अब तक आपने जब भी आभूषण खरीदे होंगे उन्हें शीशे के सामने खड़े होकर जरूर देखा होगा कि वे आप पर कैसे लग रहे हैं. लेकिन अब आप जब ज्वेलरी खरेदेंगी तो आपको शीशा नहीं बल्कि आईपैड पर स्मार्ट एंड डिजिटल मिरर मिलेगा जिसमें आप एक नहीं पूरे स्टोर की ज्वेलरी अपने चेहरे पर टेस्ट कर सकेंगी.

दरअसल पीसी ज्वेलर ने रियल टाइम ‘औगमेंटेड रियलिटी ज्वेलरी बाइंग एक्सपीरियंस’ की शुरुआत की घोषणा की है. पीसीजे एक स्टार्ट अप कम्पनी स्टाइलडोटमे के साथ मिलकर आईपैड में ‘मिरर’ पर ‘एआर एक्सपीरियंस’ दे रहा है. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो उपयोगकर्ताओं को वास्तव में ज्वेलरी पहने बिना ही रियल टाइम में वर्चूअली आभूषण पहनने का अवसर देता है. साथ ही खरीदारी करने से पहले ही विशेषज्ञों से तुरंत फैशन सलाह भी दिलाता है.

कान की बालीयों के कलेक्शन के माध्यम से ब्राउज करने के लिए, सभी ग्राहकों को आईपैड में ‘स्मार्ट मिरर’ में देखना है. जो ग्राहकों की उम्र के अनुसार हजारों बालियों की डाइनैमिक रेंज की डिजाइन दिखाएगी. एक ग्राहक वर्चूअली रियल टाइम में आभूषण पहन सकता है, साथ ही आभूषणों को छूकर, अपने कानों पर रियल टाइम में ट्राइ कर सकता है. वह अलग-अलग एंगल्स से गतिशील रूप से कान की बाली देख सकती है,

साथ ही वह न केवल उस दुकान में उपलब्ध, बल्कि देश के सभी कंपनी स्टोरों में उपलब्ध बालियों को देख सकती हैं. इससे उनके पास एक आभूषण के कई विकल्प मौजूद होंगे.तो तैयार हो जाइए 21वीं-सेंचुरी का खरीदारी अनुभव लेने के लिए यानी कि ज्वेलरी को जरा हाईटेक तरीके से खरीदने के लिए.

इसमें ग्राहकों को खुद खरीदने या आईपैड पर और्डर करने के लिए आभूषणों को चुनने में सुविधा देने के लिए प्राइस रेंज, संग्रह और श्रेणियों का ध्यान रखा गया है”. बता दें कि अभी दिल्ली-एनसीआर में इसकी शुरुआत की गई है और जल्द ही अन्य स्थानों पर भी एआर प्लेटफार्म को शुरू कर दिया जाएगा. इसका उद्देश्य मौल, मूवी थिएटर, हवाई अड्डे और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्टोरों से परे ब्रांड को लाने और निकट भविष्य में ग्राहकों तक पहुंचने का है.”

COMMENT