क्रिकेट में भारत का डंका खूब बज रहा है. न्यूजीलैंड गई भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने भी पुरुषों की क्रिकेट टीम की तरह कमाल कर दिया है. 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में उस ने न्यूजीलैंड की महिला टीम को 8 विकेट से हरा दिया.
पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय महिला गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और बे ओवल मैदान पर न्यूजीलैंड को 44.2 ओवरों में 161 रनों पर ढेर कर दिया. उस के बाद बल्लेबाजी में भी रंग जमा दिया. भारतीय टीम ने 35.2 ओवर में 2 विकेट खो कर 166 रन बनाते हुए जीत दर्ज की.
स्मृति मंधाना ने सब से ज्यादा नाबाद 90 रन बनाए जबकि कप्तान मिताली राज ने भी नाबाद 63 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इस जीत के साथ ही उस ने मेजबान टीम के खिलाफ 2-0 की अजेय बढ़त भी ले ली है.
वैसे, जब भारतीय महिला टीम 162 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी तो उस की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. 2 रन के टीम स्कोर पर ओपनर जेमिमा रोड्रिगेज आउट हो गई थीं. वे अपना खाता भी नहीं खोल सकी थीं. इस के बाद तहाहू ने दीप्ति शर्मा को चलता कर दिया. उन्होंने 8 रन बनाए थे.
इस के बाद कप्तान मिताली राज और स्मृति मंधाना ने पारी को संभाला. मितली राज ने 111 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्के लगाए थे और वे 63 रन बना कर नाबाद लौटी थीं, जबकि स्मृति मंधाना ने 83 गेंदों में 13 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 90 रन की पारी खेली थी.
भारत और न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच तीसरा वनडे मैच शुक्रवार को खेला जाएगा. पहले दोनों मैच जीत चुकी भारत की कप्तान मिताली राज ने कहा, ‘हम यकीनी तौर पर 3-0 से जीतना चाहेंगे. इस के साथ ही हम युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहेंगे.’
इस से पहले भारत की पुरुषों की टीम ने 5 मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड को पहले 3 मैचों में हरा कर सीरीज पर 3-0 की अजेय बढ़त बना ली थी.

Tags:
COMMENT