कुछ लोगों के बाल, पैदाईशी सुनहरे होते हैं और कुछ लोग ऐसे बाल पाने के लिए कलर करवाते हैं. कलर किए हुए सुनहरे बालों की केयर सबसे ज्‍यादा करनी पड़ती है क्‍योंकि कलर में मिला हुआ ब्‍लीच बालों पर खराब प्रभाव डालता है. यहां सुनहरे बालों से संबंधित कुछ टिप्‍स दिए जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप भी अपने बालों की खास देखभाल कर सकती हैं और खुद को सुंदर व आकर्षक दिखा सकती हैं.

नियमित रूप से धुलें : सुनहरें बालों की देखभाल के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपने बालों को नियमित रूप से धुलें. कई लोग ऐसा मानते हैं कि नियमित रूप से बाल धुलने पर वह रूखे और बेजान हो जाते है. लेकिन ऐसा कतई नहीं है, आप बाल धुलने से आधा घंटे पहले हौट औयल से हेड मसाज करें. इसके बाद बालों को ड्राई शैम्‍पू से धुलें और कंडीशनर करें, बाल मुलायम रहेंगे और उनमें चमक भी आएगी.

ड्राई शैम्‍पू : सुनहरे बाल अक्‍सर ड्राई होते हैं, इसलिए आपको ड्राई बालों के लिए आने वाले स्‍पेशल शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करना चाहिए. इससे बाल मुलायम होंगे और उनमें चमक आएगी.

बालों को ट्रिम करवाएं : सुनहरे बाल बहुत जल्‍दी दो मुंहे हो जाते है और चटकने लगते है. ऐसे में आप अपने सुनहरे बालों को समय – समय पर ट्रिम करवाती रहें. इससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होगी और उनका लुक भी अच्‍छा लगेगा.

स्‍कार्फ या हैट पहनें : अगर आप ज्‍यादा समय तक घर से बाहर रहने वाली हैं या सूर्य की रोशनी में रूकेंगी तो अपने बालों पर कोई रूमाल या स्‍कार्फ बांध लें, आप चाहें तो हैट भी पहन सकती हैं. इससे आपके बालों की सुरक्षा बनी रहेगी और यूवी किरणों से भी उनका बचाव होगा.

हीट प्रोटेक्‍शन और शाइन स्‍प्रे : अपने सुनहरे बालों के रख – रखाव के लिए हीट प्रोटेक्‍शन और शाइन स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करें. जब आप ब्‍लो ड्रायर या स्‍ट्रेटर और कर्लर का इस्‍तेमाल करें तो इस तरीके को विशेष रूप से इस्‍तेमाल करें.

क्‍लेरिफाइंग शैम्‍पू का प्रयोग करें : अगर आप स्‍वीमिंग करती है तो आपके बालों में क्‍लोरिनेटेड पानी से भीगना स्‍वाभाविक है. ऐसे में आप अपने बालों को सप्‍ताह में कम से कम एक बार क्‍लेरिफाइंग शैम्‍पू से जरूर धुलें. इससे बालों पर क्‍लोरीन का असर खत्‍म हो जाएगा और वह मुलायम बनेंगे.

ग्‍लौस ट्रीटमेंट : अगर आपके बाल कई तरीकों के बाद भी तांबे रंग में बदल जाते है और टूटते है तो बालों में रिच ग्‍लॉस ट्रीटमेंट करवाएं. इससे बाल अच्‍छे हो जाएंगे.

Tags:
COMMENT