हममें से ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो करते हैं पर उसकी बैटरी और चार्जिंग की समस्या को लेकर परेशान रहते हैं. ऐसे में आपको फोन बदलने की नहीं बल्कि, अपनी फोन चार्ज करने की आदत सुधारने की जरूरत है, क्योंकि अक्सर लोग फोन चार्ज करते समय कई सारी गलतियां कर बैठते हैं और उसके बाद से ही शुरू होती है फोन में कई सारी गड़बड़ियां.

फोन चार्जिंग को लेकर अंजाने में की गई गलती और आपकी लापरवाही की वजह से या तो आपका फोन खराब होता है या फिर चार्जर में ही दिक्कत आने लगती है. कई बार तो 6 महीने से पहले ही फोन की बैटरी खराब हो जाती है.

तो चलिए आज हम आपको इस समस्या से पार पाने का तरिका यानी कि ऐसी गलतियों के बारे बताते हैं जिन्हें आपको फोन चार्ज करते वक्त नहीं करनी चाहिए.

औरिजनल चार्जर से ही फोन चार्ज करें

फोन चार्ज करते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि कभी भूलकर भी दूसरे या डुप्लिकेट चार्जर से फोन चार्ज ना करें. फोन चार्ज करते समय हमेशा असली चार्जर का ही इस्तेमाल करें. इसका फायदा यह होगा कि आपकी बैटरी की लाइफ बनी रहेगी, चार्जिंग प्वाइंट खराब नहीं होगा और फोन जल्दी चार्ज होगा और ज्यादा लम्बे समय तक चलेगा.

फास्ट चार्जर से करें तौबा

आजकल बाजार में कई सारे फास्ट चार्जर मौजूद हैं लेकिन ये आपके फोन के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं हैं. इनसे आपका फोन जल्दी चार्ज तो हो जाता है लेकिन फोन की बैटरी भी बर्बाद हो जाती है. इसलिए जितना हो सकें इस तरह के चार्जर से अपना फोन चार्ज करने से बचें.

रात में फोन को चार्ज में लगाकर ना छोड़ें

कई लोगों की आदत होती है कि रात में फोन को चार्ज में लगाकर सो जाते हैं और पूरी रात फोन चार्ज होता रहता है, जबकि चार्जिंग समय ज्यादा से ज्यादा 2-3 घंटे का ही होता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से अपनी इस आदत को सुधार लीजिए, क्योंकि ऐसा करने से फोन भी गर्म होने लगता है और बैटरी भी जल्द ही खराब हो जाती है.

100% चार्जिंग से बचे

कभी भी फोन को 80% से ज्यादा चार्ज ना करें, क्योंकि इसके बाद बैटरी गर्म होने लगती है और उसकी लाइफ कम हो जाती है. वैसे भी 80 फीसदी चार्जिंग पूरे दिन के लिए काफी है.

पावर सेवर ऐप से बचें

कई लोग बैटरी बचाने का दावा करने वाले थर्ड पार्टी ऐप फोन में इंस्टौल करके रखते हैं, ऐसा ना करें क्योंकि इस तरह के ऐप हमेशा आपके फोन को नुकसान ही पहुंचाते हैं. दरअसल ऐसे ऐप फोन पर प्रेशर बनाते हैं और उसे भारी कर देते हैं. इसके बाद आपका फोन हैंग होने लगता है.

Tags:
COMMENT