सवाल
मैं 20 वर्षीय युवक हूं. एक लड़की से पिछले 2 सालों से प्रेम करता हूं. लड़की भी मुझे बेपनाह मुहब्बत करती है. हम दोनों अलगअलग शहरों में रहते हैं, इसलिए बहुत कम मिल पाते हैं. मगर फोन और फेसबुक चैटिंग से लगता है कि दूर हो कर भी दूर नहीं हैं.

लड़की चूंकि हमारे ही समाज की है, इसलिए जातबिरादरी आदि का कोई विवाद नहीं है. मैं ने अपने घर में सीधेसीधे बात नहीं की है. घर में सब से छोटा हूं, इसलिए मातापिता के सामने अपने प्यार और विवाह की बात करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा. अपनी बहन से कहलवाया तो उन्हें बस एक ही आपत्ति है कि लड़की काफी दूर रहती है. वे इतनी दूर बरात ले जाना और अन्य खर्चों को वहन नहीं करना चाहते. इसीलिए आनाकानी कर रहे हैं. कहते हैं आसपास की किसी लड़की से रिश्ता तय करेंगे. बहन ने कहा कि भाई उस से प्यार करता है और उसी से शादी करना चाहता है, तो पिता ने डपट दिया कि प्यारमुहब्बत फिल्मी चोंचले हैं. हमारे यहां शादी के बाद प्यार किया जाता है. फिर यदि लड़की अपने शहर की होती तो एक बार को वे मान भी सकते थे पर इस प्रसंग में कुछ नहीं हो सकता, इसलिए इस लड़की को भूल जाओ.

दूसरी ओर लड़की के घर में भी यही मुद्दा है. चूंकि लड़की का भाई मेरा दोस्त है और उन के परिवार ने मुझे देखा हुआ है, मैं उन्हें पसंद भी है पर वे भी दूसरे शहर में अपनी बेटी को ब्याहने को तैयार नहीं हैं. लड़की के भाई ने अपने घर वालों को मनाने का भरसक प्रयास किया पर वे भी टस से मस नहीं हो रहे.

ये भी पढ़ें- मेरा पति मुझे बहुत मारता है, इस वजह से मैं एक लड़के को पसंद करने लगी हूं और शादी करना चाहती हूं. मैं क्या करूं ?

हम दोनों ही परेशान हैं. पर बेबस हैं. हम लोग घर से भाग कर शादी नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि इस से दोनों परिवारों की बदनामी होगी और न ही कोई मैरिज कर सकते हैं. मैं अपने कैरियर पर भी ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहा हूं. करें तो क्या करें, कुछ समझ में नहीं आ रहा.

जवाब
आप की उम्र अभी विवाह के लिए काफी कम है. यह समय अपने कैरियर पर ध्यान देने का है. इसलिए फिलहाल आप पूरी लगन और परिश्रम से अपनी पढ़ाई या नौकरी जो भी आप कर रहे हों, में लग जाएं. अपने कैरियर को प्राथमिकता दें. बाकी सब उस के बाद आता है.

अपना मनचाहा मुकाम पाने और समय बीतने के साथ हो सकता है दोनों परिवारों की सोच बदल जाए बशर्ते आप दोनों एकदूसरे से शादी करने के फैसले पर अडिग रहें.

ये भी पढ़ें- मैं मैरिड हूं. पर मैं एक लड़की से प्रेम करता हूं. मुझे क्या करना चाहिए ?

Tags:
COMMENT