कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मनोहर लाल तिवारी   मृदुभाषी व गंभीर  स्वभाव  के थे. वे इनकम टैक्स विभाग में उच्च पदाधिकारी थे. रूढ़िवादी परिवार ने उन्हें जबरन कालेज की पढ़ाई के दौरान ही  विवाह  की  बेड़ियों में बांध  दिया  था. उन की  पत्नी सरला उन की जातिबिरादरी के एक जमींदार की 8वीं बेटी थी.

सरला बहुत सुंदर, अल्हड़  और  भोलीभाली थी. वह उन के परिवार में  ऐसे घुलमिल गई जैसे दूध में शक्कर.  घर की इकलौती बहू थी.  अंधविश्वासी  सास ने सरला को पूजापाठ, पुराने   रिवाजों, व्रत और अनुष्ठानों की  ऐसी   घुट्टी पिलाई  कि  वह  सास की  आज्ञा का पालन करना परम कर्तव्य  समझने लगी.  त्योहारों  की  छुट्टियों में  जब कभी मनोहर होस्टल  से घर आते तो पत्नी के सान्निध्य को तरस जाते. वह  तो काली घटाओं में  लुकतेछिपते चांद  की तरह आती और चायकौफ़ी आदि दे कर भाग खड़ी होती. रात  को  पति  के  साथ  सोते  समय भी धर्मकर्म  की बातें करती.

समय  बीतता  गया. सरला 2 बेटों की  मां बन चुकी थी. पोतों का  सुख देखने के लिए दादादादी अब इस दुनिया में नहीं रहे थे. मनोहर जी बच्चों के मामले में बहुत सतर्क  थे. बड़ा बेटा  रजत उन्हीं की तरह  धीरगंभीर था. इस के विपरीत छोटा  बेटा अजय  बहुत  चंचल था. वह हर समय हंसीमज़ाक़ करता रहता. उस की जिंदगी जीने का फ़लसफ़ा ‘चार दिन की जिंदगी प्यार में गुजार दे’ जैसा था. जब वह घर में होता, घर हंसी के  ठहाकों से गूंजता रहता. रजत अपनी पढ़ाई के प्रति बहुत गंभीर  था तो अजय दोस्तों के साथ पिक्चर, पिकनिक  में मशगूल रहता.

रजत आईएएस की तैयारी में दिनरात एक करने लगा  तो अजय ने  सैनिक  बनने का इरादा कर लिया. ट्रेनिंग के बाद अजय की पहली भरती  कश्मीर में हुई. वहीं पर उस की मुलाकात शोख़  व बेहद खूबसूरत  रोमा से हुई जो गहरे प्यार में बदल गई. रोमा के मातापिता नहीं थे. वह चाचाचाची के रहमोकरम पर पल कर बड़ी हुई  थी. अजय ने घर में  रोमा से शादी करने की इच्छा प्रकट की.  मातापिता पहले रजत के विवाह के  लिए   उत्सुक  थे  पर रजत बहुत महत्त्वाकांक्षी था, वह इतनी जल्दी शादी  के झमेले में नहीं पड़ना चाहता था. फिलहाल उस ने शादी करने से इनकार कर दिया. इसलिए, विवश मनोहर लाल जी को अजय  की  शादी  करने का  निर्णय लेना पड़ा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...