आज के इसदौर में ज्यादातर लोगों को फोटो क्लिक करना और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करना पसंद होता है. हम सभी समझते हैं कि हर फोटो अच्छी आए ये जरूरी नहीं है. ऐसे में तस्वीर को बेहतर बनाने के लिए हम और आप किसी न किसी फोटो एडिटिंग टूल का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ बेहतर फोटो एडिटिंग ऐप की जानकारी लेकर आए हैं, जिन्हें इस्तेमाल कर आप भी अपने फोटो को अपने हिसाब से एडिट कर और भी बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

इंस्टाग्राम (Instagram)

इंस्टाग्राम लोकप्रिय सोशल मीडिया माध्यम के साथ-साथ एक फोटो एडिटिंग ऐप भी है. इस ऐप के जरिए सैच्युरेशन, शार्पनेस, कंट्रास्ट और अन्य फिल्टर लागू किए जा सकते हैं.

स्नैपसीड (Snapseed)

गूगल के अधिकार वाला स्नैपसीड फोटो एडिटर जेपीजी और आरएडब्ल्यू, दोनों ही फौर्मेट को सपोर्ट करता है. यह ऐप आपकी डीएसएलआर से खींची गई तस्वीरों में भी मददगार है. इसमें फोटो के लेवल और कर्व्स को एडजस्ट किया जा सकता है. इस ऐप से फोटो में आवश्यकतानुसार ब्लर इफेक्ट भी डाला जा सकता है.

एपीयूएस कैमरा (APUS Camera)

एपीयूएस कैमरा ऐप के जरिए आप कोलाज, मेकअप, फिल्टर जैसे टूल इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही इसमें कुछ फन फीचर भी हैं, जिसमें आप फोटो डालकर उम्र, लिंग आदि पता कर सकते हैं. इसमें दिये गए फिल्टर्ड सेल्फी के जरिए आप सेल्फी को मजेदार बनाकर पोस्ट कर सकते हैं.

लेंस डिस्टार्शंस (Lens Distortions)

लेंस डिस्टार्शंस ऐप के जरिए आप तस्वीर में कुछ अलग और बेहतरीन इफेक्ट दे सकते हैं. लाइट सोर्स, फौग, बारिश जैसे बैकग्राउंड आप इसके जरिए जोड़ सकते हैं. खास बात यह कि ये इफेक्ट काफी असल मालूम होते हैं.

पिक्सल आर (Pixlr)

पिक्सल आर एक लोकप्रिय फोटो एडिटिंग ऐप है. इस ऐप का इंटरफेस साफ-सुथरा है और इसमें फिल्टर अप्लाई करने के लिए काफी आसान स्टेप हैं. इसमें पिक्सलेट टूल है, जिसके जरिए आप तस्वीर को ब्लर कर सकते हैं. तस्वीर का एक हिस्सा अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं. साथ ही ब्राइट और डार्क भी कर सकते हैं.

एवियरी (Aviary)

एवियरी का यूआई आपको काफी पसंद आएगा. इसमें दिए गए तमाम टूल आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते हैं. यहां आप फ्रेम और स्टीकर प्रयोग कर पाएंगे, ब्यूटिफिकेशन और अन्य एडिटिंग करने की भी यहां सुविधा रहेगी. इसमें दिया गया एनहेंस फीचर कलर करेक्शन और बुनियादी ब्राइटनेस और सेच्युरेशन को एडजस्ट करता है. इसमें यूजर को डूडल भी जोड़ने की सुविधा मिलती है.

वस्को (Vsco)

फोटोग्राफी का शौक रखने वालों को यह ऐप पसंद आ सकता है. इंस्टाग्राम और फेसबुक, दोनों के फोटो एडिटिंग फीचर आप इसमें प्रयोग कर सकते हैं. वस्को के फिल्टर आपको खासा पसंद आ सकते हैं.

VIDEO : टेलर स्विफ्ट मेकअप लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

 

Tags:
COMMENT