अक्सर लोग  गरमी के मौसम  में  ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां का मौसम भी ठीक हो और ज्यादा खर्च भी न होने पाए. तो आइए, ले चलते हैं आपको कुछ ऐसी ही जगहों की सैर पर, जहां मजा तो बहुत है पर खर्च कम. यानी इन जगहों पर आप कम खर्च में भी रोमांचक पर्यटन का आनंद उठा सकते हैं.

अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं और एडवेंचर ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो आप उत्तराखंड के ऋषिकेश जरूर जाएं. गंगा के तट पर बसा यह छोटा सा शहर कुदरती नजारों के लिए मशहूर है. यहां कई तरह के एडवेंचर स्पोटर्स भी कराएं जाते हैं. ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग, क्लिफ जंपिंग, बौडी सर्फिंग जैसे स्पोटर्स शामिल हैं. ऋषिकेश के हरी वादियों में सब से मशहूर क्लिफ जंपिंग है. यहां देश का सबसे ऊंचा बंजी फ्लैटफौर्म तैयार किया गया है, जिसकी ऊंचाई लगभग 273 फुट है. इस ऊंचाई से कूदने के बाद आपको एक अलग ही तरीके का रोमांच का एहसास होगा.

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया की अजीबोगरीब इमारतें

अगर आप यह सोच रहे हैं कि इतना सब कुछ है तो खर्चा भी ज्यादा होगा. तो नहीं, अगर आप आने-जाने का खर्चा हटा दें तो आप 1500 रुपये में ही एडवेंचर का मजा उठा सकते हैं. मई-जून के महीने में ज्यादातर लोग घूमने जाते हैं. ऐसे में कई ट्रैवल कंपनियां पैकेज औफर करती हैं.

यह पैकेज काफी सस्ते होते हैं जिससे आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी. कई कंपनियां मात्र 400 से 500 रुपये में ही रिवर राफ्टिंग, क्लिफ जंपिंग और बौडी सर्फिंग करवाती हैं. जब भी आप ऋषिकेश या कोई भी एडवेंचर ट्रिप प्लान करें तो एक बार ट्रैवल कंपनियों का पैकेज जरूर देख लें. पर ध्यान दें कि ये सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हों.

यदि आप आने-जाने की खर्च के वजह से प्लान कैंसिल कर रहे हैं तो ऐसा बिलकुल न करें.  जो 300 रुपये आप एक दिन में बाहर पिज्जा, बर्गर खाने में खर्च कर देते हैं उस से बेहतर है कि आप उस 300 रुपये में ऋषिकेश जाने का मजा ले सकते हैं.

आने-जाने का खर्चा

अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो इसका शुरुआती किराया 300 रुपये से शुरू होता है. अगर आप औन लाइन बुकिंग करते है तो कई बार आपको स्पेशल औफर भी दिया जाता है. जिसमें आप कुपन कोड का इस्तेमाल करके सस्ते रेट में ऋषिकेश की वादियों में जा सकते हैं. अगर आपके पास ऋषिकेश जाने का कोई भी जुगाड़ नहीं है तो आप पैसेंजर ट्रेन से भी जा सकते हैं. पैसेंजर ट्रेन में किराया भी कम लगता है और आप की पौकेट भी मैनेज रहती है.

ठहरनें का प्रबंध

अधिकतर टुरिस्ट प्लेस पर सीजन के अनुसार ही होटल का दाम घटता बढ़ता है. गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही अधिकतर पहाड़ी इलाकों के होटल के दाम बढ़ा दिए जाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे होटल भी होते हैं जो सस्ते तो होते हैं लेकिन उनकी सर्विस अच्छी नहीं होती. ऐसे में आप चाहें तो आश्रम या धर्मशाला में भी रुक सकते है. ऋषिकेश में कई आश्रम और धर्मशाला हैं जहां आप कम बजट में ठहर सकते हैं. इन के कमरें काफी बड़े और आरामदायक होते हैं. इन कमरों को आप 350 रुपए में बूक कर सकते हैं.

पहले बुकिंग है जरूरी 

आपको अगर होटल, आश्रम या धर्मशाला में रुकना है तो बुकिंग आपको ट्रिप से 10-15 दिन पहले करानी होगी. अगर आप वहां जा कर बुकिंग करेंगे तो आपको काफी महंगा रूम मिलेगा जो आपका सारा बजट बिगाड़ सकता है. इसलिए आप बुकिंग घर से ही कर के जाएं.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया का सबसे खूबसूरत स्व‌िमिंग पूल

बैग पैक में खाना खजाना

बैग पैक में तो हम तमाम जरूरी समान रखते हैं. लेकिन बात जब जेब तंगी और बाहर घूमने की हो तो पेट पूजा का ध्यान रखना भी जरूरी है. सफर करते वक्त भूख ज्यादा लगती है ऐसे में घर से ही बिसकुट, नमकपारे, नमकीन, नट्स, ड्राई फ्रूट, चिप्स, मिल्क पाउडर, टी बैग, शुगर पाउडर और गर्मपानी आप अपने बैग में रख सकते हैं. इससे भूक तो कम होगी ही साथ ही आपका खर्चा भी बचेगा.

ठगने से बचें

अक्सर जब हम नए शहर में जाते हैं तो वहां हर चीज का दाम डबल कर के बताया जाता है. ऐसे में आपका ठगना तो तय है. कोशिश करें मोल-भाव करने की खरीदारी करते वक्त कई बार हमें कोई अलग सी चीज दिखती है तो झट से खरीद लेते हैं जिससे आपकी जैब तो खाली होती ही है और वस्तु भी आपके कोई काम नहीं आता. इसलिए कोई भी फालतू समान बिलकुल न खरीदें यदि वो वस्तु आपके काम की है तो ही खरीदें.

अगर आपको एक जगह से दुसरें जगह जाना है तो पर्सनल गाड़ी न करें. वहां 5-10 रुपये में शेयरिंग टेम्पो आपको आसानी से मिल जाएगा.

Tags:
COMMENT