लखनऊ शहर के ऐतिहासिक ग्राउंड बेगम हजरत महल पार्क में चारों तरफ हरी घास फैली हुई थी. पर, एक कोने की घास काफी हद तक बच्चों ने क्रिकेट खेल कर खराब कर दी थी, लेकिन इन बच्चों को, जिन में से अधिकांश किशोर उम्र के थे, इस बात से कोई अंतर नहीं पड़ने वाला था उन्हें तो खेलने के लिए एक अदद मैदान चाहिए था, जो इस बेगम हजरत महल पार्क के रूप में उन्हें मिल गया था.

न जाने कितनी राजनीतिक और ऐतिहासिक रैलियों का गवाह बना है ये पार्क. इस पार्क के ठीक सामने 2 मकबरे बने हुए हैं. इन मकबरों के गुंबद आसमान को छूते हैं. एक तो नवाब सआदत अली खान का मकबरा है और दूसरा मकबरा उन की बेगम का है.

प्रेमी जोड़ों की प्रेमभरी बातों और शिकवेशिकायतों का गवाह बनी हैं ये मकबरे की इमारत और आज इसी मकबरे की इमारत की छाया में सबा और सुकुमार कभी आने वाले जीवन के बारे में संजीदा हो रहे हैं, तो कभी मामले की गंभीरता को हलका करने के लिए हलकीफुलकी नोकझोंक भरी बातें भी कर लेते हैं.

‘‘ये मकबरे असली प्रेम की निशानी होते हैं, चाहे कितने ही साल बीत जाएं, पर मरने के बाद भी दो जिस्म एकदूसरे के पास रहते हैं,‘‘ सबा ने मकबरे की तरफ देखते हुए कहा.

थोड़ी देर के लिए सुकुमार गंभीरता ओढ़े बैठा रहा, फिर चुटकी लेते हुए बोला, “अरे, मरने के बाद अगर किसी मकबरे में आप के शरीर को दफन भी कर दिया जाए तो क्या बात है? अरे, मजा तो तब है, जब जीतेजी मुहब्बत को जिया जाए,” कहते हुए सुकुमार ने सबा का हाथ थाम लिया था. पता नहीं क्यों, पर उन्हें एकदूसरे से दूर कर दिए जाने का एक अनजाना सा भय भी लग रहा था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...