अगर आप भी उन यूजर्स में से एक हैं जिन्हें लो बैटरी से बार-बार शिकायत रहती है, तो ये ख़बर आपके काम आ सकती है. अच्छे बैटरी बैकअप के लिए कई बार आपको ज्यादा मजबूत बैटरी की नहीं बल्कि कुछ ट्रिक्स की जरूरत होती है. इन ट्रिक्स को अपनाकर बैटरी की खपत को कम किया जा सकता है. तो डालते इन ट्रिक्स पर एक नजर.

वाइब्रेशन औफ करें

फोन की सेटिंग्स में जाकर आप वाइब्रेशन को अपने मन मुताबिक सेट कर सकते हैं. जैसे की-बोर्ड टाइपिंग में बाइब्रेशन मोड औन होने की वजह से जब यूजर टाइप करते हैं तो फोन वाइब्रेट करता है. ये वाइब्रेशन आपके फोन की बैटरी की खपत करता है. इसको औफ करके बैटरी की खपत को आप कम कर सकते हैं. ऐसे ही अगर जरूरत न हो तो फोन वाइब्रेशन को भी औफ कर दें.

technology

लोकेशन सर्च औफ करें

लोकेशन सर्च एक ऐसा फीचर है जो बैटरी की खपत ज्यादा करता है. अक्सर यूजर इसे औन रखते हैं. अगर आपको जरूरत न हो तो इस फीचर को औफ कर दें.

फोन को अपडेट करें

फोन और ऐप्स को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए. इससे फोन और बैटरी दोनों की परफार्मेंस बढ़ती है.

डाटा और वाईफाई

अगर आपके मोबाइल फोन का बैटरी कम है, तो सबसे पहले वाईफाई और डाटा औप्शन को औफ कर दें. वाईफाई और मोबाइल डाटा औन रहने से आपका मोबाइल हमेशा एक्टिव रहता है. ये अलग-अलग लोकेशन पर सिग्नल भी सर्च करता रहता है, जिससे आपके फोन की बैटरी तेजी से कम होती है.

ऐप्स अनइंस्टाल करें

अगर आप किसी ऐप को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो बेहतर होगा इसे अनइंस्टाल कर दें.

अपने गैमिंग ऐप्स को चेक करें

कई गेम्स आपके मोबाइल फोन की बैटरी तेजी से खपत करते हैं. अगर आपके मोबाइल में कम बैटरी है तो ऐसे गेम्स को न खेलें.

Tags:
COMMENT