हममें से कई लोग इस बात से भलीभांति वाकिफ हैं कि कई चोर और हैकर्स हमेशा ऐसे डिवाइस की तलाश करते हैं, जिसे वो आसानी से खोल सकें और आम लोगों की आर्थिक व निजी जानकारियां चुरा सकें. आपके स्मार्टफोन पर भी इस तरह का खतरा मंडरा सकता है. इसलिए इस खतरे से बचना बेहद ही जरूरी है. जिस तरह से मामूली साफ-सफाई से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. ठीक उसी प्रकार से इस डिजिटल युग में ‘साइबर हाइजीन’ की मदद से किसी बड़े खतरे को टाला जा सकता है.

पासकोड से लौक करें फोन

क्या आप अपने घर का दरवाजा अपनी गैरमौजूदगी में खुला छोड़ सकते हैं, नहीं ना. तो फिर फोन को बिना पासकोड कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करना आपके और आपके फोन दोनों के लिए ही खतरे से खाली नहीं है. इसलिए चार डिजिट के पासकोड का इस्तेमाल और साथ में सेल्फ-डिस्ट्रक्ट फीचर को एक्टिवेट करना बेहद ही सुरक्षित तरीका है. सेल्फ डिस्ट्रक्ट फीचर में आपके फोन में बार-बार गलत पासकोड डालने से फोन का डेटा पूरी तरह से गायब हो जाएगा. 6 डिजिट का पासकोड इस्तेमाल करने पर उसका अनुमान लगा पाना 100 फीसदी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा लेटर और कैरेक्टर का इस्तेमाल करके इसे और मुश्किल बनाया जा सकता है.

इनक्रिप्शन का करें इस्तेमाल

आईफोन के साथ अच्छी बात यह है कि यह डिफौल्ट में इनक्रिप्शन चलाता है. इसका मतलब है कि फोन पर स्टोर किए गए डेटा को निकाला नहीं जा सकता या फिर उसे दूसरे कंप्यूटर पर पढ़ा नहीं जा सकता. जब तक फोन को अनब्लौक नहीं किया जाए तब तक फोन से ली गई जानकारियां बिखरी हुईं हैं और पठनीय नहीं होती. एंड्रायड में आपको यह सेटिंग्स में जाकर एक्टिवेट करना होगा.

हमेशा साफ्टवेयर को अपडेट करें

साफ्टवेयर अपडेट में हमेशा उन कमियों को दूर किया जाता है जिनका फायदा हैकर उठाकर आपके डिवाइस के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं. आईफोन पर तो ऐप्पल का अपडेट लगातार मिलता रहता है. हालांकि, एंड्रायड सिस्टम पर यह थोड़ा पेंचीदा है. गूगल अपडेट मोबाइल निर्माता कंपनियों के लिए रिलीज करती है. इसके बाद ये कंपनियां अपनी सुविधा अनुसार अपडेट को यूजर तक पहुंचाने के बारे में फैसला करती हैं. लेकिन आपसे जब भी अपडेट के बारे में पूछा जाए तो उसे जरूर इंस्टौल करें.

अपने फोन का बैकअप बनाएं

अगर आप को मजबूरी में रिमोट सिस्टम से फोन का डेटा डिलीट करना पड़े तो फोन का बैकअप बनाते रहना एक अच्छी आदत साबित होगी. ऐसा करने से आप फोटो या फिर कोई महत्वपूर्ण डेटा नहीं खोएंगे. ध्यान रहे कि फाइंड माई आईफोन और एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को आपको पहले ही इंस्टौल करना होगा. फोन खो जाने के बाद आप कुछ नहीं कर पाएंगे.

VIDEO : टेलर स्विफ्ट मेकअप लुक

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags:
COMMENT