अगर आप भी कोडिंग सीखना चाहते हैं और पैसों की वजह से किसी अन्य कारणों से कोडिंग सीखने के अपने शौक को दबा रहे हैं तो जरा ठहरिए. अपने हुनर को यूं जाने ना दीजिए और इसे जरूर सीखिए. क्योंकि आपके हुनर को पंख देने में गूगल आपकी मदद करेगा. जी हां, यह बिल्कुल सच है. गूगल आपके लिए एक ऐसा ऐप लेकर आया है, जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे फ्री में कोडिंग सीख सकते हैं. इस ऐप का नाम ग्रासशापर (Grasshopper) है. इसे आप फ्री में गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि ग्रासशापर ऐप एंड्रायड और आईओएस दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध है.

कैसे सीखें ग्रासशापर ऐप से कोडिंग

सबसे पहले Grasshopper को अपने फोन पर प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लें. इसके बाद आपसे ई-मेल आईडी मांगी जाएगी. ई-मेल आईडी डालकर इसपर रजिस्टर करें. उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप कोडिंग के बारे में जानते हैं या नहीं? इसके बाद आप अपने हिसाब से क्लास की शुरुआत कर सकते हैं.

इसके द्वारा पजल के माध्यम से कोडिंग सिखाई जाती है. पहले आपको कुछ उदाहरण दिए जाते हैं और फिर आपसे सवाल पूछे जाते हैं. जवाब के लिए तीन विकल्प मिलते हैं. सही जवाब देकर आप एक लेवल पार कर दूसरे लेवल में पहुंचते हैं. गेम के दौरान आपको प्वाइंट भी मिलते हैं. इन प्वाइंट को आप राइट साइड में सबसे ऊपरकी तरफ देख सकते हैं. भले ही आप इस ऐप के जरिए कोडिंग में महारत हासिल ना कर पाएं, लेकिन हां इस ऐप के जरिए आप बेसिक कोडिंग जरूर सीख जाएंगे.

Tags:
COMMENT