युवराज सिंह, नेहा धूपिया, साइना नेहवाल और सोनाक्षी सिन्हा जैसे सेलेब्रिटी प्रायोजित ट्वीट के जरिए कई बड़े ब्रांड का प्रमोशन करते हैं. भारतीय ही नहीं, विदेशी हस्तियां जैसे जस्टिन बीबर और किम कारदशियां किसी ब्यूटी प्रोडक्ट या फिर खाने के उत्पाद के समर्थन में इंस्टाग्राम और ट्विटर पर पोस्ट करती रहती हैं. उदाहरण के लिए सोनाक्षी ने अपने ट्विटर अकाउंट एक फोटो साझा की थी, जिसमें वह कॉफी कंपनी स्टारबक्स की कॉफी पीते हुए नजर आ रही थीं. इन हस्तियों को किसी ब्रांड के प्रमोशन के लिए प्रति ट्वीट एक लाख से लेकर एक करोड़ रुपये तक दिए जाते हैं.

पैसे कमाने का फंडा

इंस्टाग्राम पर कई मार्केटिंग एजेंसियां लोकप्रिय इंस्टाग्राम यूजर और विज्ञापनदाताओं के बीच एक समझौता कराती हैं. इनमें सबसे चर्चित कंपनी मोबाइल मीडिया लैब है. समझौते के तहत प्रभावशाली यूजर अपनी फोटो इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं. इस फोटो में वे उन ब्रांड के कपड़े या असेसरीज इस्तेमाल करते हैं, जिन ब्रांड से उन्होंने समझौता किया है. उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति ने एडिडास के जूते पहनकर फोटो खींची और पोस्ट की, साथ ही नीचे एडिडास के जूते बेचने वाली ई-कॉमर्स साइट का लिंक भी डाल दिया तो उसे देखने वाले लोगों के बीच में एडिडास की मार्केटिंग हो जाती है.

एक फोटो दिलाएगी हजारों रुपये

इंस्टाग्राम पर सेलेब्रिटी और ब्रांड के बीच समझौता कराने वाली मार्केटिंग एजेंसी मोबाइल मीडिया लैब के मुताबिक अगर आपके एक लाख फॉलोवर हैं तो एक प्रायोजित फोटो पोस्ट करने पर 700 से 900 डॉलर यानी लगभग 43 हजार से 55 हजार रुपये कमा सकते हैं. अगर किसी के पांच लाख फॉलोवर हैं तो 2,000 से 3,000 डॉलर (करीब 1.34 लाख से 2 लाख रुपये) प्रति फोटो कमाई की जा सकती है. मोबाइल मीडिया लैब की मानें तो फैशन जगत के कुछ सेलेब्रिटी तो एक फोटो पोस्ट करके 8,000 डॉलर (लगभग 5.3 लाख रुपये) तक कमा लेते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...