औस्ट्रेलिया में मेजबान देश को वनडे और टैस्ट सीरीज में मात देने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के हौसले सातवें आसमान पर हैं. अब जबकि यह टीम न्यूजीलैंड की धरती पर उतर चुकी है तो आने वाले कुछ दिन क्रिकेट के रोमांच से लबरेज होंगे, ऐसा साफ दिख रहा है.

विराट कोहली और केन विलियमसन और गेंद की इस लड़ाई में कौन बाजी मारेगा, यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि कौन-कौन से दूसरे खिलाड़ी मैदान पर अपना बेस्ट देंगे. भारत में तो इस समय सब से बड़ा दांव महेंद्र सिंह धौनी पर लगा हुआ है. पिछले 3 वनडे मैचों में लगातार 3 हाफ सेंचुरी लगा कर माही ने जता दिया है कि अभी वे चुके नहीं हैं. यह कारनामा उन्होंने तब किया है जब हर जगह से उन की बल्लेबाजी की आलोचना हो रही थी.

वैसे न्यूजीलैंड में जब महेंद्र सिंह धौनी वनडे सीरीज में खेलने के लिए उतरेंगे, तो उन की निगाहें अच्छा प्रदर्शन करने के साथसाथ सचिन तेंदुलकर का एक रिकौर्ड तोड़ने पर भी होंगी.  दरअसल, न्यूजीलैंड में धौनी ने अब तक 10 वनडे मैच खेल कर 456 रन बनाए हैं और वे वनडे क्रिकेट में यहां सब से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में फिलहाल तीसरे नंबर पर हैं. अगर 5 वनडे मैचों की इस सीरीज में धौनी ने 197 रन बनाए लिए तो वे सचिन तेंदुलकर को पछाड़ कर पहले नंबर पर आ जाएंगे.

सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड 18 वनडे मैच खेल कर भारतीय बल्लेबाजों में सब से ज्यादा 652 रन बनाए हैं. दूसरे नंबर पर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने यहां 12 मैच खेल कर 598 रन बटोरे हैं. अब महेंद्र सिंह धौनी चूंकि अपनी लय में आ चुके हैं तो उन से उम्मीद की जा सकती है कि वे न्यूजीलैंड में नया इतिहास बनाएंगे.

याद रहे कि टीम इंडिया ने जब पिछली बार साल 2014 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था तब महेंद्र सिंह धौनी टीम के कप्तान थे. तब हमें 5 मैचों की सीरीज में 0-4 से करारी हार झेलनी पड़ी थी. लेकिन धौनी ने उस सीरीज में 68 की औसत से शानदार 272 रन बनाए थे.

Tags:
COMMENT