जल्दी ही सैफ अली खान  की फिल्म ‘बाजार’ बड़े परदे पर आने वाली है जिस के बनाए गए ट्रेलर के एक सीन में सैफ कहता है कि दुनिया किसी मैराथन एथलीट के बजाय 100 मीटर की स्प्रिंट मारने वाले उसैन बोल्ट को याद रखती है.

लगता है दुबई में पाकिस्तान और औस्ट्रेलिया के बीच हुए पहले टेस्ट मैच में खेल रहे औस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को सैफ अली खान की यह बात खल गई और उन्होंने एक शानदार मैराथन पारी खेल कर अपनी हार को ड्रा में तब्दील कर दिया.

उस्मान ख्वाजा की इस संघर्षपूर्ण शतकीय पारी के साथ बल्लेबाज ट्रैविस हेड और कप्तान टिम पेन की अर्धशतकीय पारियों के दम पर औस्ट्रेलिया ने दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन गुरुवार को 8 विकेट पर 362 रन बना कर मैच ड्रा कराया और पाकिस्तान के मुंह से जीत का निवाला छीन लिया.

उस्मान ख्वाजा 302 गेंदों में 141 रनों की बेहतरीन पारी खेल कर जब पाकिस्तानी गेंदबाज यासिर शाह की गेंद पर आउट हुए तब 14.3 ओवर का खेल बाकी था.

यासिर शाह यहीं पर नहीं रुके. उन्होंने इस के बाद मिशेल स्टार्क को 1 रन पर और पीटर सिडल को भी जीरो पर जल्दीजल्दी चलता किया, तो लगा कि उस्मान ख्वाजा की उम्मीदों पर पानी फिर जाएगा लेकिन इस के बाद टिम पेन और 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए नाथन लियोन, जिन्होंने नाबाद 5 रन बनाए, ने अगले 12.1 ओवरों तक पाकिस्तान के गेंदबाजों का डट कर सामना किया और मैच ड्रा करने में कामयाबी पाई. टिम पेन ने 194 गेंदों का सामना कर नाबाद 61 रन बनाए.

दूसरी पारी में पाकिस्तान के लिए यासिर शाह सब से कामयाब गेंदबाज रहे, जिन्होंने 114 रन दे कर 4 विकेट लिए.

मैच के आखिरी और 5वें दिन औस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान द्वारा दिए गए 462 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिन की शुरुआत 3 विकेट पर 136 रन से की. उस्मान ख्वाजा ने चौथे विकेट के लिए ट्रैविस हेड के साथ 132 रनों की साझेदारी की. ट्रैविस हेड ने 72 रन बनाए.

उस्मान ख्वाजा ने मोहम्मद हफीज की गेंद पर 1 रन ले कर अपना 7वां टेस्ट शतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 11 बार चौके मार कर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा था.

उस्मान ख्वाजा ने 524 मिनट तक बल्लेबाजी की, जो समय के हिसाब से चौथी पारी में दूसरी सब से बड़ी पारी है. यह रिकौर्ड इंग्लैंड के माइकल एथर्टन के नाम है, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 1995 में जोहानिसबर्ग में 645 मिनट में 185 रन बनाए थे. उस्मान ख्वाजा इस के साथ ही एशिया का दौरा करने वाली टीम के खिलाड़ियों में चौथी पारी में सब से ज्यादा रन बनने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी को पछाड़ा जिन्होंने 9 साल पहले श्रीलंका के खिलाफ 140 रन बनाए थे.

पाकिस्तान को उम्मीद थी कि आखिरी दिन उस के गेंदबाजों को मदद मिलेगी और टीम ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को जल्दी आउट कर के पवेलियन भेज देगी, लेकिन उस्मान ख्वाजा और टिम हेड की संयमित पारी से उन्हें निराशा हाथ लगी.

वैसे, पाकिस्तान के पास टिम हेड को आउट करने का एक मौका आया था, लेकिन उस के कप्तान सरफराज अहमद ने डीआरएस नहीं लिया. हुआ यों कि टिम हेड जब 44 रन पर खेल रहे थे तब यासिर शाह की गेंद पर पगबाधा की अपील को मैदानी अंपायर ने नकार दिया था. सरफराज अहमद के पास रिव्यू का मौका था, लेकिन उन्होंने नहीं लिया, हालांकि रीप्ले से लगा था कि गेंद विकेट पर लग रही थी.

इस सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच अबुधाबी में 16 अक्टूबर से शुरू होगा. परेशानी की बात यह है कि इस मैच में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक नहीं खेल पाएंगे. पहले मैच के आखिरी दिन फील्डिंग करने के दौरान उन की उंगली पर चोट लग गई थी.

इस तरह एक हारा हुआ मैच ड्रा करा कर औस्ट्रेलिया का हौसला बढ़ा है और अब दूसरा टेस्ट मैच देखना रोमांचक रहेगा. इस का सारा श्रेय उस्मान ख्वाजा की यादगार पारी को जाता है.

Tags:
COMMENT