प्रकृति अपने आप में बहुत खूबसूरत है और इसकी खूबसूरती देखने के लिए हमें अपने बंद घरों से बाहर आना होगा और अपने व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा समय निकालना होगा. अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो सनराइज देखना आपके सफर का एक अहम हिस्सा हो सकता है. भारत में कई सनराइज पौइंट्स हैं जहां पहुंचकर आपको ऐसा महसूस होगा कि इतना खूबसूरत सूर्योदय आपने पहले कभी नहीं देखा. आइए बताते हैं आपको इन सनराइज पौइंट्स के बारे में-

उमियम लेक, मेघालय

भारत के उत्तर पूर्व में स्थित यह झील भारत के खूबसूरत स्पौट्स में से एक है. यहां की अद्भुत खूबसूरती भारत के हर कोने के लोगों को खींचकर यहां लाती है. यह झील शिलौन्ग से 15 किलोमीटर की दूरी पर है. सूरज की पहली किरण जब झील के पानी को छूती है तो इसे देखकर ऐसा अहसास होता है कि सच में खूबसूरती में प्रकृति का कोई जवाब नहीं है.

ये भी पढ़ें- एडवेंचर ट्रिप: कम खर्च में घूमे ऋषिकेश

टाइगर हिल, दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में स्थित टाइगर हिल सनराइज देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है. जितने भी टूरिस्ट दार्जिलिंग घूमने आते हैं सभी सनराइज देखने टाइगर हिल जरूर जाते हैं. आप चाहें तो दार्जिलिंग से पहले स्थित घूम स्टेशन से पैदल या कार से भी टाइगर हिल जा सकते हैं.

कोवलम बीच, केरल

केरल को ‘गौड्स ओन कंट्री’ यानी भगवान का अपना देश भी कहा जाता है और इस शानदार जगह पर सनराइज देखना अपने आप में बहुत स्पेशल है. केरल में कई बीच हैं. केरल का कोवलम बीच अपनी नैचरल ब्यूटी और अरब सागर के नीले पानी के लिए मशहूर है. यहां से सनराइज देखना एक शानदार अनुभव है.

नंदी हिल्स, कर्नाटक

दक्षिण भारत के नंदी टाउन के पास स्थित नंदी हिल्स आपको शहरों के भीड़ भाड़ से निकालकर एक दूसरी दुनिया की सैर कराएगी. आप पहाड़ों और पुराने मंदिरों की खूबसूरती में खो जाएंगें. हल्की धुंध के बीच सनराइज देखने के लिए आपको यहां सुबह-सुबह जाना होगा. इस खूबसूरती को आप अपने कैमरे में भी कैद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया की अजीबोगरीब इमारतें

Tags:
COMMENT