रिलायंस जियो की सर्विस शुरू होने के बाद कस्‍टमर को सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत सिम की हो रही है. सिम मिल भी जा रहा है तो वह कई दिनों तक एक्टिवेट नहीं हो पा रहा है. ऐसे में कस्‍टमर्स के पास अपने मौजूदा नंबर पर ही जियो सर्विस का लाभ लेने का ऑप्‍शन मौजूद हैं. इसके लिए कस्‍टमर को मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) का प्रयोग करना होगा.

रिलायंस जियो को मुकेश अंबानी ने 5 सितंबर को लॉन्‍च किया था. 31 दिसंबर तक ‘जियो वेलकम ऑफर’ के तहत जियो की डाटा, कॉल सभी सर्विस फ्री हैं. इसके बाद डाटा पैक के अनुसार चार्ज देना होगा. जियो के तहत कॉलिंग सर्विस लाइफ टाइम फ्री है.

– सबसे पहले आपको अपने करंट ऑपरेटर के पास एमएनपी के लिए टैक्‍स मैसेज भेजना होगा. इसके लिए मैसेज बॉक्‍स में PORT लिखकर 1900 नंबर पर भेजना होगा.

– इस फॉर्मेट में एसएमएस भेजें:- < PORT > < space> < mobile number > फिर इसे 1900 पर सेंड कर दें. इसके लिए कोई चार्ज नहीं होगा.

– इस मैसेज को सेंड करने के बाद आपको एक यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) का एसएमएस आएगा.

– यह कोड 15 दिन के लिए वैलिड रहता है. कस्‍टर इसके बाद अपने नंबर को रिलायंस में पोर्ट कर सकते हैं.

कस्‍टमर किसी भी रिलायंस मोबाइल स्‍टोर या रिटेलर के पास जाकर कस्‍टमर अप्‍लीकेशन फॉर्म (सीएएफ) भरें.

मोबाइल स्‍टोर या रिटेलर के पास आपको इस फॉर्म के साथ कुछ जरूरी डॉक्‍यूमेंट जैसे एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ और एक फोटो देना होगा.

इस प्रॉसेस को पूरा करने के बाद रिलायंस मोबाइल स्‍टोर या रिटेल से आपको एक सिम जारी कर दिया जाएगा.

इस सिम के एक बार एक्टिवेट होने के बाद आप अपने पुराने नंबर पर ही रिलायंस जियो की सर्विस का लाभ ले सकेंगे.

रिलायंस जियो सिम को एक्टिवेट होने में 7 दिन तक का समय लग सकता है.

नया सिम एक्टिवेट होने के बाद पुरान सिम डिएक्टिवेट हो जाएगा. इसके लिए आपको 19 रुपए फीस देनी होगी.

– नंबर पोर्ट होने के बाद सिम एक्टिवेट होने से पहले आपका फोन दो घंटे के लिए डेड हो सकता है. यह समय रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का हो सकता है.

– एकबार जब आपका सिम ‘नो सर्विस’ दिखाने लगे तो इसके बाद आप नया रिलायंस जियो सिम लगा सकते हैं.

– यह बात भी ध्‍यान रखिए कि एक बार जियो में नंबर पोर्ट कराने के बाद आप 90 दिन तक एमएनपी अपने पुराने ऑपरेटर या किसी अन्‍य के पास नहीं करा पाएंगे.

– बता दें, एजीएम में मुकेश अंबानी ने सभी ऑपरेटर्स से गुजारिश की थी कि वह कस्‍टमर को जियो अपनाने में उनके एमएनपी के अधिकार को न रोकें.

– रिलायंस जियो की सर्विस का अनुभव उसके कस्‍टमर के लिए काफी खराब हो रहा है. जियो का आरोप है कि दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर इंटरकनेक्टिविटी नहीं दे रहे हैं, जिसके चलते जियो की कॉल फेल हो रही है.

– जियो का आरेाप है कि पिछले हफ्ते उसकी करीब 5 करोड़ कॉल फेल हुई है.

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