भारत में लोकसभा चुनावी महापर्व में वोटिंग के पहले चरण से एक दिन पहले 10 अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के एक मैच में उत्सव मनाया गया. मैच था मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच. चोटिल होने की वजह से मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा डगआउट में बैठे थे और टीम की कमान संभाली थी कायरन पोलार्ड ने.

टॉस जीत कर मुंबई के इस कार्यवाहक कप्तान ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन जब सामने क्रिस गेल और केएल राहुल जैसे बल्लेबाज हों तो फिर आप का कोई भी फैसला चुटकियों में गलत साबित हो सकता है. इन दोनों ने धीमी शुरुआत के बाद लय पकड़ी और देखते ही देखते किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 50 रन बना लिए थे.

उस के बाद भी ये दोनों कहां रुकने वाले थे. केएल राहुल ने आईपीएल का अपना पहला शतक जड़ा. उन्होंने 64 गेंद में 6 छक्कों और 6 चौकों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए जबकि क्रिस गेल ने 63 रनों की तूफानी पारी खेली. ये रन बनाते हुए उन्होंने 36 गेंद की पारी में 7 छक्के और 3 चौके मारे थे. नतीजतन, किंग्स इलेवन पंजाब के 20 ओवरों में 4 विकेट पर 197 रन हो गए थे.

रोहित शर्मा टीम में न हों और टारगेट 200 के आसपास हो तो घरेलू मैदान पर भी जीतने के लिए अच्छीखासी मशक्कत करनी पड़ सकती है. इसी दबाव को झेल रही मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही. रोहित शर्मा के कोच दिनेश लाड के बेटे सिद्धेश लाड ने आईपीएल में अपने डेब्यू का आगाज अंकित राजपूत को छक्का और फिर चौका लगा कर किया, ज्यादा जोश में वे इस मौके को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए. उन्होंने 13 गेंदों में 15 रन ही बनाए.

इस के बाद बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने भी अंकित राजपूत को एक ओवर में 3 चौके लगा कर अच्छी शुरुआत की, लेकिन वे भी महज 21 रन बना कर चलते बने. तीसरे विकेट के रूप में क्विंटन डि कॉक आउट हुए. उन्होंने 23 गेंदों में 24 रन बनाए. इस के बाद ईशान किशन ने 7, हार्दिक पंड्या ने 19 और उन के भाई कुर्णाल पंड्या ने महज एक रन बनाया. तब तक मुंबई इंडियंस के 15.4 ओवरों में 6 विकेट पर 140 रन बन चुके थे. मतलब जीत के लिए 26 गेंदों पर 58 रन चाहिए थे.
कप्तान कायरन पोलार्ड ने हिम्मत नहीं हारी बल्कि अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से विरोधियों को धूल चटा दी. उन्होंने महज 31 गेंदों पर 10 छक्कों और 3 चौकों की मदद से 83 रन बटोरे और टीम को जीत की दहलीज पर ले गए.आखिरी ओवर में मुंबई इंडियंस को जीत के लिए 6 गेंदों में 15 रनों की जरूरत थी. अंकित राजपूत की पहली गेंद (जो नो बॉल थी) पर कायरान पोलार्ड ने छक्का लगाया. इस के बाद उन्होंने चौका जड़ दिया. हालांकि, ओवर की दूसरी लीगल गेंद पर वे डेविड मिलर के हाथों कैच आउट हो गए.
अब मुंबई इंडियंस को 4 गेंद पर 4 रनों की जरूरत थी.ओवर की तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना और चौथी गेंद पर अल्जारी जोसफ ने एक रन लिया. ओवर की 5वीं गेंद पर राहुल चाहर ने एक रन लेते हुए जोसफ को स्ट्राइक दे दी. मैच की आखिरी सब से रोमांचक गेंद पर जोसफ ने 2 रन बना कर जीत मुंबई इंडियंस के नाम कर दी.

Tags:
COMMENT