायची खांटी दिल्ली के चांदनी चौक की रहने वाली है इसलिए इस कैरेक्टर के लिए पहले मैं नर्वस थी, लेकिन दिल्ली के दोस्तों ने मेरी भाषा सुधारने में मेरी मदद की और आज  मैं भी दिल्ली की और मेरी टोन भी दिल्ली वाली हो गई है.

किस तरह के रोल पसंद हैं?

मैं ने बचपन में ही ऐक्टिंग करना शुरू कर दिया था. मैं हमेशा ही नएनए तरह के रोल करना पसंद करती रही हूं. शो ‘भाग बकुल भाग’ में मुझे टीना का रोल मिला था यह मेरे लिए एक चैलेंजिंग रोल था, क्योंकि इस में मुझे दर्शकों को हंसाना था.

एक ऐक्टर के लिए दर्शकों को हंसाना काफी चैलेंजिंग होता है. लेकिन मैं ने हर मुश्किल रोल को एक चैलेंज मान कर स्वीकार किया और शो का पौपुलर होना इस बात का संकेत है कि मैं अब कौमेडी भी कर सकती हूं.

शाहरुख के साथ डेट

हिबा कहती हैं कि शाहरुख खान मेरे फेवरिट स्टार हैं. मैं उन के साथ लद्दाख जाना चाहती हूं. अगर कोई मुझ से पूछे कि आप किस के साथ डेट पर जाना चाहती हैं, तो मैं पहला नाम उन्हीं का लूंगी. उन की फिल्म ‘दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे’ मेरी फेवरिट मूवी है.

फेवरिट ऐक्ट्रैस

जब उन से उन की पसंदीदा टीवी ऐक्ट्रैस के बारे में पूछा जिसे वह फौलो करती है, तो हिबा ने जैनिफर विंगेट का नाम लिया. उस ने कहा कि जैनिफर बहुत अच्छी आर्टिस्ट हैं और उन के पास कुछ ऐसा है जो दर्शकों को आसानी से अपनी ओर आकर्षित करता है. हिबा ने बताया, ‘‘मैं उन के टैलीविजन शोज देखना पसंद करती हूं. मैं ने उन का शो ‘दिल मिल गए’ का लगभग हर एपिसोड देखा है और यह मुझे बहुत अच्छा लगता है.’’

फुजूलखर्ची

जब लगता है कि ज्यादा खर्च हो रहा है तब मैं मार्केट जा कर सिर्फ मम्मी को फोन कर के बताती हूं कि मम्मी, मैं यह खरीद रही हूं. इस के बाद क्या होता है, यह सभी को पता है. मेरी मम्मी फुजूलखर्ची के सख्त खिलाफ हैं.

पर्ल के साथ गुटरगूं

हिबा और ऐक्टर पर्ल वी पुरी को अकसर साथ देखा जाता था. खबरें यह भी आई थीं कि हिबा और पर्ल आपस में डेटिंग कर रहे हैं. पर कुछ दिनों के पर्ल के साथ उपेन पटेल की पूर्व गर्लफ्रैंड करिश्मा तन्ना नजर आने लगी थी, लेकिन कुछ समय बाद करिश्मा से भी रिश्ता टूटने के बाद पर्ल अपनी पुरानी गर्लफ्रैंड हिबा के साथ फिर नजर आने लगे हैं.

VIDEO : एमरेल्ड ग्रीन नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.