फेसबुक अपने छोटे से नीले रंग के 'Like बटन' से लोगो हटा रहा है. सोशल मीडिया कंपनी का कहना है कि रिसर्च से पता चला है कि यूजर्स 'f' वाले लोगो के बजाय 'थम्स अप' वाले सिंबल पर ज्यादा क्लिक करते हैं.

कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, 'हमारा मानना था कि लाइक बटन पर लोग थम्स अप के आइकॉन को अच्छे ढंग से समझ सकेंगे. इसके लिए हमने टेस्ट लिए. नतीजा यह रहा कि थम्स अप वाले बटन्स से एंगेजमेंट बढ़ गया. इसलिए हम लाइक बटन से f लोगो हटाकर थम्स अप का आइकॉन लगा रहे हैं.'

इसके अलावा फेसबुक ने Share, follow और save to Facebook बटन भी रीडिजाइन किए हैं, मगर इनमें f लोगो बरकरार रखा गया है. फेसबुक को लगता है कि नए डिजाइन से ज्यादा क्लिक मिलेंगे. फेसबुक का कहना है कि लाइक बटन पर 30 फीसदी इम्प्रेशन अब मोबाइल डिवाइसेज से आ रहे हैं.

डिवेलपर्स अपनी वेबसाइट्स पर ये नए बटन लगा सकते हैं. जिन्होंने पहले वाले बटन डाले हैं, फेसबुक का कहना है कि आने वाले हफ्तों में वे अपने आप अपडेट हो जाएंगे.

कंपनी ने क्रोम ब्राउजर के लिए भी कुछ नए एक्सटेंशन जारी किए हैं, जिनसे Save और Share करने के लिए फेसबुक ओपन करने की जरूरत नहीं रहेगी. ये एक्सटेंशन क्रोम वेब स्टोर पर उपलब्ध हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...